CURRENT AFFAIRS SET – 7 ( i ) : राष्ट्रीय घटनाक्रम (national events )

CURRENT AFFAIRS SET – 7 ( i ) : राष्ट्रीय घटनाक्रम (national events )

⇒ 16 मार्च, 2022 को पंजाब के 17वें (कार्यकाल के हिसाब से 25वें ) मुख्यमंत्री के रूप में आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने पहली बार राजभवन (चण्डीगढ़) के जगह शहीद भगत सिंह के गांव ‘खटकड़ कलां’ में एक समारोह में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।
⇒ इससे पहले भगवंत मान पंजाब के संगरूर से 2014 एवं 2019 में आम आदमी से लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं।
⇒ पंजाब विधानसभा में आम आदमी पार्टी के 92 विधायक हैं।

पूसा कृषि विज्ञान मेला

⇒ दिल्ली स्थित ‘पूसा प्रौद्योगिकी संस्थान’ के परिसर में 9-11 मार्च, 2022 के बीच ‘पूसा कृषि विज्ञान मेले’ का आयोजन किया गया।
⇒ इस कार्यक्रम की मुख्य थीम ‘तकनीकी ज्ञान के माध्यम से आत्मनिर्भर किसान’ है।
⇒ इस मेले का आयोजन ‘भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान’ द्वारा किया गया था। मेले में देश के विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 40,000 किसानों ने हिस्सा लिया और IARI तथा 100 ICAR संस्थानों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों द्वारा विकसित किस्मों एवं प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी प्राप्त की ।

डोनेट-ए-पेंशन कार्यक्रम

⇒ 7 मार्च, 2022 को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने सहायक कर्मचारियों की पेंशन सृजित करने और उसमें योगदान देने हेतु ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन’ योजना के तहत ‘डोनेट – ए – पेंशन’ कार्यक्रम की शुरुआत की है।
⇒ इस पहल के तहत लोग अपने सहायक स्टाफ जैसे- घरेलू कामगार, ड्राइवर, हेल्पर आदि के प्रीमियम योगदान को दान कर सकते हैं।

⇒ ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन’ योजना (PM-SYM) एक स्वैच्छिक और अंशदायी (50:50 ) पेंशन योजना है, जिसमें लाभार्थी एक निर्धारित आयु-विशिष्ट योगदान देता है और साथ ही केंद्र सरकार द्वारा भी इसमें उतना ही योगदान दिया जाता है।

पाल-दाधवाव नरसंहार

⇒ 7 मार्च को गुजरात के ‘पाल – दाधवाव नरसंहार’ के 100 वर्ष पूरे हुए हैं। पाल-दाधवाव नरसंहार 7 मार्च, 1922 को साबरकांठा जिले के पाल-चितरिया और दाधवाव गांवों में हुआ था।
⇒ मोतीलाल तेजावत के नेतृत्व में ‘एकी आंदोलन’ के हिस्से के रूप में पाल, दाधवाव और चितरिया के ग्रामीण ‘वारिस नदी’ के तट पर एकत्र हुए थे ।
⇒ यह आंदोलन अंग्रेजों और सामंतों द्वारा किसानों पर लगाए गए भू-राजस्व कर (लगान) के विरोध में था ।
⇒ इस नरसंहार में 1000 से अधिक भील आदिवासी मारे गए, हालाँकि ब्रिटिश सरकार के आँकड़े बताते हैं कि इस घटना में केवल 22 लोगों की मृत्यु हुई थी।

‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ अभियान

⇒ शिक्षा मंत्रालय ने एक भारत श्रेष्ठ भारत (EBSB) के तहत ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ अभियान का शुभारंभ किया है।
⇒ ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ सांस्कृतिक विविधता को प्रोत्साहित करने, बहुभाषावाद को बढ़ावा देने तथा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना का प्रसार करने के लिये शुरू किया गया है।
⇒ इसका उद्देश्य शिक्षा मंत्रालय और MyGov India द्वारा विकसित भाषा संगम मोबाइल एप को बढ़ावा देना है।
⇒ ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ की यह पहल लोगों को अपने सोशल मीडिया एकाउंट से हैशटैग #Bhasha Certificate Selfie का उपयोग करके सर्टिफिकेट के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करने के लिये प्रोत्साहित कर रही है।

तारापुर नरसंहार

⇒ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 90 साल पहले बिहार के मुंगेर जिले के तारापुर शहर (अब उपखंड) में पुलिस द्वारा मारे गए 34 स्वतंत्रता सेनानियों की याद में 15 फरवरी को ‘शहीद दिवस’ के रूप में मनाए जाने की घोषणा की।
⇒ 15 फरवरी, 1932 को युवा स्वतंत्रता सेनानियों के एक समूह ने तारापुर के थाना भवन में गोपाल सिंह के नेतृत्व में एक भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने की योजना बनाई ।
⇒ 4,000 लोगों की भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया, जिसमें नागरिक प्रशासन का एक अधिकारी घायल हो गया था ।
⇒ पुलिस ने भीड़ पर अंधाधुंध फायरिंग कर जवाबी कार्रवाई की। लगभग 75 राउंड फायरिंग के बाद, 34 शव मौके पर मिले, हालांकि इससे भी बड़ी संख्या में मौतों का दावा किया गया था।

बाल बजट पेश करने वाला प्रथम राज्य

⇒ मध्य प्रदेश सरकार ने पहली बार अपनी वार्षिक वित्तीय योजना के हिस्से के रूप में ‘बाल बजट’ पेश किया।
⇒ सरकार ने 220 योजनाओं के लिए 57,803 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिन्हें 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए शिक्षा सहित 17 विभागों के तहत लागू किया जाएगा।
⇒ इस वर्ष के बजट का मुख्य आकर्षण एक अलग बाल बजट था जिसके तहत उनके पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए 57,803 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
⇒ यह फंड उन सभी विभागों को आवंटित किया गया है जो 18 साल से कम उम्र के बच्चों से संबंधित हैं। इन विभागों में महिला और बच्चे, स्कूली शिक्षा, खेल, आदिवासी कल्याण शामिल हैं।

शयन मुद्रा में भगवान बुद्ध की दुनिया की सबसे लंबी प्रतिमा

⇒ बोध गया में भगवान बुद्ध की शयन मुद्रा में दुनिया की सबसे लंबी प्रतिमा बन रही है।
⇒ बुद्ध इंटरनेशनल वेलफेयर मिशन द्वारा निर्मित यह प्रतिमा 100 फीट लंबी और 30 फीट ऊंची होगी । मूर्ति में भगवान बुद्ध शयन मुद्रा में हैं।
⇒ विशाल प्रतिमा का निर्माण वर्ष 2019 में शुरू हुआ था । इसे फाइबरग्लास से बनाया जा रहा है और कोलकाता के मूर्तिकारों द्वारा बनाया जा रहा है।

दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय

⇒ दिल्ली सरकार ने 4 मार्च, 2022 को दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया।
⇒ विश्वविद्यालय का परिसर राष्ट्रीय राजधानी के मुखर्जी नगर इलाके में आउट्राम लेन में स्थित है।
⇒ दिल्ली विधानसभा ने जनवरी 2022 में विश्वस्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए एक विधेयक पारित किया था । यह विश्वविद्यालय बीए-बीएड और बीएससी- बीएड जैसे कार्यक्रम चलाएगा।

स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली: कवच

⇒ 4 मार्च, 2022 को दक्षिण मध्य रेलवे के सिकंदराबाद मंडल में लिंगमपल्ली – विकाराबाद खंड पर गुल्लागुडा – चिटगिड्डा रेलवे स्टेशनों के बीच ‘कवच’ प्रणाली के परीक्षण किया गया।
⇒ यह भारत की अपनी स्वचालित सुरक्षा प्रणाली है, जो ट्रेन कोलिजन बचाव प्रणाली (TCAS) के नाम से वर्ष 2012 से विकासशील है।

⇒ यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन उपकरणों का एक सेट है जो लोकोमोटिव तथा सिग्नलिंग सिस्टम के साथ-साथ पटरियों में भी स्थापित होता है।

दरभंगा में बिहार का पहला फ्लोटिंग पावर प्लांट

⇒ बिहार के दरभंगा में राज्य का पहला तैरता बिजली घर बनकर तैयार है।
⇒ बिहार सरकार में मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट करके यह जानकारी साझा की है। दूसरा पावर प्लांट सुपौल में प्रस्तावित है।
⇒ राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिसंबर 2019 में जल – जीवन- हरियाली यात्रा के दौरान तालाबों के जल के बेहतर उपयोग के लिए ‘नीचे मछली, ऊपर बिजली’ की योजना बनाने का निर्देश दिया था।
⇒ यह बिहार की पहली ऐसी बहुद्देश्यीय परियोजना है, जिसमें सौर ऊर्जा उत्पादन के साथ-साथ मछली पालन भी होगा। इस सोलर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा।

गुलमर्ग में खुला ‘दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे

⇒ फरवरी 2022 में जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे खोला गया। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट में ‘स्नोग्लू’ (Snowglu) नाम का यह कैफे स्थापित किया गया है।
⇒ इस नए कैफे की ऊंचाई 37.5 फीट और व्यास 44.5 फीट है। इसमें एक बार में 40 लोग खाना खाने के लिए बैठ सकते हैं।
⇒ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, वर्तमान में सबसे बड़ा झाल कैफे स्विट्जरलैंड में है, जिसकी ऊंचाई 33.8 फीट और व्यास 42.4 फीट है।

अटल सुरंगः दुनिया की सबसे लम्बी राजमार्ग सुरंग

⇒ 9 फरवरी, 2022 को नई दिल्ली में एक ऐतिहासिक समारोह के दौरान अटल सुरंग को आधिकारिक तौर पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा 10,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग’ के रूप में मान्यता दी गई।
⇒ इसे 3 अक्टूबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था।
⇒ 9.02 किमी लंबी, सामरिक रूप से महत्वपूर्ण, अटल सुरंग ‘ रोहतांग दर्रे’ से होकर गुजरती है, जिसका निर्माण मनाली-लेह राजमार्ग पर अत्यंत कठिन इलाके में ठंड के तापमान की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में किया गया था।

जानवरों के लिए भारत की पहली एम्बुलेंस सेवा

⇒ सड़क पर रहने वाले जानवरों के लिए भारत की पहली एम्बुलेंस चेन्नई, तमिलनाडु में शुरू की गई है।
⇒ इसकी शुरूआत ब्लू क्रॉस ऑफ इंडिया द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पशु कल्याण संगठन ‘फोर पाव’ के सहयोग से की गई है।
⇒ यह आवारा पशु देखभाल कार्यक्रम घायल और बीमार सड़क पर रहने वाले जानवरों को साइट पर उपचार प्रदान करने के लिए ऑनबोर्ड पशु चिकित्सक के साथ ‘हॉस्पिटल ऑन व्हील्स’ होगा।

देश के बाहर पहला आईआईटी

⇒ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भारत – यूएई व्यापार समझौते के हिस्से के रूप में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारत के बाहर अपनी पहली शाखा स्थापित करेगा ।
⇒ संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच हस्ताक्षरित व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता सभी क्षेत्रों में संयुक्त रणनीतिक सहयोग के एक नए चरण की शुरूआत करेगा ।

देश का 100वां ‘हर घर जल’ जिला

⇒ जल जीवन मिशन ने देशभर के 100 जिलों के हर घर में नल का पानी उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है।

⇒ हिमाचल प्रदेश में चंबा 100वां ‘ हर घर जल’ जिला बन गया है, जो इस पहल के तहत शामिल होने वाला पांचवां आकांक्षी जिला है।

⇒ अन्य चार हर घर जल आकांक्षी जिले भद्राद्री कोठगुडेम, जयशंकर भूपलपल्ली, कोमराम भीम आसिफाबाद (सभी तेलंगाना में) और हरियाणा में मेवात हैं।

किसान ड्रोन यात्रा

⇒ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड की एक पहल ‘किसान ड्रोन यात्रा’ का उद्घाटन किया और भारत के राज्यों में खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए भारत भर के विभिन्न शहरों और कस्बों में 100 किसान ड्रोन’ को हरी झंडी दिखाई।

⇒ उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा सहित पूरे भारत के 16 राज्यों के 100/- गांवों में 100 किसान ड्रोन स्थापित किए गए थे।
⇒ किसान अपनी उपज जैसे फलों, सब्जियों और फूलों को कम से कम समय में बाजारों तक पहुंचाने और अपनी आय बढ़ाने के लिए उच्च क्षमता वाले किसान ड्रोन का उपयोग कर सकते हैं।

देश का पहला केबल रेल ब्रिज

⇒ भारतीय रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में अंजी नदी पर देश के पहले केबल से बने पुल की नई तस्वीरें साझा की।
⇒ निर्माणाधीन अंजी खड्ड पुल, उधमपुर – श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है, जो कटरा और रियासी क्षेत्रों को रेल लिंक के माध्यम से जोड़ेगा ।
⇒ पुल नदी के तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा होगा – पेरिस में एफिल टॉवर से भी ऊंचा। पुल की कुल लंबाई 473.25 मीटर है।

वयस्कों की शिक्षा के लिए ‘न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम’

⇒ शिक्षा मंत्रालय ने वयस्क शिक्षा के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए वित्त वर्ष 2022 2027 की अवधि के लिए ‘न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम’ नामक एक नई योजना को मंजूरी दी। इस योजना का उद्देश्य प्रौढ़ शिक्षा को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट घोषणा 2021-22 के सभी पहलुओं से जोड़ना है।
⇒ सरकार ने अब देश में ‘वयस्क शिक्षा’ शब्द को ‘सभी के लिए शिक्षा’ के रूप में बदल दिया है।

एशिया के सबसे बड़े BIO-CNG संयंत्र का उद्घाटन

⇒ प्रधानमंत्री ने 19 फरवरी, 2022 को इंदौर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ‘गोबर-धन (BIO-CNG) संयंत्र’ का उद्घाटन किया।
⇒ संयंत्र का उद्घाटन ‘ कचरा मुक्त शहर’ बनाने के समग्र दृष्टिकोण के साथ स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के अंतर्गत किया गया।

बिहार में 15 फरवरी को ‘शहीद दिवस’

⇒ बिहार सरकार ने 90 वर्ष पहले राज्य के मुंगेर जिले के तारापुर शहर पुलिस द्वारा मारे गए 34 स्वतंत्रता सेनानियों की याद में 15 फरवरी को ‘ शहीद दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की है।
⇒ 15 फरवरी, 1932 को युवा स्वतंत्रता सेनानियों के एक समूह द्वारा मुंगेर के तारापुर थाना भवन में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने के क्रम में पुलिस द्वारा गोलीबारी में 34 स्वतंत्रता सेनानियों की मृत्यु हो गई थी।
⇒ 1919 में अमृतसर के जलियाँवाला बाग में हुए हत्याकांड के बाद तारापुर हत्याकांड ब्रिटिश पुलिस द्वारा किया गया सबसे बड़ा नरसंहार था ।

भारत की पहली वाटर टैक्सी सेवा

⇒ केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 17 फरवरी को एक वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से बेलापुर जेट्टी से मुंबई के नागरिकों के लिए वॉटर टैक्सी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
⇒ वॉटर टैक्सी सेवा पहली बार मुंबई और नवी मुंबई दोनों शहरों को जोड़ेगी।

श्री रामानुजाचार्य की मूर्ति का अनावरण

⇒ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 13 फरवरी, 2022 को तेलंगाना के मुचिन्तल में संत कवि श्री रामानुजाचार्य की 120 किलोग्राम सोने की मूर्ति का अनावरण किया।
⇒ यह अनावरण रामानुजाचार्य के जन्म के 1000 साल पूरे होने पर उनके सहस्राब्दि समारोह के हिस्से के रूप में किया गया।

‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर का निधन

⇒ भारत की स्वर कोकिला’ के नाम से मशहूर जानी-मानी गायिका लता मंगेशकर का 6 फरवरी, 2022 को 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर मराठी और कोंकणी के संगीतकार थे। वे शास्त्रीय गायक और थिएटर अभिनेता भी थे।
⇒ लता लंगेशकर का मूल नाम हेमा था, लेकिन ‘ भाव-बंधन’ नाटक में उनकी ‘ लतिका’ के किरदार से प्रभावित होकर उनका नाम हेमा से ‘लता’ कर दिया गया।
⇒ वर्ष 1942 में लता मंगेशकर ने 13 साल की उम्र में एक मराठी फिल्म ‘किटी हसाल’ के लिए अपना पहला पार्श्व गीत रिकॉर्ड किया था। उसी साल उन्होंने ‘ पहिली मंगलागौर मराठी फिल्म में एक्टिंग भी की।
⇒ वर्ष 1946 में उन्होंने वसंत जोगलेकर द्वारा निर्देशित हिंदी फिल्म ‘ आप की सेवा में के लिए अपना पहला प्लेबैक गीत रिकॉर्ड किया था। उन्होंने करीब 1000 फिल्मों के लिए 36 भाषाओं में 50 हजार से अधिक गीत गाए हैं।
⇒ 1974 में वे लंदन में ‘ रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रस्तुति देने वाली पहली भारतीय बनीं।
⇒ 1984 में मध्य प्रदेश की राज्य सरकार और 1992 में महाराष्ट्र सरकार ने ‘ लता मंगेशकर पुरस्कार की स्थापना की।
⇒ एम. एस. सुब्बुलक्ष्मी के बाद भारत रत्न पाने वाली वे दूसरी महिला गायिका हैं।
⇒ 26 जनवरी, 1963 को जब लता मंगेशकर ने लाल किले से कवि प्रदीप का गीत ‘ ऐ मेरे वतन के लोगों गाया तो तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आंखों में आंसू आ गए थे।

लता मंगेशकर को प्राप्त प्रमुख पुरस्कार

• 2001 ⇒ भारत रत्न
• 2001 ⇒ महाराष्ट्र रत्न (प्रथम प्राप्तकर्ता )
• 1999 ⇒ पदम विभूषण
• 1997 ⇒ महाराष्ट्र पदम भूषण
• 1989 ⇒ दादा साहेब फाल्के
• 1969 ⇒ पदम भूषण

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

• 1990 ⇒ लेकिन
• 1974 ⇒ कोरा कागज
• 1972 ⇒ परिचय

फिल्म फेयर पुरस्कार

• 1994 ⇒ दीदी तेरा देवर दीवाना ( हम आपके हैं कौन )
• 1970 ⇒ आप मुझे अच्छे लगने लगे ( जीने की राह )
• 1966 ⇒ तुम्हीं मेरे मंदिर, तुम्ही मेरी पूजा ( खानदान)
• 1963 ⇒ कहीं दीप जले कही दिल ( बीस साल बाद )
• 1959 ⇒ आजा रे परदेसी ( मधुमती )

अन्य पुरस्कार

• 2004 ⇒ Living Legend Award by the Federation of Indian Chamber of Commerce and Industry (FICCI).
• 1987 ⇒ Honorary Citizenship of United States in Houston, Texas
• 1980 ⇒ Presented key of the city of Georgetown, Guyana, South America
• 1980 ⇒ Honorary Citizenship of The Republic of Surinam, South America

स्वच्छता सारथी फेलोशिप 2022

⇒ भारत सरकार ने 4 फरवरी, 2022 को ‘वेस्ट टू वेल्थ’ मिशन के तहत ‘स्वच्छता सारथी फेलोशिप 2022’ की घोषणा की।
⇒ इसका मुख्य उद्देश्य अपशिष्ट प्रबंधन, अपशिष्ट जागरूकता अभियान, अपशिष्ट सर्वेक्षण आदि के सामुदायिक कार्य में लगे को स्वच्छता सारथी के रूप में सशक्त बनाना है।

स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी

⇒ प्रधानमंत्री ने 5 फरवरी, 2022 को हैदराबाद के निकट मुचिन्ताल में तमिल वैष्णव संत रामानुजाचार्य की 216 फीट ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी’ को राष्ट्र को समर्पित किया।
⇒ यह प्रतिमा ‘पंचधातु ‘ से बनी है, जो पांच धातुओं- सोना, चांदी, तांबा, पीतल और जस्ता का एक संयोजन है।
⇒ यह प्रतिमा दुनिया में बैठने की अवस्था में सबसे ऊंची धातु की मूर्तियों में से एक है। यह 54 फीट ऊंचे आधार भवन पर स्थापित है, जिसका नाम ‘भद्र वेदी ‘ है।
⇒ इस परिसर में रामानुजाचार्य के कार्यों से संबंधित एक वैदिक डिजिटल पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र, प्राचीन भारतीय ग्रंथ, एक थिएटर और एक शैक्षिक दीर्घा है।
⇒ 1017 में तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में जन्मे रामानुजाचार्य एक प्रतिष्ठित वैदिक दार्शनिक और समाज सुधारक थे।

चुनाव में उम्मीदवारों की खर्च सीमा में वृद्धि

⇒ 6 जनवरी, 2022 को भारत के चुनाव आयोग ने लोक सभा और विधान सभा चुनावों में उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले चुनाव खर्च की सीमा को बढ़ाने की घोषणा की।
⇒ उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा में अंतिम बड़ा संशोधन वर्ष 2014 में किया गया था, जिसे वर्ष 2020 में 10 प्रतिशत और बढ़ा दिया गया था।

खर्च सीमा में वृद्धि के बाद

⇒ बड़े राज्य – 70 लाख से 95 लाख ( संसदीय क्षेत्र ) , 28 लाख से 40 लाख (विधानसभा क्षेत्र )
⇒ छोटे राज्य – 54 लाख से 75 लाख ( संसदीय क्षेत्र) 20 लाख से 28 लाख (विधानसभा क्षेत्र )

एलएंडटी इंफोटेक और आईआईटी मद्रास के बीच समझौता

⇒ प्रौद्योगिकी परामर्श और डिजिटल समाधान कंपनी लार्सन एंड टुब्रो इंफोटेक (LTI) ने 27 जनवरी, 2022 को 5G पर सहयोगी अनुसंधान के लिए आईआईटी मद्रास के साथ साझेदारी की है।
⇒ साझेदारी का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए 5G बेस स्टेशन और सिंगल- बॉक्स समाधान तैयार करना है।

भारत-आसियान डिजिटल कार्ययोजना 2022

⇒ दूसरी आसियान डिजिटल मंत्रियों (ADGMIN) की बैठक 28 जनवरी, 2022 को वर्चुअल माध्यम में आयोजित की गई। बैठक में ‘भारत -आसियान डिजिटल कार्ययोजना 2022 ‘ को मंजूरी दी गई।
⇒ इस कार्ययोजना का उद्देश्य चोरी हुए और नकली मोबाइल हैंडसेट के इस्तेमाल से निपटना, राष्ट्रव्यापी सार्वजनिक इंटरनेट के लिए वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस प्रणाली तैयार करना ।

देश का पहला ग्राफीन इनोवेशन सेंटर

⇒ डिजिटल यूनिवर्सिटी केरल द्वारा जल्द ही ‘देश का पहला ग्राफीन इनोवेशन सेंटर’ स्थापित किया जाएगा।
⇒ विश्वविद्यालय ने राज्य में ग्राफीन के लिए इंडिया इनोवेशन सेंटर स्थापित करने के लिए सेंटर फॉर मैटेरियल्स फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (सी-मेट), त्रिशूर के साथ समझौता किया है।
⇒ यह केंद्र छात्रों, शोधकर्ताओं, स्थापित उद्योगों और नवोदित स्टार्ट-अप को नवीन उत्पादों के साथ परीक्षण और प्रयोग करने का अवसर प्रदान करेगा।

सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण

⇒ प्रधानमंत्री ने 23 जनवरी, 2022 को इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया।
⇒ नेताजी की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में होलोग्राम को छत्र के नीचे स्थापित किया गया है, जहां 1968 तक किंग जॉर्ज पंचम की एक प्रतिमा थी।
⇒ होलोग्राम प्रतिमा 28 फीट ऊंची और 6 फीट चौड़ी है, जो वास्तविक ग्रेनाइट प्रतिमा के समान है और यह सूर्यास्त से सूर्योदय तक हर रोज तब तक चमकता रहेगा, जब तक वास्तविक मूर्ति नहीं तैयार हो जाती ।

‘अबाइड विद मी’ धुन बीटिंग रिट्रीट समारोह से हटाई गई

⇒ केंद्र सरकार द्वारा महात्मा गांधी का पसंदीदा पारंपरिक स्तुति गीत ‘अबाइड विद मी ‘ को वर्ष 2022 के बीटिंग रिट्रीट समारोह की धुनों की सूची से हटा दिया गया । यह धुन 1950 से हर साल वार्षिक समारोह में बजाई जाती थी।
⇒ ‘अबाइड विद मी ‘ को 19वीं शताब्दी में स्कॉटलैंड के कवि हेनरी फ्रांसिस लिटे द्वारा लिखा गया था और इसकी धुन विलियम हेनरी मोंक ने तैयार की थी।
⇒ अबाइड विद मी’ की जगह कवि प्रदीप की मौलिक कृति ‘ऐ मेरे वतन के लोगों…’ ने ले ली है, जिसकी रचना भारत-चीन युद्ध के मद्देनजर की गई थी।
⇒ इस गीत को पहली बार 27 जनवरी, 1963 तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू की उपस्थिति में लता मंगेशकर द्वारा गाया गया था।

गंजम जिला बाल विवाह मुक्त घोषित

⇒ 3 जनवरी, 2022 को ओडिशा के गंजम जिले को ‘बाल विवाह मुक्त’ जिला घोषित किया गया। गंजम बाल विवाह मुक्त होने वाला राज्य में पहला जिला है।
⇒ जिला प्रशासन ने सितंबर 2019 में किशोरों के सशक्तीकरण और बाल विवाह को रोकने के लिए एक अभिनव जागरूकता अभियान कार्यक्रम ‘निर्भया कढ़ी’ शुरू किया।

जम्मू-कश्मीर: जेर्री गाँव पहला ‘मिल्क विलेज’

⇒ जनवरी 2020 में केंद्र-शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के जेरी गाँव को केंद्र-शासित प्रदेश का पहला ‘मिल्क विलेज’ या ‘दुग्ध ग्राम’ घोषित किया गया ।
⇒ गाँव में 370 गायों के साथ 73 व्यक्तिगत डेयरी इकाइयां हैं, जो स्थानीय किसानों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं।

विराट, दारमी और हीना को सम्मान

⇒ विराट, दारमी और हीना को उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए 15 जनवरी, 2022 को सेना दिवस के अवसर पर ‘थल सेनाध्यक्ष प्रशंसा पत्र’ से सम्मानित किया गया।
⇒ ‘विराट’ भारत के राष्ट्रपति के अंगरक्षक के साथ एक घोड़ा है, जबकि ‘ दारमी’ और ‘हीना’ भारतीय सेना के कुत्ते हैं। ‘विराट’ एक हनोवेरियन नस्ल का घोडा है, जिसे 12 सितंबर, 2000 को राष्ट्रपति के अंगरक्षक के लिए जारी किया गया था।
⇒ 25 अप्रैल, 2021 को सियाचिन ग्लेशियर पर एक पोस्ट पर खोज और बचाव अभियान के लिए ‘दारमी’ को सेवा में लगाया गया था।

⇒ ‘हीना’ एक ‘लैब्राडोर रिट्रीवर’ नस्ल का पांच साल का खोजी कुत्ता है। फरवरी 2021 में एक घुसपैठिए के सफाए के बाद हीना कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर एक व्यापक तलाशी अभियान का हिस्सा था ।

अमर जवान ज्योति का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में विलय

⇒ केंद्र सरकार ने 21 जनवरी, 2022 को इंडिया गेट पर स्थापित ‘अमर जवान ज्योति’ की शाश्वत ज्योति का 2019 में स्थापित राष्ट्रीय वार मेमोरियल’ ज्योति के साथ विलय कर दिया।
⇒ अमर जवान ज्योति को 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत को चिह्नित करने के लिए स्थापित किया गया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी, 1972 को इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति’ का उद्घाटन किया था ।
⇒ यह स्मारक उन सैनिकों को समर्पित है, जो वर्ष 1947 से लेकर 1962 में भारत-चीन वर्ष 1965 तथा 1971 में भारत-पाक युद्ध, श्रीलंका युद्ध, में भारतीय शांति सेना अभियानों और वर्ष 1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान देश की रक्षा के लिए शहीद हो गए थे।

‘चिंतामणि पद्य नाटकम’ पर प्रतिबंध

⇒ 17 जनवरी, 2022 को आंध्र प्रदेश सरकार ने लगभग 100 वर्षों से लोगों को मंत्रमुग्ध करने वाले लोकप्रिय ‘चिंतामणि पद्य नाटकम पर प्रतिबंध लगा दिया।
⇒ नाटक के मंचन पर प्रतिबंध लगाने का सरकार का निर्णय एक विशेष समुदाय के सदस्यों द्वारा प्रसिद्ध तेलुगु नाटक में कुछ संवादों और एक पात्र के चित्रण पर आपत्ति जताए जाने के बाद लिया गया। 1920 में नाटककार कल्लाकुरी नारायण राव द्वारा लिखित इस प्रसिद्ध तेलुगु नाटक के कलाकारों ने 2021 में अपना शताब्दी समारोह मनाया था।

‘बारिसिटिनिब’ और ‘सोट्रोविमैब’: कोविड उपचारक दवा

⇒ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 14 जनवरी, 2022 को कोविड-19 के उपचार के लिए दो दवाओं, ‘बारिसिटिनिब’ (Baricitinib) और ‘सोट्रोविमैब’ (Sotrovimab) की सिफारिश की।
⇒ बारिसिटिनिब, जिसका उपयोग संधिशोथ यानी गठिया के इलाज के लिए भी किया जाता है, को कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के संयोजन में गंभीर या अत्यंत गंभीर कोविड -19 वाले रोगियों के लिए अनुशंसित किया गया।
⇒ सोट्रोविमैब ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन द्वारा यूएस पार्टनर ‘वीर बायोटेक्नोलॉजी इंक’ के साथ विकसित की गई है । जो कोरोनवायरस के कारण होने वाली स्थितियों के उपचार में उपयोग के लिए एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है।

मानव में पहली बार सुअर के हृदय का प्रत्यारोपण

⇒ 10 जनवरी, 2022 को अमेरिका के बाल्टीमोर, मैरीलैंड में स्थित मैरीलैंड मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय के डॉक्टरों ने एक अमेरिकी व्यक्ति 57 वर्षीय डेविड बेनेट का जीवन बचाने हेतु आनुवंशिक रूप से संशोधित एक सुअर के हृदय का प्रत्यारोपण किया।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा चूकः इंदु मल्होत्रा समिति का गठन

⇒ पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 12 जनवरी, 2022 को एक पांच सदस्यीय समिति का गठन किया। समिति की अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश इंदु मल्होत्रा को चुना गया।
⇒ शीर्ष अदालत ने यह आदेश एनजीओ, ‘लॉयर्स वॉयस’ द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई के बाद पारित किया।

भारतीय मानक ब्यूरो के 75 साल

⇒ भारतीय मानक ब्यूरो ने 6 जनवरी, 2022 को अपने अस्तित्व के 75 गौरवशाली वर्ष पूरे किए।
⇒ बीआईएस वस्तुओं के मानकीकरण, अंकन और गुणवत्ता प्रमाणन की गतिविधियों के सामंजस्यपूर्ण विकास के लिए और उससे जुड़े या उसके प्रासंगिक मामलों के लिए भारत का राष्ट्रीय मानक निकाय है।
⇒ 6 जनवरी, 1947 को ISI अस्तित्व में आया और जून 1947 में डॉ. लाल सी. वर्मन ने इसके पहले निदेशक के रूप में पदभार संभाला।

⇒ भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) वर्ष 1986 के संसद के एक अधिनियम के माध्यम से 1 अप्रैल, 1987 को अस्तित्व में आया।
⇒ 22 मार्च, 2016 को एक नया भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) अधिनियम 2016 अधिसूचित किया गया, जो 12 अक्टूबर, 2017 को लागू किया गया।

ब्रज का 84 कोसी परिक्रमा मार्ग

⇒ केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 7 जनवरी, 2022 को ‘ब्रज के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग’ के विकास की घोषणा की।
⇒ इस मार्ग को नए राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में घोषित किया जाएगा और भारतमाला परियोजना चरण-II में शामिल किया जाएगा।
⇒ इस मार्ग को ‘अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग’ की तर्ज पर बनाया जाएगा और आसपास के सभी प्रमुख तीर्थ स्थलों से जोड़ा जाएगा।
⇒ यह मार्ग मथुरा के अलावा राजस्थान, हरियाणा के सीमावर्ती इलाकों से होकर गुजरेगा ।

प्रौद्योगिकी हेतु राष्ट्रीय शैक्षिक गठबंधन 3.0

⇒ केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 3 जनवरी, 2022 को क्षेत्रीय भाषाओं में ‘प्रौद्योगिकी हेतु राष्ट्रीय शैक्षिक गठबंध न 3.0’ का शुभारंभ किया।
⇒ यह देश के छात्रों को सर्वोत्तम विकसित एड-टेक ( शिक्षा प्रौद्योगिकी) समाधान और पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए एक एकल मंच है।

कल्पना चावला अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी केन्द्र

⇒ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 3 जनवरी, 2022 को चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में ‘अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान के लिए कल्पना चावला केंद्र’ का उद्घाटन किया ।
⇒ अंतरिक्ष विज्ञान, उपग्रह विकास में छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने और अंतरिक्ष अनुसंधान में भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के उद्देश्य से स्थापित अत्याधुनिक KCCRSST चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्र उपग्रह के लिए एक ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन होगा।

1857 की घटनाओं पर ड्रोन शो का आयोजन

⇒ अमृत महोत्सव श्रृंखला के अंतर्गत 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम की घटनाओं पर लखनऊ में 20 दिसंबर, 2021 को भारत के सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन किया गया।
⇒ विशाल ड्रोन शो का आयोजन रेजीडेंसी में किया गया, जो लखनऊ में 1857 की प्रथम क्रांति की साक्षी रही है। इस आयोजन में 500 से ज्यादा ड्रोन ने हिस्सा लिया।

बांग्लादेश: रमना काली मंदिर

⇒ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 17 दिसंबर, 2021 को बांग्लादेश में पुनर्निर्मित रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया, जिसे 1971 में ‘ऑपरेशन सर्चलाइट’ के दौरान पाकिस्तानी सेना ने नष्ट कर दिया था।
⇒ पूर्वी पाकिस्तान के राजनीतिक विपक्ष और धार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने वाली पाकिस्तानी सेना के ‘ऑपरेशन सर्चलाइट’ की शुरूआत के एक दिन बाद 27 मार्च, 1971 को मंदिर और मंदिर परिसर में कई निवासियों को निशाना बनाया गया था।

पश्चिम बंगाल: ‘दुर्गा पूजा’ यूनेस्को सूची में शामिल

⇒ संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन ने पश्चिम बंगाल के दुर्गा पूजा उत्सव को विरासत का दर्जा दिया है।
⇒ यूनेस्को की अंतर सरकारी समिति ने फ्रांस के पेरिस में आयोजित 16वें सत्र में ‘कोलकाता में दुर्गा पूजा’ को अपनी ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की प्रतिनिधि सूची (Representative List of Intangible Cultural Heritage of Humanity) में शामिल किया है।
⇒ कोलकाता की दुर्गा पूजा को शामिल करने के बाद अब भारत के 14 ( मानवता के ) अमूर्त सांस्कृतिक विरासत आईसीएच की प्रतिष्ठित यूनेस्को प्रतिनिधि सूची में शामिल हो गए हैं।

वर्ड ऑफ द ईयर, 2021

⇒ कैम्ब्रिज डिक्शनरी: Perseverance – यह एक ऐसा शब्द है, जो पिछले 12 महीनों की कई चुनौतियों के बावजूद दुनिया भर के लोगों की कभी हार न मानने की अदम्य इच्छा को दर्शाता है।
⇒ ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी : Vax – यह एक ऐसा शब्द है, जो पिछले 12 महीने में वैक्सीन से जुड़े शब्द और मुहावरों के लिए इस्तेमाल किया गया।
⇒ ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी हिन्दी शब्द : आत्मनिर्भरता, मरियम वैबस्टर : Vaccine जैसे बहुचर्चित शब्दों को इसमें शामिल किया है।

वाराणसी में पश्मीना का उत्पादन

⇒ 30 नवंबर, 2021 को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अनुसार, खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने कच्चे पश्मीना ऊन के प्रसंस्करण और इस ऊनी कपड़े में आगे बुनाई के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी और गाजीपुर जिलों से 4 खादी संस्थानों को शामिल किया है।
⇒ पश्मीना की बुनाई वाराणसी में की जाएगी। जम्मू-कश्मीर के पश्मीना बुनाई के विरासत शिल्प को पेश करने का यह पहला प्रयास है।

जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन

⇒ 8 दिसंबर, 2021 को देश के सबसे वरिष्ठ सैन्य अधिकारी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 12 अन्य सैन्य कर्मियों का तमिलनाडु में कुन्नूर के पास भारतीय सेना के Mi-17V5 हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया।
⇒ जनरल बिपिन रावत ने 31 दिसंबर, 2016 को 27वें सेना और 1 जनवरी, 2020 को देश के पहले CDS के रूप में पदभार वायु ग्रहण किया था।

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण

⇒ 13 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री ने वाराणसी, उत्तर प्रदेश में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का लोकार्पण किया।
⇒ पहले चरण की निर्माण लागत राशि लगभग 339 करोड़ रुपये है।
⇒ यह परियोजना अब लगभग 5 लाख वर्ग फीट के व्यापक क्षेत्र में विस्तारित है।
⇒ इससे पहले यह परिसर मात्र 3 हजार वर्ग फीट में था ।
⇒ पहले चरण के तहत 23 भवनों का उद्घाटन किया गया।

विश्व मत्स्य पालन दिवसः भारत के सर्वश्रेष्ठ राज्य एवं जिले

⇒ 21 नवंबर, 2021 को बालासोर, ओडिशा में विश्व मत्स्य पालन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ समुद्री जिला, सर्वश्रेष्ठ अंतर्देशीय राज्य पुरस्कार आदि विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए। जिनका विवरण निम्न है-

• सर्वश्रेष्ठ समुद्री जिला ⇒ बालासोर (ओडिशा)
• सर्वश्रेष्ठ अंतर्देशीय राज्य ⇒ तेलंगाना
• सर्वश्रेष्ठ अंतर्देशीय जिला ⇒ बालाघाट (मध्य प्रदेश)
• सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और पूर्वोत्तर राज्य ⇒ त्रिपुरा
• सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और पूर्वोत्तर जिला ⇒ बोंगईगांव (असम)

⇒ उल्लेखनीय है कि सरकार ने वर्ष 2024-25 तक मत्स्य पालन क्षेत्र में एक लाख करोड़ रुपये का निर्यात प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट ‘जेवर’ का शिलान्यास

⇒ 25 नवम्बर, 2021 को प्रधानमंत्री ने बहुप्रतीक्षित नोएडा स्थित ‘जेवर एयरपोर्ट’ का शिलान्यास किया।
⇒ निर्धारित योजना के अनुसार निर्मित होने के बाद ‘जेवर एयरपोर्ट’ दुनिया का चौथा और एशिया का पहला सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा।
⇒ पीपीपी मॉडल पर बनने वाले इस एयरपोर्ट के विकास की जिम्मेदारी स्विस कंपनी ‘ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट, एजी’ को दी गई है। योजना के अनुसार, पहली पहली फ्लाईट सितम्बर, 2024 में उड़ेगी । पूर्णतः निर्मित होने के बाद (2030 तक) यहां एक साथ 178 विमान खड़े हो सकेंगे। यह उत्तर प्रदेश का 5वां अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

दुनिया के 7 सबसे बड़े एयरपोर्ट (क्षेत्रफल में )

1. किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट ⇒ 77,600 हेक्टेयर (दामम, सऊदी अरब)
2. डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ⇒ 13571 (अमेरिका)
3. डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट ⇒ 6,963 (अमेरिका)
4. ओरलैंडो इंटरनेशनल एयरपोर्ट ⇒ 5,383 (अमेरिका)
5. वाशिंगटन डुल्लस इंटरनेशनल एयरपोर्ट ⇒ 4,856 (अमेरिका)
6. जॉर्ज बुश इंटरकांटिनेंटल ⇒ 4,451 (अमेरिका)
7. शंघाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ⇒3,988 (चीन)

नोट: जेवर एयरपोर्ट का निर्माण करीब 5 हजार हेक्टेयर में प्रस्तावित है।

SDG शहरी सूचकांक 2021-22

⇒ 23 नवम्बर, 2021 को नीति आयोग ने ‘सतत विकास लक्ष्य (SDGs) शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड 2021-22 ‘ लॉन्च किया ।
⇒ इस सूचकांक में सबसे अधिक अंक प्राप्त कर शहरों की सूची में शिमला सबसे ऊपर है, कोयंबटूर और चंडीगढ़ को क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया है।
⇒ सूचकांक में शीर्ष 10 शहरों में तिरुवनंतपुरम, पणजी, पुणे, कोच्चि, तिरुचिरापल्ली, अहमदाबाद और नागपुर शामिल हैं।
⇒ सूचकांक में नीचे के दस शहरी क्षेत्र हैं : फरीदाबाद, कोलकाता, आगरा, कोहिमा, जोधपुर, पटना, गुवाहाटी, ईटानगर, मेरठ और धनबाद।
⇒ SDG शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड शून्य भूख, गरीबी समाप्त करने, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, अच्छे स्वास्थ्य, लैंगिक समानता जैसे लक्ष्यों में 77 SDG संकेतकों पर 56 शहरी क्षेत्रों को रैंक देता है।

भारत का पहला डिजिटल खाद्य संग्रहालय

⇒ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने तमिलनाडु के तंजावुर में भारत का पहला डिजिटल खाद्य संग्रहालय लॉन्च किया।
⇒ यह भारतीय खाद्य निगम और विश्वेश्वरैया औद्योगिक एवं प्रौद्योगिकीय संग्रहालय, बेंगलुरु (कर्नाटक) द्वारा सह – विकसित एक 1,860 वर्ग फुट का संग्रहालय है, जिसका अनुमानित खर्च एक करोड़ रुपये से अधिक है।

रानी गैदिनलिउ आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय

⇒ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 22 नवम्बर, 2021 को मणिपुर के तामेंगलोंग जिले के लुआंगकाओ गांव में वीडियो कॉन्फ्रेंस के कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से सिटी कन्वेंशन सेंटर, इम्फाल में रानी गैदिनलिउ आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय की स्थापना के लिए आधारशिला रखी।
⇒ रानी गैदिनलिउ का जन्म 26 जनवरी, 1915 को मणिपुर राज्य के तामेंगलोंग जिले में हुआ था। वह एक स्वतंत्रता सेनानी थीं ।

रेजांग ला ‘वॉर मेमोरियल’

⇒ रक्षा मंत्री ने वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान ‘रेजांग ला ‘ की लड़ाई की बरसी पर ‘रेजांग ला ‘ (Rezang La ) में पुनर्निमित ‘वॉर मेमोरियल’ का उद्घाटन किया। लद्दाख के ‘चुशुल’ में स्थित यह स्मारक 15,000 फीट से अधिक की ऊँचाई पर स्थित है ।
⇒ ‘रेजांग ला’, ‘स्पैंगुर गैप ‘ ( Pangur Gap ) से 11 किलोमीटर दक्षिण में स्थित दर्रा है, जहाँ से वर्ष 1962 के युद्ध के दौरान लगभग दो हजार चीनी सैनिकों ने 13 कुमाऊँ रेजिमेंट की ‘मेजर शैतान सिंह’ के नेतृत्व वाली चार्ली कंपनी के 114 जवानों पर हमला किया था, जिसमें ‘मेजर शैतान सिंह’ के साथ-साथ चार्ली कंपनी के 98 जवान शहीद हुए थे।

सर्वश्रेष्ठ ग्लोबल पर्यटन गाँव ‘पोचमपल्ली’

⇒ तेलंगाना में हैदराबाद से तकरीबन 50 किमी. दूर स्थित ‘पोचमपल्ली’ गाँव को ‘संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन’ (UNWTO) द्वारा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गाँवों में से एक के रूप में चुना गया है।
⇒ नलगोंडा जिले में ‘पोचमपल्ली’ को प्रायः उत्कृष्ट साड़ियों के लिए भारत के ‘रेशम शहर’ के रूप में जाना जाता है, जिसे ‘इकत’ नामक एक अनूठी शैली के माध्यम से बुना जाता है । ‘पोचमपल्ली इकत’ शैली को वर्ष 2004 में एक भौगोलिक संकेतक ( GI) टैग प्राप्त हुआ था ।
⇒ 18 अप्रैल, 1951 को आचार्य विनोबा भावे द्वारा इस गाँव से भूदान आंदोलन की शुरुआत की गई थी, जिसको चिह्नित करने हेतु ‘पोचमपल्ली ‘ गाँव को ‘भूदान पोचमपल्ली’ के नाम से भी जाना जाता है।

CBI और ED का कार्यकाल अब पांच साल

⇒ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 14 नवम्बर, 2021 को जांच एजेंसियों केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशकों के कार्यकाल को पांच साल करने संबंधित केन्द्र सरकार के दो अध्यादेशों को स्वीकृति प्रदान की ।
⇒ ये अध्यादेश हैं, ‘केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) अध्यादेश 2021 ‘ और ‘दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) अध्यादेश 2021 ‘ |

⇒ रक्षा सचिव, गृह सचिव, खुफिया ब्यूरो के निदेशक, रॉ सचिव के लिए विस्तार केवल दो साल के लिए, जबकि सीबीआई और ईडी निदेशक के लिए इसे 5 साल किया गया है।
⇒ इन अध्यादेशों के अनुसार, इन शीर्ष एजेंसियों के प्रमुखों को दो साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद हर साल तीन साल तक का विस्तार दिया जा सकता है। इन केंद्रीय एजेंसियों के प्रमुखों का कार्यकाल पहले दो वर्ष का था।

‘नोरोवायरस’ का केरल में पहला मामला

⇒ नवम्बर, 2021 में केरल के वायनाड जिले में ‘नोरोवायरस’ के पहले मामले की पुष्टि हुई। नोरोवायरस एक पशुजनित रोग है ।
⇒ यह संक्रमित व्यक्तियों तथा दूषित पानी और भोजन के माध्यम से फैलता है।
⇒ यह वायरस पेट और आंतों की परत में सूजन, उल्टी, पेट दर्द और दस्त का कारण बनता है ।

बिरसा मुंडा जयंती: ‘जनजातीय गौरव दिवस’

⇒ केन्द्र सरकार ने घोषणा की है कि बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर, को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाई जाएगी।
⇒ 15 नवंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रांची में ‘ भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय’ का उद्घाटन किया।
⇒ भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय झारखंड राज्य सरकार के सहयोग से रांची के पुराने सेंट्रल जेल में बनाया गया है, जहां बिरसा मुंडा ने अपने जीवन का बलिदान दिया था।
⇒ संग्रहालय में बिरसा मुंडा की 25 फीट की प्रतिमा के साथ क्षेत्र के अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की 9 फीट की प्रतिमा स्थापित है।
⇒ स्मृति उद्यान को 25 एकड़ में विकसित किया गया है। इसमें म्यूजिकल फाउंटेन, फूड कोर्ट, चिल्ड्रन पार्क, इन्फिनिटी पूल, गार्डन और अन्य मनोरंजन की सुविधाएं मिलेंगी।

उत्तर प्रदेश: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

⇒ 16 नवंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया।
⇒ देश के सबसे लम्बे एक्सप्रेसवे पर निर्मित 3.2 किमी लम्बा हवाई पट्टी आपात स्थिति में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों को उतारने / उड़ान भरने के लिए निर्मित की गई है।
⇒ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लम्बाई करीब 341 किलोमीटर है। यह लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच – 731) पर स्थित गांव चौदसराय, जिला लखनऊ से शुरू होता है और उत्तर प्रदेश – बिहार की सीमा से 18 किमी पहले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर स्थित गांव हैदरिया (गाजीपुर) में समाप्त होता है।
⇒ एक्सप्रेसवे 6 लेन चौड़ा है, जिसे भविष्य में 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। लगभग 22,500 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग, विशेष रूप से लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिलों के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।
⇒ यह एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर के नौ जिलों को जोड़ता है।

भारत के 5 सबसे लंबे एक्सप्रेसवे

1. दिल्ली – मुम्बई 1380 किमी. ⇒ निर्माणरत ⇒ _
2. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 341 किमी. ⇒ उत्तर प्रदेश ⇒ 2021
3. आगरा-लखनऊ 301 किमी. ⇒ उत्तर प्रदेश ⇒2016
4. विजयवाड़ा – हैदराबाद 247 किमी. ⇒ आंध्र प्रदेश – तेलंगाना ⇒ 2012
5. यमुना एक्सप्रेसवे 165 किमी. ⇒ उत्तर प्रदेश ⇒ 2012

अंटार्कटिकाः 41वां साइंटिफिक एक्सपीडिशन

⇒ भारत ने दक्षिणी श्वेत महाद्वीप में अपने दल के पहले बैच के आगमन के साथ अंटार्कटिका के लिए 41वें साइंटिफिक एक्सपीडिशन की शुरूआत की है।
⇒ 23 वैज्ञानिकों और सहायक कर्मचारियों का पहला जत्था नवंबर 2021 के दूसरे सप्ताह में भारतीय अंटार्कटिक स्टेशन मैत्री पहुंचा।

⇒ 41वें अभियान का नेतृत्व डॉ. शैलेंद्र सैनी (वैज्ञानिक, राष्ट्रीय ध्रुवीय और महासागर अनुसंधान केंद्र), हुइड्रोम नागेश्वर सिंह (मेट्रोलॉजिस्ट, इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट) और अनूप कलायिल सोमन ( वैज्ञानिक, भारतीय भूचुंबकत्व संस्थान) कर रहे हैं।
⇒ इस 41वें एक्सपीडिशन के दो प्रमुख कार्यक्रम हैं। पहले कार्यक्रम में भारती स्टेशन पर ‘अमेरी आइस शेल्फ’ का भूवैज्ञानिक अन्वेषण
शामिल है। दूसरे कार्यक्रम में ‘टोही सर्वेक्षण और मैत्री’ के पास 500 मीटर आइस कोर की ड्रिलिंग के लिए प्रारंभिक कार्य शामिल है।

⇒ 1981 में शुरू हुए भारतीय अंटार्कटिक कार्यक्रम ने 40 वैज्ञानिक एक्सपीडिशन पूरे कर लिए हैं और अंटार्कटिका में तीन स्थायी अनुसंधान बेस स्टेशन बनाए हैं जिनके नाम दक्षिण गंगोत्री (1983), मैत्री (1988) और भारती (2012) हैं।

देश का पहला PPP मॉडल: रानी कमलापति रेलवे स्टेशन

⇒ 15 नवंबर, 2021 को भोपाल में प्रधानमंत्री ने विश्वस्तरीय देश पहला PPP मॉडल आधारित पुनर्विकसित ‘रानी कमलापति रेलवे स्टेशन’ का उद्घाटन किया। भोपाल के ‘हबीबगंज रेलवे स्टेशन’ नाम आदिवासी गोंड साम्राज्ञी रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है। 18वीं शताब्दी में किनौरगढ़ के गोंड राजा निजाम शाह से अतिसुन्दरी कमलापति की शादी हुई थी ।
⇒ इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत पुनर्विकसित कर स्टेशन को आधुनिक विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ पूर्णत: सौर उज संचालित पर्यावरण-अनुकूल इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है।

भारत की पहली IMS प्रमाणित शताब्दी ट्रेन

⇒ चेन्नई – मैसूर – चेन्नई शताब्दी एक्सप्रेस को IMS प्रमाणन दिया गया है। यह ट्रेन दक्षिण रेलवे की पहली एकीकृत प्रबंधन प्रणाली (Integrated Management Systems – IMS) प्रमाणित ट्रेन बन गई है।
⇒ यह प्रमाणन प्राप्त करने वाली यह पहली शताब्दी ट्रेन के साथ-साथ भारतीय रेलवे की दूसरी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन भी बन गई है।

IMS प्रमाणन क्या है?

⇒ एकीकृत प्रबंधन प्रणाली (IMS) प्रमाणन एक समग्र दृष्टिकोण है, जो विभिन्न प्रबंधन प्रणाली मानकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संगठन के प्रदर्शन के कई पहलुओं को जोड़ता है। इनमें मानक शामिल हैं, जैसे:

1. गुणवत्ता प्रबंधन के लिए ISO 9001
2. पर्यावरण प्रबंधन के लिए ISO 14001
3. व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए ISO 45001
4. सूचना सुरक्षा के लिए ISO 27001
5. ऊर्जा प्रबंधन के लिए ISO 50001

CAG का पहला ऑडिट दिवस

⇒ 16 नवंबर, 2021 को पहली बार ‘ऑडिट दिवस’ का आयोजन किया गया। ‘ऑडिट दिवस’ एक संस्था के रूप में ‘भारत के नियंत्रक और महालेखापरीक्षक’ (CAG) की ऐतिहासिक उत्पत्ति और पिछले कई वर्षों में शासन, पारदर्शिता और जवाबदेही में उसको चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।

कर्नाटक में ओनाके ओंबाव्वा जयंती

⇒ कर्नाटक सरकार ने इस वर्ष (2021) से पूरे राज्य में 11 नवंबर को ‘ओनाके ओबव्वा जयंती’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।
⇒ ओनाके ओबव्वा एक योद्धा थीं, जिन्होंने 18वीं शताब्दी में चित्रदुर्ग में एक मूसल (कन्नड़ में ‘ओनाके’) के साथ अकेले ही ‘हैदर अली’ की सेना से लड़ाई लड़ी थी।
⇒ मैसूर साम्राज्य के शासक और टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली ने चित्रदुर्ग किले पर आक्रमण किया, जिस पर 18वीं शताब्दी में मदकरी नायक का शासन था।
⇒ वर्ष 2018 में ओनाके ओबाव्वा से प्रेरित होकर चित्रदुर्ग पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें शिक्षित करने के उद्देश्य से महिला पुलिस कांस्टेबलों के लिए ‘ओबव्वा पदे’ की शुरूआत की थी।

इन्हें भी जरूर पढ़ें : 

Leave a Comment

720 Px X 88Px