CURRENT AFFAIRS SET – 7 ( ii ) : सिंहभूम में उभरा पृथ्वी का पहला भूभागः शोध (Earth’s first landmass emerged in Singhbhum: Research)

CURRENT AFFAIRS SET – 7 ( ii ) : सिंहभूम में उभरा पृथ्वी का पहला भूभागः शोध (Earth’s first landmass emerged in Singhbhum: Research)


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


Whatsapp Group   Join Now
Facebook Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिंहभूम में उभरा पृथ्वी का पहला भूभागः शोध

एक नए अध्ययन ने व्यापक रूप से स्वीकृत उस दृष्टिकोण को चुनौती दी है, जिसके अनुसार महाद्वीप लगभग 2.5 अरब साल पहले महासागरों से उभरे थे।
⇒ अध्ययन के अनुसार लगभग 3.2 अरब साल पहले पहली बार उभरने वाला महाद्वीपीय भूभाग झारखंड का सिंहभूम क्षेत्र हो सकता है।

⇒ भारत, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया यह अध्ययन पीएनएएस (PNAS ) जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

⇒ वैज्ञानिकों ने सिंहभूम में प्राचीन नदी चैनलों, ज्वार मैदानों और समुद्र तटों के भूगर्भीय साक्ष्यों के साथ 3.2 अरब वर्ष से अधिक पुराने बलुआ पत्थर पाए हैं, जो हवा के संपर्क में आने वाले सबसे पुरानी पर्पटी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

⇒ शोधकर्ताओं ने ग्रेनाइट का अध्ययन किया, जो सिंहभूम क्षेत्र की महाद्वीपीय पर्पटी का निर्माण करते हैं।

‘श्रीनगर’ यूनेस्को शहर नेटवर्क सूची में शामिल

⇒ 8 नवंबर, 2021 को जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी ‘श्रीनगर’ को ‘यूनेस्को के रचनात्मक शहरों के नेटवर्क’ में शामिल किया गया। श्रीनगर को ‘शिल्प और लोक कलाओं’ के रचनात्मक शहर के रूप में नामित किया गया है।
⇒ श्रीनगर से पहले 2015 में वाराणसी (संगीत); 2015 में जयपुर (शिल्प और लोक कला ); 2017 में चेन्नई (संगीत); 2019 में मुंबई (फिल्म) और 2019 में हैदराबाद (पाक-कला) ‘यूनेस्को के रचनात्मक शहरों के नेटवर्क’ में शामिल होने वाले भारतीय शहर हैं।
⇒ इस नेटवर्क के तहत अब 90 देशों के 295 शहर शामिल हैं।

टेक नीव 75

⇒ विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में 15 नवंबर, 2021 को “टेक नीव A75” का उद्घाटन किया।
⇒ इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आदिवासी समुदायों के स्टार्ट-अप सहित ‘सफल’ स्टार्ट-अप के साथ बातचीत की है।⇒ केंद्र सरकार 2022 के अंत तक अनुसूचित जनजातियों के लिए देशभर में 30 विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार हब स्थापित करेगी। ⇒ टेक नीव A75 एक साल तक चलने वाला उत्सव है, जो समान समावेशी आर्थिक विकास बनाने के लिए समुदाय को सशक्त बनाने में विज्ञान प्रौद्योगिकी नवाचार (STI) के प्रभाव को उजागर करता है।

केसर-ए-हिंद: अरुणाचल प्रदेश की राज्य तितली

⇒ मुख्यमंत्री पेमा खांडू की अध्यक्षता में अरुणाचल प्रदेश के राज्य मंत्रिमंडल ने 13 नवंबर, 2021 को ‘केसर-ए-हिंद’ तितली को राजकीय तितली के रूप में मंजूरी दी है।
⇒ केसर-ए-हिंद’ एक बड़ी और चमकीले रंग की तितली है। यह एक स्वालोटेल बटरफ्लाई है।
⇒ यह चीन में पाई जाती है और अब इसे अरुणाचल प्रदेश की राज्य- तितली के रूप में स्वीकृत किया गया है।

ब्रिटेन में गांधी की विरासत पर £5 का सिक्का जारी

⇒ यूनाइटेड किंगडम (यूके) की सरकार ने महात्मा गांधी के जीवन और विरासत को मनाने के लिए £5 के सिक्के का अनावरण किया है। यह पहली बार है, जब महात्मा गांधी को ब्रिटेन के आधिकारिक सिक्के पर याद किया गया है।
⇒ सिक्का सोने और चांदी सहित कई मानकों में उपलब्ध है। यह सिक्का हीना ग्लोवर द्वारा डिजाइन किया गया है।
⇒ यूके के चांसलर ऋषि सुनक ने सिक्के के लिए अंतिम डिजाइन को चुना । सिक्का में गांधी के सबसे प्रसिद्ध उद्धरणों में से एक – ” मेरा जीवन, मेरा संदेश है” के साथ भारत के राष्ट्रीय फूल कमल की एक छवि है।

कोविड के कारण भारत में जीवन प्रत्याशा में गिरावट

⇒ इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पॉपुलेशन स्टडीज (IIPS) के वैज्ञानिकों के अनुसार, कोविड – 19 महामारी ने दुनिया भर के लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।
⇒ वैज्ञानिकों के अनुसार, भारत में कोविड- 19 महामारी के कारण जीवन प्रत्याशा में लगभग दो वर्षों की गिरावट आई है। यह रिपोर्ट पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं में जन्म के समय जीवन प्रत्याशा में गिरावट को दर्शाती है।
⇒ वर्ष 2019 में जन्म के समय जीवन प्रत्याशा पुरुषों के लिए 69.5 वर्ष जबकि महिलाओं के लिए 72 वर्ष थी। वर्ष 2020 में पुरुषों के लिए इसे घटाकर 67.5 वर्ष और महिलाओं के लिए 69.8 वर्ष कर दिया गया है।
⇒ इस अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 के कारण सबसे ज्यादा 39-69 आयु वर्ग के लोगों की मृत्यु हुई है। वर्ष 2020 में 35-79 आयु वर्ग में सामान्य वर्ष की तुलना में कोविड-19 के कारण अधिक मौतें हुई।

कलाम प्रेरणा स्थल

⇒ डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्रेरणा स्थल का उद्घाटन 15 अक्टूबर, 2021 को नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला, विशाखापत्तनम में किया गया।
⇒ इस ‘प्रेरणा स्थल’ का उद्घाटन भारत रत्न डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की 90वीं जयंती के साथ-साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए किया गया।

बुनकर सेवा और डिजाइन संसाधन केंद्र

⇒ केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में ‘बुनकर सेवा और डिजाइन संसाधन केंद्र’ स्थापित करने की घोषणा की।
⇒ 27 सितंबर, 2021 को हिमाचल प्रदेश के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में ‘सेवा और समर्पण अभियान’ के तहत आयोजित कार्यक्रम में इसकी घोषणा हुई।

देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति कनाडा से वापस आई

⇒ भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 15 अक्टूबर को कनाडा के ओटावा से लाई गई देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति को प्राप्त किया। यह मूर्ति उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए मंगाई गई है। 1976 से अब तक 55 मूर्तियां विदेशों से भारत वापस आ चुकी हैं।

भारत का पहला मानव युक्त समुद्र मिशन- ‘समुद्रयान’

⇒ केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने 29 अक्टूबर, 2021 को चेन्नई से भारत के पहले मानव युक्त समुद्र मिशन ‘समुद्रयान’ का शुभारंभ किया ।
⇒ अमेरिका, रूस, जापान, फ्रांस और चीन के बाद भारत भी उस विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है, जिनके पास समुद्र के अंदर की गतिविधियों के लिए मानव युक्त मिशन चलाने की क्षमता मानवयुक्त पनडुब्बी ‘मत्स्य 6000′ का प्रारंभिक डिजाइन तैयार कर लिया गया है और इसरो, आईआईटीएम तथा डीआरडीओ सहित विभिन्न संगठनों के साथ इसको मूर्त रूप देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

जयनगर-कुर्था रेलवे लिंक

⇒ 22 अक्टूबर, 2021 को भारत ने जयनगर-कुर्था रेलवे लिंक को औपचारिक रूप से नेपाल सरकार को सौंप दिया।
⇒ भारत में जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच 34.9 किमी. लंबे नैरो लिंक गेज को ब्रॉड गेज में बदला गया है।
⇒ यह रेल लिंक जयनगर-कुर्था खंड के 68.7 किमी. लंबे जयनगर- बिजलपुरा – बरदीदास रेल लिंक का हिस्सा है।

ODF और हर घर में बिजली वाला प्रथम राज्य – गोवा

⇒ गोवा ODF और हर घर के लिए बिजली प्रदान करने का लक्ष्य हासिल करने वाला प्रथम राज्य है। गोवा ‘हर घर जल मिशन’ के तहत हर घर को नल का पानी उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य भी बन गया है।
⇒ इसके अलावा गोवा ने गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने का 100% लक्ष्य हासिल किया है।

बीएचयू में ‘सुब्रमण्यम भारती पीठ’ की स्थापना

⇒ महान तमिल कवि सुब्रमण्यम भारती की 100वीं पुण्यतिथि पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, (बीएचयू), वाराणसी के कला संकाय में तमिल अध्ययन पर ‘सुब्रमण्यम भारती पीठ’ स्थापित की गई, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री ने किया।

लंबी दूरी की मालगाड़ियाँ ‘त्रिशूल’ और ‘गरुड़ ‘

⇒ रेलवे ने दक्षिण-मध्य रेलवे (SCR) में पहली बार ‘त्रिशूल’ और ‘गरुड़ ‘ नामक दो लंबी दूरी की मालगाड़ियों का सफलतापूर्वक संचालन किया।
⇒ ‘त्रिशूल’ दक्षिण मध्य रेलवे की पहली लंबी दौड़ वाली ट्रेन है, जिसमें तीन मालगाड़ियां शामिल हैं, यानी 177 वैगन । इस ट्रेन को ‘विजयवाड़ा मंडल के कोंडापल्ली स्टेशन’ से ‘खुर्दा मंडल पूर्वी तट रेलवे’ के लिए रवाना किया गया।
⇒ ‘गरुड़’ ट्रेन को गुंतकल डिवीजन के रायचूर से सिकंदराबाद डिवीजन के मनुगुरु के लिए शुरू किया गया था ।

सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2021

⇒ केंद्रीय सतर्कता आयोग द्वारा 26 अक्टूबर से 1 नवंबर 2021 तक ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2021’ का आयोजन किया। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनके सम्मान में जागरूकता अभियान ‘आत्मनिर्भरता और अखंडता’ चलाया गया।

UDAN 4.1: शिलांग-डिब्रूगढ़ रूट पर पहली सीधी उड़ान

⇒ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 26 अक्टूबर, 2021 को शिलांग – डिब्रूगढ़ सेक्टर पर पहली सीधी उड़ान का उद्घाटन किया।
⇒ उड़ान 4.1 योजना 2020 में शुरू की गई थी। इस चरण के तहत भारत में दूरस्थ और क्षेत्रीय क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 78 नए मार्गों को मंजूरी दी गई थी। इस मार्ग के तहत लक्षद्वीप के अगत्ती, कवरत्ती और मिनिकॉय द्वीपों को जोड़ने की योजना बनाई गई थी। यह छोटे हवाई अड्डों, विशेष हेलीकाप्टरों और सीप्लेन मार्गों को जोड़ने पर केंद्रित है।
⇒ उड़ान (उड़े देश का नागरिक) योजना की शुरूआत 2016 में की गई थी।

भारत – स्वीडन नवाचार दिवस

⇒ भारत और स्वीडन ने 26 अक्टूबर को 8वां नवाचार दिवस मनाया। इस ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान उन्होंने जलवायु परिवर्तन के कई पहलुओं और हरित परिवर्तन लाने के संभावित समाधानों पर चर्चा की।
⇒ इस ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन ‘ Accelerating India Sweden’s Green Transition’ थीम के तहत किया गया।
⇒ भारत स्वीडन नवाचार दिवस की मेजबानी स्वीडन में भारत के दूतावास, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और स्वीडन – भारत व्यापार परिषद के सहयोग से ‘इंडिया अनलिमिटेड’ द्वारा की गई थी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

⇒ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर, 2021 को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरूआत की।
⇒ इसके तहत हर नागरिक को एक हेल्थ आईडी और डिजिटल स्वास्थ्य पहचान-पत्र मिलेगा। भविष्य में उसके स्वास्थ्य का पूरा रिकॉर्ड इस आईडी में रखा जाएगा।
⇒ पहले यह स्कीम 2020 में छह केंद्रशासित प्रदेशों में ‘नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन’ के नाम से लांच की गई थी।
⇒ हर व्यक्ति को 14 अंक का स्वास्थ्य खाता नंबर और हेल्थ कार्ड मिलेगा। इसमें पुराना विवरण खुद अपलोड करना होगा तथा नए रिकॉर्ड बाद में अपने आप अपलोड होते रहेंगे।

सिक्किम की राज्य मछली

⇒ 18 सितम्बर, 2021 को जारी एक अधिसूचना के माध्यम से सिक्किम सरकार ने ‘कॉपर महसीर’, जिसे स्थानीय रूप से ‘कैटली’ कहा जाता है, को राज्य मछली घोषित किया है।
⇒ यह मछली मुख्य रूप में तीस्ता एवं रंगित नदियों तथा उनकी सहायक नदियों में पाई जाती है।

राष्ट्रीय खाद्य तेल – ऑयल पाम मिशन

⇒ 18 अगस्त, 2021 को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खाद्य तेल – ऑयल पाम (ताड़) मिशन की शुरूआत को मंजूरी प्रदान की ।
⇒ वर्ष 2025-26 तक ऑयल पाम के 6.5 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र को आच्छादित करना और अंततः इसे बढ़ाकर 10 लाख हेक्टेयर करना ।
⇒ कच्चे ताड़-तेल के उत्पादन को वर्ष 2025-26 तक 11.20 लाख टन व वर्ष 2029-30 तक 28 लाख टन तक पहुंचाना।

जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक पार्क

⇒ 14 अगस्त, 2021 को पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ‘जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक पार्क’ का उद्घाटन किया।
⇒ ज्ञातव्य है कि 25 जनवरी, 2021 को अमरिंदर सिंह द्वारा वर्चुअल माध्यम से जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक पार्क की आधारशिला रखी गई थी।
⇒ इस पार्क की स्थापना पंजाब के अमृतसर जिले में रणजीत एवेन्यू स्थित अमृत आनंद पार्क में की गई है।

लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना

⇒ 5 अगस्त, 2021 को लोकसभा द्वारा ‘केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2021’ पारित कर दिया गया।
⇒ 6 अगस्त, 2021 को यह विधेयक राज्यसभा द्वारा भी पारित कर दिया गया।
⇒ 12 अगस्त, 2021 को राष्ट्रपति की मंजूरी के पश्चात इस विधेयक ने अधिनियम का रूप ले लिया।
⇒ इस अधिनिमय के माध्यम से केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में संशोधन किया गया है।
⇒ इस विश्वविद्यालय का नाम ‘सिंधु केंद्रीय विश्वविद्यालय’ होगा। यह देश का पहला ऐसा केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जिसका नाम किसी नदी (सिंधु नदी) के नाम पर रखा गया है।

एकीकृत बहुउद्देशीय अवसंरचना विकास निगम

⇒ 22 जुलाई, 2021 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लद्दाख में एक ‘एकीकृत बहुद्देशीय अवसरंचना विकास निगम’ की स्थापना को मंजूरी प्रदान की ।
⇒ यह लद्दाख में अवसरंचना विकास के लिए ‘मुख्य निर्माण एजेंसी’ होगी।
⇒ इस निगम की ‘अधिकृत पूंजी’ 25 करोड़ रुपये एवं आवर्ती व्यय लगभग 2.42 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष होगी।

उमलिंग ला दर्रा : विश्व की सबसे ऊंची मोटर – योग्य सड़क

⇒ सीमा सड़क संगठन ने पूर्वी लद्दाख में उमलिंग ला दर्रे पर मोटर वाहन संचालन योग्य सड़क का निर्माण कर विश्व में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।
⇒ 19,300 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह विश्व की सबसे ऊंची मोटर-योग्य सड़क’ (Highest Motorable Road) है।
⇒ इस सड़क का निर्माण कार्य वर्ष 2017 में प्रारंभ हुआ था। इस सड़क का निर्माण ‘हिमांक प्रोजेक्ट’ के तहत किया गया है।
⇒ यह 52 किमी. लंबी डामरीकृत रोड है।
⇒ उमलिंग ला टॉप से होकर गुजरने वाली यह सड़क लद्दाख के चिसुमले एंव देमचोक गांवों को आपस में जोड़ती है।

चमोली त्रासदी

⇒ 7 फरवरी, 2021 को चमोली (उत्तराखण्ड) में नंदा देवी पर्वत की ढलान पर एक ग्लेशियर टूटने से धौलीगंगा व ऋषि गंगा नदी में आई बाढ़ ने तटवर्ती इलाकों में भीषण तबाही मचाई।
⇒ इस बाढ़ के फलस्वरूप तपोवन विष्णुगढ़ (520MW) एवं ऋषि गंगा लघु जलविद्युत परियोजना ( 13.2MW) सर्वाधिक प्रभावित हुई।
⇒ विशेषज्ञों का मानना है कि इस आपदा का मूल करीब 5600 मी. ऊंचाई पर स्थित एक हैंगिंग ग्लेशियर था, जिसके टूटने से भूस्खलन (रॉक एवलांच ) हुआ एवं एक कृत्रिम अस्थायी बांध बन गया, तबाही का कारण बना।

सी-प्लेन सेवा

⇒ 31 अक्टूबर, 2020 को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर उड़ान योजना के अंतर्गत देश की पहली व्यावसायिक सी-प्लेन सेवा की शुरूआत की गई।
⇒ 31 अक्टूबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (केवड़िया नर्मदा जिला, गुजरात) एवं साबरमती रिवरफ्रंट (अहमदाबाद) के मध्य देश की पहली सी-प्लेन सेवा का उद्घाटन किया।

कोच्चि – मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन

⇒ 5 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि – मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से को समर्पित किया
⇒ कोच्चि – मंगलुरू गैस पाइपलाइन की लंबाई लगभग 450 किमी. है। इस गैस पाइपलाइन का निर्माण गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा संपन्न किया गया।
⇒ यह गैस पाइपलाइन कोच्चि – कोट्टनाद – कन्नूर तथा मंगलुरू आदि शहरों से होकर गुजरेगी।
⇒ इस गैस पाइपलाइन से दक्षिण भारत के राज्य क्रमशः केरल और कर्नाटक लाभान्वित होंगे।

रामनाथपुरम – थूथुकुड़ी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन

⇒ 17 फरवरी, 2021 को प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की ‘रामनाथपुरम – थूथुकुड़ी ( तूतिकोरिन) प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को राष्ट्र को समर्पित किया।
⇒ यह पाइपलाइन 1445 किमी. लंबी एन्नोर, तिरूवल्लुर – बंगलुरू- पुडुचेरी- नगपट्टिनम- मदुरई – तूतिकोरिन प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का 143 किमी. लंबा खंड है।
⇒ रामनाथपुरम – थूथुकुड़ी पाइपलाइन की क्षमता 8 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर प्रतिदिन है ।

वाराणसी से चुनार क्रूज सेवा

⇒ 5 सितम्बर, 2021 को उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा इस सेवा की शुरूआत की गई।
⇒ यह क्रूज सेवा वाराणसी के रविदास घाट से शुरू होकर चुनार के किले तक जाएगी।
⇒ इस बीच शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर (वाराणसी), विंध्याचल धाम तथा मिर्जापुर की भी यात्रा इस क्रूज सेवा में पूर्ण होगी ।

बांध सुरक्षा समझौता ( DRIP – II )

⇒ 5 अगस्त, 2021 को भारत सरकार, केंद्रीय जल आयोग एवं दस राज्यों (गुजरात, मध्य प्रदेश, केरल, मणिपुर, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मेघालय, राजस्थान और तमिलनाडु) के प्रतिनिधियों ने विश्व बैंक के साथ बांधों की सुरक्षा एवं सुधार के लिए 250 मिलियन डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किये।
⇒ 18 अप्रैल, 2012 को विश्व बैंक के सहयोग से बांध, सुरक्षा एवं पुनर्वास परियोजना का प्रथम चरण (DRIP-1) शुरू किया गया था।
⇒ बांधों की संख्या के संदर्भ में भारत ( 5334 बांध) का विश्व में चीन और अमेरिका के पश्चात तीसरा स्थान है।

भारत का पहला लग्जरी क्रूज लाइनर

⇒ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने भारत में पहले स्वदेशी लक्जरी क्रूज को 18 सितम्बर, 2021 को लांच किया।
⇒ भारत के पहले लग्जरी क्रूज के प्रचार और विपणन के लिए मैसर्स वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित कॉर्डेलिया क्रूज के साथ समझौता किया गया है।

मणिपुर के हाथी मिर्च और मैडरिन ऑरेंज को जीआई टैग

⇒ मणिपुर के दो प्रसिद्ध उत्पाद हाथी मिर्च, जो मणिपुर के उखरूल जिले के सिरारखोंग गांव में पाई जाती है और अपने अनोखे स्वाद के लिए जानी जाती है और तामेंगलोंग मैंडरिन ऑरेंज को सितम्बर, 2021 में भौगोलिक संकेतक या जीआई टैग प्रदान किया गया।
⇒ इन उत्पादों को जीआई टैग मिलने से मणिपुर के किसानों की आय में वृद्धि होगी ।
⇒ हाथी मिर्च : हाथी मिर्च एक अच्छे एंटी-ऑक्सीजन के रूप में काम करती है और इसमें उच्च कैल्शियम और विटामिन सी का स्तर होता है। इसकी खेती ‘ ‘झूम प्रणाली के तहत पहाड़ी ढलानों पर की जाती है।
⇒ तामेंगलोंग ऑरंजः तामेंगलोंग ऑरेंज मैंडरिन समूह की एक प्रजाति है. जो केवल तामेंगलोंग जिले में पाई जाती है, जो राज्य के वार्षिक फल उत्पादन में 50 प्रतिशत से अधिक का योगदान करती है।

लद्दाख का राज्य पशु तथा राज्य पक्षी

⇒ केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख ने हिम तेंदुए को नया राज्य पशु और काली गर्दन वाली क्रेन को नया राज्य पक्षी घोषित किया है।
⇒ इस संबंध में अधिसूचना 31 अगस्त, 2021 को लद्दाख के उपराज्यपाल राधाकृष्ण माथुर द्वारा जारी की गई।
⇒ वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलग-अलग प्रशासनिक प्रभागों में विभाजन को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया।

14 अगस्त ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’

⇒ 14 अगस्त, 2021 को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाया गया।
⇒ प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर अधिसूचना जारी की।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहली आपातकालीन लैंडिंग सुविधा

⇒ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 9 सितम्बर, 2021 को राजस्थान के एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का उद्घाटन किया।
⇒ इस आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का निर्माण राजस्थान के बाड़मेर में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH)925A के सट्टा – गंधव खंड पर किया गया।

उज्ज्वला 2.0

⇒ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 अगस्त, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के महोबा में एलपीजी कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण ‘उज्ज्वला 2.0’ का शुभारंभ किया।
⇒ वित्तीय वर्ष 21-22 के केन्द्रीय बजट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( उज्ज्वला 2.0 ) के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के प्रावधान की घोषणा की गई थी।
⇒ उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थियों को जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन के साथ-साथ पहला रिफिल और चूल्हा निःशुल्क प्रदान किया जायेगा ।
⇒ उज्ज्वला 1.0 वर्ष 2016 में शुरू किए गए उज्ज्वला योजना 1.0 के दौरान, गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवारों की 5 करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था।

आईटीबीपी ने पहली बार 2 महिला अधिकारियों को कमीशन किया

⇒ 8 अगस्त, 2021 को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) बल ने पहली बार भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की रक्षा करने वाली 2 महिला अधिकारी (सहायक कमांडेंट) प्रकृति और दीक्षा को नियुक्त किया।
⇒ वे मसूरी में ITBP अकादमी में शामिल हुई।

लद्दाख में भारतीय नागरिकों के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता समाप्त

⇒ लद्दाख प्रशासन ने उन सभी भारतीय नागरिकों के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता को हटा दिया है, जो लद्दाख के संरक्षित क्षेत्रों का दौरा करना चाहते हैं।
⇒ लद्दाख प्रशासन ने 6 अगस्त, 2021 को इनर लाइन परमिट के संबंध में अधिसूचना जारी की। इस अधिसूचना के अनुसार, संरक्षित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए घरेलू पर्यटकों और स्थानीय निवासियों सहित भारतीय नागरिकों के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पूरी तरह से हटा दिया गया है।

बक्सर में विकेंद्रीकृत बायोमेडिकल वेस्ट इंसिनरेटर का उद्घाटन

⇒ प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन ने बिहार के बक्सर में एक विकेन्द्रीकृत जैव चिकित्सा अपशिष्ट भस्मक का वर्चुअली उद्घाटन किया। यह तकनीक गणेश इंजीनियरिंग वर्क्स द्वारा विकसित की गई है।
⇒ इसे बायोमेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट इनोवेशन चैलेंज के माध्यम से चुना गया था, जिसे जून 2020 में लॉन्च किया गया। इसे वेस्ट टू वेल्थ मिशन के तहत आयोजित इनोवेशन चैलेंज के तहत विकसित किया गया है।

100% टीकाकरण हासिल करने वाला देश का पहला शहर

⇒ ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर भारत का ऐसा पहला शहर बन गया है, जिसने अपने लोगों को कोविड-19 के खिलाफ शत-प्रतिशत टीकाकरण हासिल किया है।
⇒ इसके अतिरिक्त, लगभग एक लाख प्रवासी कामगारों को भी राजधानी शहर में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है।

शिक्षा क्षेत्र के लिए नई पहल

⇒ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 जुलाई, 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के एक साल पूरा होने के अवसर पर शिक्षा क्षेत्र में कई नई महत्वपूर्ण पहलों का शुभारंभ किया:
⇒ एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट: इसकी परिकल्पना एक डिजिटल बैंक के रूप में की गई है, जिसमें किसी भी पाठ्यक्रम में एक छात्र द्वारा अर्जित शैक्षणिक क्रेडिट रिकॉर्ड होगा। इससे हर युवा अपनी रुचि से अपनी सुविधा अनुसार कभी भी एक स्ट्रीम को चुन सकता है, छोड़ सकता है।
⇒ सफलः सफल यानी बच्चों के सीखने की प्रक्रिया का सुव्यवस्थित तरीके से विश्लेषण और आकलन, जो सीबीएसई स्कूल के ग्रेड-3, ग्रेड-5 और ग्रेड – 8 के बच्चों के लिए योग्यता आधारित मूल्यांकन का फ्रेमवर्क है।
⇒ विद्या प्रवेशः इस पहल के तहत ग्रेड-1 के बच्चों के लिए तीन महीने का प्ले स्कूल आधारित शैक्षणिक मॉड्यूल बनाया गया है।
⇒ क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग : देश के 8 राज्यों के 14 इंजीनियरिंग कॉलेज हिंदी, तमिल, तेलुगू, मराठी और बांग्ला 5 भारतीय भाषाओं में शिक्षा देना शुरू कर रहे हैं। इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम का 11 भाषाओं में अनुवाद करने के लिए एक टूल विकसित किया गया है।
⇒ निष्ठा 2.0: यह शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए एनसीईआरटी द्वारा डिजाइन किया गया एकीकृत प्रशिक्षण कार्यक्रम है।
⇒ भारतीय सांकेतिक भाषा : देश में 3 लाख से ज्यादा बच्चे ऐसे हैं, जिनको शिक्षा के लिए सांकेतिक भाषा की आवश्यकता पड़ती है। माध्यमिक स्तर पर एक विषय के रूप में भारतीय सांकेतिक भाषा की शुरुआत की गई है।
⇒ राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षण संरचना: इसका लक्ष्य शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को सक्रिय और उत्प्रेरित करने के लिए एक एकीकृत राष्ट्रीय डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार करना है।
⇒ राष्ट्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी मंच: यह प्रौद्योगिकी आधारित सुधारों पर केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों को स्वतंत्र साक्ष्य – आधारित सलाह प्रदान करेगा।

भारत का 40वां विश्वधरोहर स्थल: धोलावीरा

⇒ 27 जुलाई, 2021 को धोलावीरा, जो गुजरात के कच्छ जिले में स्थित है, को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया।

⇒ चंपानेर, अहमदाबाद के चारदीवारी वाले क्षेत्र और रानी की वाव के बाद, धोलावीरा यूनेस्को की इस सूची में शामिल होने वाला गुजरात का चौथा स्थल बन गया है।
⇒ धोलावीरा वर्ष 1968 में खोजा गया था और यह गुजरात राज्य में कच्छ जिले के कच्छ के ग्रेट रण में खादिर द्वीप पर स्थित है।

भारत का 39वां विश्व धरोहर स्थल : रुद्रेश्वर मंदिर

⇒ रुद्रेश्वर मंदिर जो तेलंगाना राज्य के मुलुगु जिले के पालमपेट में स्थित है, को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है।

⇒ 1213 ई. में काकतीय साम्राज्य के शासन काल में रुद्रेश्वर मंदिर का निर्माण कराया गया था। इस मंदिर का निर्माण काकतीय राजा गणपति देव के सेनापति रेचारला रुद्र ने करवाया था। रामलिंगेश्वर स्वामी इस मंदिर के पीठासीन देवता हैं।

⇒ इस मंदिर को रामप्पा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है जिसका नाम मूर्तिकार के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 40 वर्षों तक इस मंदिर में काम किया।

ड्रिंक फ्रॉम टैप प्रोजेक्ट: पुरी

⇒ पुरी 24 घंटे सातों दिन सीधे नल से उच्च गुणवत्ता वाला पेयजल उपलब्ध कराने वाला भारत का पहला शहर बन गया है।
⇒ ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 26 जुलाई, 2021 को पुरी में ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप प्रोजेक्ट’ का उद्घाटन किया।

भारतीय विरासत संस्थान

19 जुलाई, 2021 को संस्कृति मंत्रालय द्वारा लोकसभा में दी गई जानकारी के अनुसार सरकार ने भारत की समृद्ध मूर्त विरासत के संरक्षण और अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नोएडा, गौतम बुद्ध नगर में ‘भारतीय विरासत संस्थान’ स्थापित करने का निर्णय लिया है।
⇒ ‘भारतीय विरासत संस्थान’ को निम्न संस्थानों के शैक्षणिक स्कंध को एकीकृत करके मानद विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया जा रहा है:
1. पुरातत्व संस्थान (पं. दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान);
2. राष्ट्रीय अभिलेखागार, नई दिल्ली के तहत अभिलेखीय अध्ययन विद्यालय;
3. राष्ट्रीय सांस्कृतिक संपदा संरक्षण अनुसंधानशाला लखनऊ;

4. कला, संरक्षण और संग्रहालय के इतिहास का राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान;

5. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र, नई दिल्ली

इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर – ‘रुद्राक्ष’

⇒ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 जुलाई, 2021 को वाराणसी में जापान की सहायता से निर्मित इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर – ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन किया।
⇒ वाराणसी के सिगरा क्षेत्र में लगभग 186 करोड़ रुपये की लागत से 2.87 हेक्टेयर भूमि में निर्मित इस दो मंजिला सम्मेलन केंद्र में 1200 लोगों की बैठने की क्षमता है।
⇒ इसमें एल्यूमीनियम के 108 बड़े ‘पंचमुखी रुद्राक्ष’ स्थापित किए गए हैं। भवन की छत का निर्माण शिव लिंग के आकार में किया गया है।
⇒ इसकी गैलरी वाराणसी की विशिष्ट संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करती है, जिसमें भित्ति चित्र इसकी कला और संगीत को दर्शाते हैं।

देश का सबसे बड़ा सौर पार्क

⇒ NTPC की 100 फीसदी सहायक कंपनी एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड को 12 जुलाई, 2021 को गुजरात के खवाड़ा में कच्छ के रण में 4,750 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा पार्क स्थापित करने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय से मंजूरी मिली।
⇒ यह भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा, जिसका निर्माण देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी करेगी। NTPC REL की इस पार्क से व्यावसायिक स्तर पर हरित हाइड्रोजन उत्पन्न करने की योजना है।
⇒ NTPC ने आंध्र प्रदेश के सिम्हाद्री ताप विद्युत संयंत्र के जलाशय पर भारत का सबसे बड़ा 10 मेगावाट का तैरता हुआ सोलर भी चालू किया है। इसके अलावा तेलंगाना स्थित रामागुंडम ताप विद्युत संयंत्र के जलाशय पर 100 मेगावाट की तैरती हुई सोलर परियोजना कार्यान्वयन के अग्रिम चरण में है।

काकोरी ट्रेन एक्शन

⇒ उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘काकोरी ट्रेन षड्यंत्र’ नामक एक ऐतिहासिक स्वतंत्रता आंदोलन का नाम बदलकर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ कर दिया है।
⇒ यह एक ट्रेन डकैती थी, जो 9 अगस्त, 1925 को लखनऊ के पास काकोरी नामक गाँव में ब्रिटिश राज के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान हुई थी। इस डकैती का आयोजन हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन (HRA) द्वारा किया गया था।
⇒ लूट की योजना राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खां, राजेंद्र लाहिड़ी, केशव चक्रवर्ती, मुकुंदी लाल, बनवारी लाल आदि ने अंजाम दी थी।
⇒ स्वतंत्रता सेनानी राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खान और रोशन सिंह को 19 दिसंबर, 1927 को काकोरी डकैती में शामिल होने के लिए फांसी पर लटका दिया गया था।

एशिया का सबसे लम्बा हाई स्पीड ट्रैक

⇒ भारत सरकार ने इंदौर में NATRAX – हाई-स्पीड ट्रैक का उद्घाटन किया, जो एशिया का सबसे लंबा ट्रैक है | NATRAX, 1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित दो पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर-ट्रेलरों तक की व्यापक श्रेणी के वाहनों के लिए सभी प्रकार के उच्च गति प्रदर्शन परीक्षणों के लिए वन-स्टॉप समाधान है।

जापानी शैली के जेन गार्डन और काइजन अकादमी का शुभारंभ

⇒ प्रधानमंत्री अहमदाबाद में अहमदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन परिसर में जेन गार्डन और काइजन अकादमी का वर्चुअली उद्घाटन किया। ये दो नई पहले गुजरात में ‘मिनी – जापान’ बनाने के प्रधानमंत्री के विजन का हिस्सा हैं।
⇒ यह नया जेन गार्डन जापानी कला, संस्कृति, परिदृश्य और वास्तुकला के कई तत्वों को प्रदर्शित करेगा ।
⇒ जेन उद्यान में भगवान बुद्ध की एक मूर्ति है। यह उद्यान AMA में जापान सूचना और अध्ययन केंद्र तथा भारत-जापान मैत्री संघ ( IJFA), गुजरात के साथ साझेदारी में बनाया गया है, जो ह्योगो इंटरनेशनल एसोसिएशन ( HIA ), जापान द्वारा समर्थित है।

गोवा: देश का पहला रेबीज मुक्त राज्य

⇒ मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने घोषणा की कि गोवा रेबीज मुक्त होने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
⇒ मुख्यमंत्री के अनुसार, पिछले तीन साल से राज्य में रेबीज का एक भी मामला सामने नहीं आया है।
⇒ 2018 में राज्य में रेबीज का कोई मामला सामने नहीं आया था। मिशन रेबीज के बाद यह प्रगति हुई है, जो 2014 से एक राज्यव्यापी अभियान है, जिसमें लगभग एक लाख कुत्तों को सालाना एंटी रेबीज वैक्सीन दिया गया और एक जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसने 5.2 लाख स्कूली बच्चों और 23,000 शिक्षकों को वायरस के बारे में शिक्षित किया गया।

सभी वयस्कों को टीका लगाने वाला भारत का पहला गांव

⇒ जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले का एक गांव वेयान देश का पहला गांव बन गया है, जहां 18 साल से ऊपर की पूरी आबादी को टीका लगाया गया है।
⇒ वेयान गांव में टीकाकरण को जम्मू-कश्मीर मॉडल के तहत कवर किया गया था, जो तेज गति से शॉट्स के लिए पात्र हर किसी को टीका लगाने के लिए एक 10 – सूत्रीय रणनीति है ।

भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय समुद्री क्लस्टर

⇒ गुजरात मैरीटाइम बोर्ड गिफ्ट सिटी (Gujarat International Finance & Tech. City ) में देश का पहला अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सेवा क्लस्टर स्थापित करेगा । समुद्री क्लस्टर को एक समर्पित पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें बंदरगाह, शिपिंग, रसद सेवा प्रदाता और सरकारी नियामक शामिल है।

‘एक राष्ट्र- एक मानक’ योजना में शामिल होने वाला पहला मानक निकाय

⇒ अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (RDSO), जो भारतीय रेलवे क्षेत्र के लिए मानक निर्धारित करता है, केंद्र सरकार की ‘एक राष्ट- एक मानक’ योजना में शामिल होने वाला देश का पहला मानक निकाय बन गया है।
⇒ RDSO रेल मंत्रालय की एकमात्र आर एंड डी विंग, को अब तीन साल की अवधि के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा ‘मानक विकासशील संगठन’ के रूप में मान्यता दी गई है।
⇒ ‘वन नेशन – वन स्टैंडर्ड’ योजना 2019 में देश में एक उत्पाद के लिए मानक का एक टेम्प्लेट विकसित करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

Covid-19 के भारतीय वेरिएंट: ‘कप्पा’ और ‘डेल्टा’

⇒ संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में पहली बार पाए गए कोविड-19 के दो वेरिएंट को आसानी से कहने वाले लेबल दिए हैं। दो वेरिएंट B.1.617.1 और B.1.617.2 हैं।
⇒ कोविड-19 के B.1.617.1 संस्करण को ‘कप्पा’ (Kappa) नाम दिया गया है, जबकि B.1.617.2 संस्करण को ‘डेल्टा’ (Delta) नाम दिया गया है।

दुनिया का पहला ‘नैनो यूरिया’

⇒ इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) दुनियाभर के किसानों के लिए दुनिया का पहला नैनो यूरिया लिक्विड पेश किया है।
⇒ नैनो यूरिया लिक्विड को इसके वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा वर्षों के शोध के बाद नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर, कलोल में ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘आत्मनिर्भर कृषि’ के अनुरूप विकसित एक सांपातिक तकनीक के माध्यम से स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है।

मालदीव में भारत का नया महावाणिज्य दूतावास

⇒ प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021 में मालदीव के अड्डू शहर में भारत के एक नए महावाणिज्य दूतावास के उद्घाटन को मंजूरी दी है।
⇒ भारत और मालदीव प्राचीन समय से ही जातीय, भाषाई, सांस्कृतिक, धार्मिक और वाणिज्यिक रूप से जुड़े हुए हैं।

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में शामिल स्थान

⇒ भारत में छह सांस्कृतिक विरासत स्थलों को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में जोड़ा गया है।
⇒ इसके साथ ही यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में स्थलों की कुल संख्या बढ़कर 48 हो गई है।
⇒ निम्नलिखित छह स्थानों ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में स्थान प्राप्त किया है-
1. वाराणसी के गंगा घाट,
2. तमिलनाडु में कांचीपुरम के मंदिर,
3. मध्य प्रदेश में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व,
4. महाराष्ट्र सैन्य वास्तुकला
5. हायर बेंकल मेगालिथिक साइट,
6. मध्य प्रदेश में नर्मदा घाटी के भेड़ाघाट लमेताघाट

स्मार्ट सिटी मिशन योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रथम राज्य

⇒ झारखंड ने स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के कार्यान्वयन की प्रगति के आधार पर भारत के 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पहला स्थान प्राप्त किया है।
⇒ राजस्थान रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। यह रैंकिंग आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा जारी की गई है।

आयुष्मान भारत क्रियान्वयन में प्रथम राज्य

⇒ ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित करने में कर्नाटक को पहला स्थान मिला है।
⇒ कर्नाटक 2020 -2021 के लिए परियोजना को लागू करने में अग्रणी है।

‘हर घर जल’ वाला केन्द्रशासित प्रदेश बना पुदुचेरी

⇒ पुदुचेरी ने जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 100% पाइप
जल कनेक्शन का लक्ष्य हासिल किया है।
⇒ इससे पहले गोवा, तेलंगाना तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ने जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक ग्रामीण घर में नल के पानी की आपूर्ति की है।
⇒ इसका उद्देश्य 2024 तक देश के प्रत्येक ग्रामीण घर में नल के पानी के कनेक्शन प्रदान करना है।

IIT – M में भारत के पहले 3D प्रिंटेड घर का उद्घाटन

⇒ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में भारत में पहले 3D प्रिंटेड घर का उद्घाटन किया।
⇒ इस 3D प्रिंटेड घर की अवधारणा की कल्पना IIT-M के पूर्व छात्रों ने की थी।
⇒ यह घर परिसर के भीतर हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटीज टरविलिगर सेंटर फॉर इनोवेशन इन शेल्टर के सहयोग से IIT – मद्रास आधारित स्टार्ट- अप TVASTA मैन्युफैक्चरिंग सॉल्यूशंस द्वारा बनाया गया है।

इटली का भारत में पहला मेगा फूड पार्क

⇒ गुजरात के मेहसाणा जिले में फणीधर में इटली ने भारत में अपना पहला मेगा फूड पार्क प्रोजेक्ट शुरू किया है।
⇒ परियोजना का उद्देश्य दोनों देशों के कृषि और उद्योग के बीच तालमेल बनाना है और इस क्षेत्र में नई और अधिक कुशल प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित करना है ।

बाबासाहेब अंबेडकर से संबंधित पुस्तकों का विमोचन

⇒ पीएम मोदी ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ के कुलपतियों की 95वीं वार्षिक बैठक और राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित किया और किशोर मकवाना द्वारा लिखित डॉ. बीआर अंबेडकर से संबंधित चार पुस्तकों का शुभारंभ किया।
⇒ प्रधानमंत्री द्वारा जारी की जाने वाली चार पुस्तकें हैं : डॉ. अम्बेडकर जीवन दर्शन, डॉ. अम्बेडकर व्यक्ति दर्शन, डॉ. अम्बेडकर राष्ट्र दर्शन, और डॉ. अम्बेडकर आयाम दर्शन ।

भारत का पहला Floating स्टोरेज और रिगैसिफिकेशन यूनिट

⇒ भारत का पहला फ्लोटिंग स्टोरेज एंड रिगैसिफिकेशन यूनिट (FSRU) भारत के पश्चिमी तट पर महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में एच – एनर्जी के जयगढ़ टर्मिनल पर अवस्थित है।
⇒ FSRU आधारित LNG टर्मिनलों का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल और कुशल तरीके से प्राकृतिक गैस आयात क्षमता की गति को बढ़ाने की क्षमता प्रदान करना है। यह बंदरगाह महाराष्ट्र का पहला गहरा पानी, 24 x 7 संचालित निजी बंदरगाह है।

मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने वाला पहला राज्य : राजस्थान

⇒ राजस्थान राज्य के सभी नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य ने अपनी कैशलेस ‘मेडिक्लेम’ योजना चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है।

दृष्टिबाधित लोगों के लिए स्पर्श-संवेदनशील घड़ी

⇒ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT-K) के एक प्रोफेसर और एक शोध सहयोगी ने दृष्टिबाधित लोगों के लिए सही समय ज्ञात करने के लिए एक नॉवल स्पर्श-संवेदनशील घड़ी विकसित की है।
⇒ घड़ी का विकास आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर सिद्धार्थ पांडा और विश्वराज श्रीवास्तव ने किया।

पश्चिम मध्य रेलवे : पहला पूर्ण विद्युतीकृत भारतीय रेलवे जोन

⇒ राजस्थान राज्य में कोटा – चित्तौड़गढ़ रेलवे खंड ( श्रीनगर – जलिंद्री ) के CCRS निरीक्षण और कमीशनिंग के बाद भारतीय रेलवे का पश्चिम मध्य रेलवे क्षेत्र पूरी तरह से विद्युतीकृत हो गया है।
⇒ पश्चिम मध्य रेलवे देश का पहला पूरी तरह से विद्युतीकृत रेलवे क्षेत्र बन गया है। इस जोन के अंतर्गत आने वाली 3012 किमी की रेलवे लाइन विद्युतीकृत हो चुकी है।

आजादी का ‘अमृत महोत्सव’

⇒ प्रधानमंत्री ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ (India75) का उद्घाटन किया । आजादी का ‘अमृत महोत्सव’ भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ मनाने हेतु भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है।
⇒ स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में नीतियों और योजनाओं को तैयार करने हेतु गृह मंत्री की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई है।

भारत-बांग्लादेश मैत्री सेतु

⇒ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ पुल का उद्घाटन किया। यह सेतु देशों के बीच, विशेष रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के साथ संपर्क को मजबूत करेगा।
⇒ मैत्री सेतु त्रिपुरा को बांग्लादेश के चटगांव बंदरगाह तक पहुंच के साथ त्रिपुरा को ‘गेटवे ऑफ नॉर्थ ईस्ट’ भी बनाएगा, जो कि सबरूम ( दक्षिण त्रिपुरा जिला ) से सिर्फ 80 किमी दूर है।
⇒ मैत्री सेतु पुल फेनी नदी पर बनाया गया है, जो त्रिपुरा और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच स्थित है। यह 1.9 किलोमीटर लंबा पुल भारत में सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ेगा ।

देश का प्रथम ‘ट्रांसजेंडर कम्युनिटी डेस्क’

⇒ तेलंगाना के हैदराबाद के गचिबोव्ली पुलिस स्टेशन पर साइबराबाद पुलिस ने देश का पहला ‘ट्रांसजेंडर कम्युनिटी डेस्क (Transgender Community Desk) ‘ लॉन्च किया है। यह डेस्क देश में अपनी तरह की पहली लिंग-समावेशी सामुदायिक पुलिसिंग पहल है।
⇒ डेस्क का औपचारिक उद्घाटन साइबराबाद पुलिस प्रमुख वीसी सज्जनार ने एक समारोह में किया, जिसमें 200 से अधिक ट्रांसजेंडर लोगों ने भाग लिया।

ई-कुबेर भुगतान प्रणाली: जम्मू-कश्मीर

⇒ 18 फरवरी, 2021 को जम्मू-कश्मीर ने औपचारिक रूप से आरबीआई की ई – कुबेर भुगतान प्रणाली शुरू की।
⇒ आरबीआई की नई भुगतान व्यवस्था मौजूदा सरकारी भुगतान प्रणाली का स्थान लेगी । कर्मचारियों के वेतन और पेंशनभोगियों के पेंशन सहित सभी प्रकार के सरकारी भुगतान आरबीआई के ई – कुबेर के माध्यम से किए जाएंगे।
⇒ यह प्रणाली एक समय में 50,000 लेन-देन करने में सक्षम है, जबकि सरकार से संबंधित सभी वित्तीय लेन-देन बिना किसी मध्यस्थ बैंक के सीधे आरबीआई के साथ निपटाए जाएंगे।

भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर

⇒ 12 फरवरी, 2021 को केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत का पहला डीजल परिवर्तित सीएनजी ट्रैक्टर लांच किया।
⇒ डीजल परिवर्तित सीएनजी ट्रैक्टर बनाने का काम रॉमैट टेक्नो सॉल्यूशंस और टोमोसेटो अचीले इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। यह एक प्रायोगिक स्तर की पायलट परियोजना है।

देहरादून में साइंस सिटी की स्थापना

⇒ 5 फरवरी, 2021 को केंद्र सरकार और उत्तराखंड सरकार ने देहरादून में 173 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले साइंस सिटी की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
⇒ इस समझौता ज्ञापन पर उत्तराखंड स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (UCOST) तथा नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम (NCSM) ने हस्ताक्षर किए।

भारत-नेपाल सीमा सड़क

⇒ फरवरी, 2021 में भारत एवं नेपाल द्वारा संयुक्त रूप से नवनिर्मित 108 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन किया गया। यह सड़क भारत-नेपाल सीमा को हिमाचल क्षेत्र से जोड़ती है।
⇒ यह सड़क भारतीय सीमा स्थित लक्ष्मीपुर – बलारा को नेपाल के सरवाही जिले के गढैया से जोड़ती है ।

100वीं किसान रेल

⇒ 28 दिसम्बर, 2020 को 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाई गई। यह ट्रेन महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक चलेगी।
⇒ 9 सितम्बर, 2020 को देश की दूसरी व दक्षिण भारत की पहली किसान रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
⇒ 7 अगस्त, 2020 से पहली किसान रेलगाड़ी महाराष्ट्र के देवलाली और बिहार के दानापुर रेलवे स्टेशनों के मध्य संचालित की जा रही है ।

नए संसद भवन का शिलान्यास

⇒ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर, 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी। यह अगस्त 2022 तक तैयार हो जाएगा।

इसका निर्माण सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। नया संसद भवन, आकार में त्रिकोणीय, वर्तमान परिसर के समान परिसर में बनाया जाएगा।
⇒ नए संसद भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सीटें, जबकि राज्यसभा कक्ष में 384 सीटें होंगी। वर्तमान में लोकसभा की शक्ति 543 है और राज्यसभा की 245 सीटें हैं। एक संयुक्त सत्र के दौरान, नया लोकसभा कक्ष 1224 सदस्यों को समायोजित करने में सक्षम होगा।

⇒ लोकसभा की थीम ‘राष्ट्रीय पक्षी मयूर’ और राज्यसभा की थीम ‘राष्ट्रीय पुष्प कमल’ होगी।

20वीं पशुधन गणना 2019

⇒ 17 अक्टूबर, 2019 को मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (Ministry of Fisheries, Animal Husbandry and Dairying) ने 20वीं पशुधन गणना रिपोर्ट जारी की।

रिपोर्ट के प्रमुख बिंदु:

⇒ पशुधन गणना-2018 के अनुसार देश में कुल पशुधन आबादी 535.78 मिलियन है, जिसमें पशुधन गणना – 2012 की तुलना में 4.6% की वृद्धि हुई है।
⇒ पश्चिम बंगाल में पशुओं की संख्या में सबसे अधिक (23%) की वृद्धि हुई । उसके बाद तेलंगाना (22%) का स्थान रहा।
⇒ देश में कुल मवेशियों की संख्या में 0.8% की वृद्धि हुई है।
⇒ उत्तर प्रदेश में मवेशियों की आबादी में सबसे ज्यादा कमी देखी गई है, हालांकि राज्य ने मवेशियों को बचाने के लिये कई कदम उठाए हैं।

इन्हें  भी जरुर पढ़े :- 

Leave a Comment

720 Px X 88Px