CURRENT AFFAIRS SET – 3 Bihar Budget 2022-23 :- CURRENT AFFAIRS SET – 3 बिहार बजट 2022-23

CURRENT AFFAIRS SET – 3 Bihar Budget 2022-23


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

‘बिहार के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने 28 फरवरी, 2022 को विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया। तारकिशोर प्रसाद का बतौर वित्तमंत्री यह दूसरा बजट था। बजट में 6 सूत्रीय कार्यक्रम – स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग, कृषि, ग्रामीण एवं आधारभूत संरचना, सामाजिक कल्याण पर विशेष फोकस दिया गया है।

Useful Link 

बजट में अधिक व्यय वाले शीर्ष पांच क्षेत्र

क्षेत्र – व्यय ( करोड़ रु. ) – व्यय (%)

1. शिक्षा – 22,198.38 – 22.20
2. ग्रामीण विकास – 15,193.89 -15.19
3. समाज कल्याण – 8,191.79 – 8.19
4. ग्रामीण कार्य विभाग- 7,950.37 – 7.95
5. स्वास्थ्य – 7,035.56 -7.04

बजट में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के भाग- 2 पर विशेष फोकस किया गया है।

निश्चय 1 – युवा शक्ति बिहार की प्रगति

⇒ औद्योगिक प्रशिक्षण पॉलिटेक्निक संस्थानों में गुणवत्ता बढ़ाने की योजना के तहत बाजार की मांग के मुताबिक गुणवत्ता बढ़ाया जा रहा है। पहले चरण में 60 और दूसरे चरण में 89 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का चयन किया गया है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान पटना को नॉलेज पार्टनर बनाया गया है। हर जिले में मेगा स्किल सेंटर की स्थापना की जाएगी। प्रथम चरण में पटना, नालंदा और दरभंगा में मेगा स्किल सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। दूसरे चरण में शेष जिलों में स्थापना होंगी। बिहार चिकित्सा विश्वविद्यालय और बिहार खेल विश्वविद्यालय की स्थापना को स्वीकृति दी जा रही है। इस निश्चिय के लिए 1153 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है।
⇒ 2025 तक सभी 149 आइटीआइ और 44 पालिटेक्निक संस्थानों में ड्रोन टेक्नोलाजी से जुड़े पाठ्यक्रमों की होगी शुरुआत

निश्चय 2 – सशक्त महिला सक्षम महिला

⇒ मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत 4 हजार महिला आवेदकों को प्रोत्साहन के लिए चयन किया गया है। इंटर पास करने पर अविवाहित महिलाओं को 25 हजार रुपए और स्नातक उतीर्ण होने पर 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस निश्चय के तहत विभिन्न योजना पर 2022-23 में 900 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है।

निश्चय 3- हर खेत तक सिंचाई का पानी

⇒ इस योजना के तहत संबंधित विभागों द्वारा तकनीकी सर्वेक्षण का काम पूरा हो गया है। संबंधित विभाग इस पर काम कर रहे हैं। इस पर 2022-23 के लिए 600 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है।

निश्चय 4- स्वच्छ गांव, समृद्ध गांव

⇒ मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर लाइट योजना के तहत सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस और तरल कचरे के प्रबंधन के लिए लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के दूसरे चरण को स्वीकृति दी गई है। वर्तमान में इस योजना के तहत 36 ग्राम पंचायतों में 439 वार्डों से ठोस कचरे का संग्रह किया जा रहा है।
⇒ हर घर नल का जल – इसके लिए दीर्घकालीन योजना तैयार की गई है। नगर विकास आवास विभाग के द्वारा पेयजल उपयोग शुल्क नीति 2021 अधिसूचित की गई है। पूर्व की निश्चय योजना हर घर शौचालय के तहत स्वच्छ गांव हमारा गौरव अभियान का संचालन किया जा रहा है। इस पर 847 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

निश्चय 5 – स्वच्छ शहर विकसित शहर

⇒ कचरा प्रबंधन के लिए 34 नगर निकायों में 52 मेटेरियल रिकवरी फैसिलिटी, 66 नगर निकायों में 105 वेस्ट के कंपोस्ट केंद्र संचालित
हैं। मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, मुंगेर, सुपौल, बोधगया, राजगीर को मॉडल टाउन के रूप में विकसित किया जा रहा है।
⇒ वृद्धजनों के लिए सभी जिला मुख्यालयों में वृद्धाश्रम का निर्माण होगा। शहरी गरीबों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा । बहुमंजिला इमारत बनाकर बेघरों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा।
⇒ सभी शहरों में नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह और मोक्षधाम बनाने के लिए काम हो रहा है। सभी शहरों में जलजमाव समस्या से निदान के लिए काम होगा। इस पर 550 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है।

निश्चय 6- सुलभ संपर्कता  (CURRENT AFFAIRS SET – 3 Bihar Budget 2022-23 )

⇒ सड़कों को अपग्रेड किया जाएगा, चौड़ीकरण, मजबूतीकरण हेतु, ग्रामीण सड़कों की सुलभ संपर्कता के तहत 1660 सड़कों का सर्वे चल रहा है, जिसकी कुल लंबाई 12555 किमी है। शहरी क्षेत्रों में 120 बाईपास की योजना की प्रक्रिया चल रही है। इन योजनाओं पर 450 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है।

निश्चय – 7 सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा

⇒ बेहतर पशु स्वास्थ्य सुविधा के लिए आधारभूत संरक्षण, देसी गोवंश संरक्षण और संवर्धन हेतु बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा बीएसएल -2 प्रयोगशाला की स्थापना होगी। कॉल सेंटर और ऐप के माध्यम से पशुपालन की डोर स्टेप सुविधा के लिए काम किया जा रहा है।
⇒ लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य के 242 स्वास्थ्य संस्थानों को वर्चुअल हब के रूप में चिह्नित करके टेलीमेडिसिन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए ई-संजीवनी की शुरुआत की गई है। 122 स्थानों पर नए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निर्माण चल रहा है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 5 उपकेंद्र, हेल्थ वर्कर वेलनेस सेंटर के निर्माण की स्वीकृति दी गई है।
⇒ 30 जिलों में 42 बेड और 8 जिलों में 32 बेड के बच्चों के विभाग के निर्माण की स्वीकृति दी गई है। 30 जिलों के अस्पतालों में 10 बेड के आईसीयू बनाए जाएंगे। 14 जिला अस्पतालों के 37 अनुमंडल अस्पतालों में मेडिकल गैस पाइप लाइन की स्थापना की गई है। इस निश्चय के तहत कुल 500 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है।

खेतीबारी के नए रूप की प्राथमिकता

⇒ बिहार में इस बार बजट में किसानों की आमदनी बढ़ाने पर खास जोर दिया गया है। इसके लिए लगभग 11 हजार 742 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया गया है।
⇒ जल संसाधन, लघु जल संसाधन, सहकारिता और पशुपालन विभाग के माध्यम से भी किसानों को समृद्धि बढ़ाने को कई योजनाएं ली गई हैं। साथ ही अनाज खरीद योजना में पारदर्शिता को बढ़ाने को पैक्सों का कंप्यूटराइजेशन किया जाएगा तो राज्य के बाजारों को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से भी जोड़ा जाएगा।
⇒ खेतीबारी में गत वर्ष राज्य में कृषि विकास दर 3.7 रहा है। इसे और आगे बढ़ाने की योजना है। इसके लिए सरकार ने इस बार केवल कृषि विभाग का बजट 3584 करोड़ का रखा गया है।
⇒ सरकार ने कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति भी बनाई है। इसके तहत कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा देने का फैसला किया है। मखाना, फल, सब्जी, शहद, औषधीय और सुगंधित पाधे, चाय तथा बीज आधारित उद्योग लगाये जाएंगे। इस नीति में अनुदान की व्यवस्था की गई है।

सीएम बीज विस्तार योजना में ‘हाईब्रीड बीज’ पर फोकस

⇒ राज्य सरकार सीएम बीज विस्तार योजना को जारी रखने का फैसला किया है। इस योजना में अब तक बड़ी उपलब्धि मिली है। हर फसल का बीज प्रतिस्थापन दर बढ़ा है। इस साल सरकार ने हाईब्रीड बीज देने की योजना बनाई है। यह हर गांव में आधा एकड़ में अनाज और एक चौथाई एकड़ के लिए दलहन और तेलहन का बीज दिया जाएगा।

हर खेत को पानी योजना पर फोकस

⇒ हर खेत को पानी योजना को जमीन पर उतारने की जिम्मेदारी सरकार ने चार विभागों को दी है। इस योजना के लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है। अब सभी विभागों को जमीन पर उतारने का काम चलेगा। इसके लिए सरकार 600 करोड़ रुपये की व्यवस्था अलग से की गई है। इस बार किसानों की सलाह से 29 हजार 952 योजनाओं का चयन किया गया है।

पशुपालकों के लिए योजनाएं CURRENT AFFAIRS SET – 3 Bihar Budget 2022-23

⇒ राज्य सरकार पशुपालन के माध्यम से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए 1589 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग कर दूध उत्पादन बढ़ाने के साथ प्रसंसकरण क्षमता का विस्तार होगा । देसी गोवंश के संरक्षण के लिए पटना में गोवंश विकास संस्थान की स्थापना की जाएगी।

सिंचाई के साथ बाढ़ प्रबंधन योजना CURRENT AFFAIRS SET – 3 Bihar Budget 2022-23

⇒ सरकार नये वित्तीय वर्ष में जल संसाधन विभाग से लंबित सिंचाई योजनाओं को पूरा करने के साथ बाढ़ प्रबंधन की कुछ नई योजनाओं पर भी काम शुरू करेगी।
⇒ सरकार ने इस विभाग का बजट 9801.74 करोड़ का रखा है। विभाग इस वर्ष बाढ़ रोकने के लिए बनी 232 योजनाओं पर 600 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा नदी पर बांध बनाने की योजना तटबंध को और मजबूत बनाने का काम भी जारी रहेगा । कमला नदी बराज ( जयनगर ) के लिए 405 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है।
⇒ पश्चिमी कोसी परियोजना का शेष कार्य भी 2023 में पूरा किया जाना है। इससे 64 हजार 240 हेक्टेयर में सिंचाई होगी।
⇒ गया फल्गु नदी में विष्णुपद मंदिर के पास सालोभर पानी उपलब्ध कराने के लिए 266 करोड़ की योजना का काम इस साल तक पूरा करने का लक्ष्य है।
⇒ जल – जीवन – हरियाली के तहत राजगीर, गया, बोधगया और नवादा शहरों में पेयजल की आपूर्ति के लिए गंगा योजना का काम तेज होगा।

CURRENT AFFAIRS SET – 3 Bihar Budget 2022-23

इन्हें भी जरुर पढ़े ……

Leave a Comment

720 Px X 88Px