CURRENT AFFAIRS SET – 22 : sports / players (खेल / खिलाड़ी)

CURRENT AFFAIRS SET – 22 : sports / players (खेल / खिलाड़ी)


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


Whatsapp Group   Join Now
Facebook Group Join Now
Telegram Group Join Now

16. खेल / खिलाड़ी

चर्चित व्यक्ति

शेन वार्न

⇒ लेग स्पिन गेंदबाजों में से एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वार्न का थाईलैंड के कोह समुई में दिल का दौरा पड़ने से 52 वर्ष की आयु
से में 4 मार्च, 2022 को निधन हो गया।
⇒ वॉर्न, जिन्हें विजडन के सदी के पांच क्रिकेटरों में से एक नामित किया गया था, ने 1992 से 2007 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए 15 साल के करियर में 708 टेस्ट विकेट लिए और 1999 में एकदिवसीय विश्व कप विजेता भी थे।
⇒ वर्ष 2008 में उनकी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने प्रथम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का कप जीता था।

एजाज पटेल

⇒ न्यूजीलैंड के एजाज पटेल एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले तीसरे क्रिकेटर बने। उन्होंने 47.5 ओवर में 119 रन दिए । न्यूजीलैंड ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारत को 325 रनों पर समेट दिया।
⇒ 1956 में इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए थे और 1999 में भारत के अनिल कुंबले ने भी पाकिस्तान के खिलाफ अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल की थी। नई दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लेकर कीर्तिमान बनाया था।

सुनील क्षेत्री

⇒ 10 अक्टूबर, 2021 को 77 अंतर्राष्ट्रीय गोल करके सुनील क्षेत्री ने महान फुटबॉलर पेले की बराबरी की ।
⇒ यह उपलब्धि सुनील क्षेत्री ने नेपाल के खिलाफ खेलते हुए अपने 123वें मैच में हासिल की।
⇒ सक्रिय फुटबॉलरों में 112 गोल के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्डो पहले स्थान पर तथा लियोनेल मेसी 79 गोल के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

सहदेव यादव

⇒ 3 अक्टूबर, 2021 को सहदेव यादव को सर्वसम्मति से भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) का अध्यक्ष चुना गया। उनका कार्यकाल 4 वर्ष ( 2021-25) का होगा।

क्लेयर कॉनर

⇒ 1 अक्टूबर, 2021 को इंग्लैंड की पूर्व कप्तान क्लेयर कॉनर ने मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया।
⇒ वह एमसीसी अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने वाली पहली महिला हैं। इस पद पर उन्होंनें श्रीलंका के कुमार संगकारा का स्थान ग्रहण किया।

नीरज चोपड़ा

⇒ टोक्यो ओलंपिक में 7 अगस्त, 2021 को 23 वर्षीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने 87.58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया।
⇒ इसके साथ ही वे स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट और अभिनव बिंद्रा के बाद भारत के दूसरे व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बन गए। अभिनव बिंद्रा ने 2008 में बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।

अभिमन्यु मिश्रा

⇒ 30 जून, 2021 को भारतीय मूल के अमेरिकी अभिमन्यु मिश्रा शतरंज इतिहास के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गये हैं।
⇒ अभिमन्यु ने 12 साल, 4 महीने और 25 दिन की आयु उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 2002 में रूस के सर्गेई कारजाकिन द्वारा बनाए गए 12 साल और सात महीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
⇒ अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाले अभिमन्यु मिश्रा ने बुडापेस्ट में वेजेर्केप्जो ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट में अपना तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर मानदंड हासिल किया। उन्होंने 15 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर लियोन ल्यूक मेंडोंका को हराकर यह उपलब्धि हासिल की।

शेफाली वर्मा

⇒ भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ पहले महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में उतरते ही सभी प्रारूपों में पदार्पण करने वाली सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गई। उन्होंने सभी प्रारूपों में पदार्पण करने के लिए 17 साल 150 दिन का समय लिया।
⇒ वह सभी प्रारूप डेब्यू की सूची में कुल मिलाकर पांचवीं सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं। इस सूची में अफगानिस्तान के 17 साल और 78 दिन के मुजीब उर रहमान शीर्ष पर हैं।

मिताली राज

⇒ मिताली राज सभी प्रारूपों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। मिताली ने लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे तीसरे एकदिवसीय मैच में यह उपलब्धि हासिल की।
⇒ मिताली ने एकदिवसीय मैचों में 6974 रन बनाए हैं, जबकि अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में उनके नाम पर 2.364 रन हैं। उन्होंने 10 टेस्ट मैचों से 663 रन भी बनाए हैं।
⇒ इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।

मोमीजी निशिया

⇒ 13 वर्षीय जापानी स्केटबोर्डर मोमीजी निशिया ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता। वह ओलंपिक खेलों में जापान की और से अब तक की सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बन गयी हैं।
⇒ निशिया ने 26 जुलाई को महिलाओं की स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। निशिया ने ब्राजील की रेसा लील को पराजित किया।

डेबी हेविट

⇒ कॉर्पोरेट कार्यकारी और पूर्व आरएसी प्रमुख डेबी हेविट को फुटबॉल एसोसिएशन, इंग्लैंड की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।
⇒ फुटबॉल एसोसिएशन का गठन 1986 में हुआ था। इसने 2018 में ‘Pursuit of Progress’ पहल की शुरूआत की थी। एफए इंग्लैंड में स्थित फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी है।

कर्णम मल्लेश्वरी

⇒ दिल्ली सरकार ने पूर्व ओलंपिक पदक विजेता भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी को दिल्ली खेल विश्वविद्यालय की पहली कुलपति नियुक्त किया। वह ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भारोत्तोलक हैं।
⇒ उन्होंने 2000 में सिडनी ओलंपिक में ‘स्नैच’ और ‘क्लीन एंड जर्क’ श्रेणियों में 110 किलोग्राम और 130 किलोग्राम भार उठाकर इतिहास रचा। उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री से भी नवाजा जा चुका है।

तडांग मीनू

⇒ अरुणाचल प्रदेश की महिला डॉ तडांग मीनू, राज्य की पहली और देश की दूसरी भारतीय महिला हैं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की कोच समिति का सदस्य नियुक्त किया गया।
⇒ डॉ तडांग वर्तमान में राजीव गांधी विश्वविद्यालय (RGU) में शारीरिक शिक्षा विभाग की अध्यक्ष हैं और दो साल के लिए भारतीय महिला आयोग के बॉक्सिंग फेडरेशन की अध्यक्ष हैं।

मिल्खा सिंह

⇒ महान भारतीय धावक मिल्खा सिंह का 91 वर्ष की आयु में कोरोनावायरस रोग (कोविड- 19 ) के कारण निधन हो गया।
⇒ मिल्खा सिंह ने एशियाई खेलों में भारत के लिए चार स्वर्ण पदक जीते, 1958 टोक्यो एशियाड में 200 मीटर और 400 मीटर दौड़ जीती। इसके बाद उन्होंने 1962 के जकार्ता एशियाड में 400 मीटर और 440 मीटर रिले दौड़ में स्वर्ण पदक जीते।
⇒ 1960 के रोम ओलंपिक में 400 मीटर फाइनल में करीब चौथे स्थान पर रहने के कारण वह ओलंपिक पदक से चूक गए थे। साल 1960 में पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति फील्ड मार्शल अयूब खान ने उन्हें ‘फ्लाइंग सिख’ की उपाधि से नवाजा।

नागराज अडिगा

⇒ भारत के नागराज अडिगा को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रारनर (IAU) काउंसिल में, जिसमें IAU परिषद चुनाव हुए थे, एशिया – ओशिनिया प्रतिनिधि के रूप में चुना गया।
⇒ अडिगा स्वास्थ्य, फिटनेस को बढ़ावा देने और उभरते खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और विभिन्न सरकारी निकायों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

अशोक कुमार

⇒ अशोक कुमार टोक्यो ओलंपिक खेलों के कुश्ती मैचों में अंपायरिंग करने वाले देश के एकमात्र रेफरी हैं।
⇒ यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा जारी अधिकारियों की सूची में उनका नाम था। अशोक ने लगातार दूसरे ओलंपिक में अंपायरिंग की। वह एक UWW रेफरी के शिक्षक भी हैं।

हेमंत बिस्वा सरमा

⇒ भारतीय बैडमिंटन संघ ( BAI) के अध्यक्ष हेमंत बिस्वा सरमा को 2021-25 की अवधि के लिए परिषद के सदस्य के रूप में चुना गया।
⇒ 22 मई, 2021 को BWF के वर्चुअल AGM और काउंसिल चुनाव में 20 सदस्यीय BWF परिषद के 31 प्रतियोगियों में से सरमा को
चुना गया, जहां उन्हें 236 वोट मिले। वह बैडमिंटन एशिया के उपाध्यक्ष और असम के मुख्यमंत्री भी हैं।

बलबीर सिंह

⇒ बलबीर सिंह जूनियर, जो 1958 के एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे, का निधन हो गया।
⇒ 1962 में वह एक आपातकालीन कमीशन अधिकारी के रूप में सेना में शामिल हुए थे। उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रीय टूर्नामेंट में सर्विसेज हॉकी टीम के लिए खेला। सिंह 1984 में मेजर के रूप में सेवानिवृत्त हुए और बाद में चंडीगढ़ में बस गए।

मीराबाई चानू

⇒ मीराबाई चानू ने ताशकंद में एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 49 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क में 119 किलोग्राम भारोत्तोलन के साथ एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। 26 वर्षीय भारतीय ने इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता।
⇒ हर 4 साल में आयोजित होने वाला एशियाई खेल, ओलंपिक के बाद दूसरा सबसे बड़ा बहु-खेल आयोजन है।

एमसी मैरी कॉम

⇒ छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम को अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ चैंपियंस और दिग्गज समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।
⇒ 37 वर्षीय मैरी कॉम को 3 मार्च, 2021 को AIBA के निदेशक मंडल द्वारा इस पद के लिए चुना गया।

अंकिता रैना

⇒ 7 फरवरी, 2021 को भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा में जगह बनाने वाली 5वीं भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई।
⇒ निरूपमा माकंड (वर्ष 1971), निरुपमा वैद्यानाथन (वर्ष 1998), सानिया मिर्जा और भारतीय-अमेरिकी शिखा ओबेरॉय (2004) इससे पूर्व ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा में जगह बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी बनी थीं।

भरत पन्नू

⇒ भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू ने अक्टूबर 2020 से अपने सबसे तेज एकल साइकिलिंग करतब के लिए दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अर्जित किए। पहला रिकॉर्ड तब बनाया गया, जब लेफ्टिनेंट कर्नल पन्नू ने 10 अक्टूबर, 2020 को लेह से मनाली (472 किलोमीटर की दूरी) तक केवल 35 घंटे और 25 मिनट में साइकिल चलायी ।
⇒ लेफ्टिनेंट कर्नल पन्नू ने 5,942 किलोमीटर लंबा ‘स्वर्णिम चतुर्भुज’ मार्ग बनाते हुए एक दूसरा रिकॉर्ड बनाया, जो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता को 14 दिनों, 23 घंटे और 52 मिनट में जोड़ता है ।

अंग रीता शेरपा

⇒ 21 सितंबर, 2020 को विश्व के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार आरोहण करने वाले नेपाल के प्रसिद्ध पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का काठमांडू में निधन हो गया।
⇒ उन्हें हिम तेंदुआ (स्नो लेपर्ड) के नाम से भी जाना जाता था।

क्रिकेट

टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाला भारतीय पुरुष खिलाड़ी

⇒ 13 मार्च, 2022 को भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बेंगलुरू पिंक बॉल टेस्ट में भारत बनाम श्रीलंका के दौरान इतिहास रच दिया।
⇒ उन्होंने सबसे तेज अर्धशतक लगाया और प्रथम भारतीय तथा सबसे तेज रन बनाने वाले क्रिकेटर बने ।
⇒ ये रिकॉर्ड इससे पहले कपिल देव के पास था, जब उन्होंने साल 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ केवल 30 गेंदों में अर्धशतक बनाया था।
⇒ ऋषभ पंत ने भारत और श्रीलंका के बीच दूसरे टेस्ट मैच में 28 गेंदों पर अर्धशतक बनाया।
⇒ क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक का रिकॉर्ड वर्तमान में पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के पास है। उन्होंने साल 2005 में बेंगलुरु में भारत के खिलाफ केवल 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा खेलने वाली विश्व की पहली खिलाड़ी

⇒ 12 मार्च, 2022 को मिताली वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 24 मैच खेलने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला कप्तान बेलिंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है।
⇒ बेलिंडा ने बतौर कप्तान वर्ल्ड कप में 23 वनडे खेले थे।
⇒ वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले तक मिताली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 23 में से 14 मैच जीते हैं, जबकि 8 में हार मिली है। एक मैच बेनतीजा रहा था। वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान जीत के मामले में मिताली संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर काबिज हैं। उनके साथ ऑस्ट्रेलिया की ही पूर्व कप्तान शेरॉन ट्रेडरिया भी दूसरे नंबर पर काबिज हैं।
⇒ जीत के मामले में बेलिंडा क्लार्क अब भी टॉप पर हैं। उन्होंने 23 में से 21 मैच जीते थे।
⇒ मिताली ओवरऑल वनडे वर्ल्ड कप ( पुरुष – महिला) में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली भारतीय खिलाड़ी भी बन गई हैं।

⇒ इस मामले में उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने वर्ल्ड कप में अपनी कप्तानी में 23 वनडे खेले थे। तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्होंने 17 मैच खेले थे।
⇒ भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज छह विश्व कप में भाग लेने वाली पहली महिला बन गई हैं। वह सचिन तेंदुलकर और जावेद मियांदाद के बाद छह विश्व कप खेलने वाली कुल मिलाकर तीसरी क्रिकेटर हैं।
⇒ वह 2000, 2005, 2009, 2013, 2017 और अब 2022 में ICC महिला क्रिकेट विश्व कप स्पर्धाओं में खेल चुकी हैं।

वनडे में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी

⇒ भारतीय महिला टीम की विकेट कीपर बल्लेबाज ऋचा घोष भारत की तरफ से महिला क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं। उन्होंने मात्र 26 गेंद में फिफ्टी पूरी की।
⇒ इससे पहले भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड रूमेली धर के नाम था। रूमेली धर ने साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ 29 गेंद में अपनी फिफ्टी पूरी की थी। वेदा कृष्णमूर्ति ने साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 32 गेंद में अर्धशतक जड़ा था।
⇒ ऋचा घोष ने सितंबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक खेले 6 वनडे में कुल 215 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम दो अर्धशतक हैं। वहीं विकेट कीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने 13 टी20 में 180 रन बनाए हैं। उनका नाबाद 44 रन सर्वश्रेष्ठ स्कोर हैं।

U19 विश्व कप 2022

⇒ ICC U-19 विश्व कप 2022 के फाइनल में भारत ने 5 फरवरी, 2022 को एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट से जीत हासिल की।
⇒ यह जीत भारत के लिए रिकॉर्ड पांचवां अंडर-19 खिताब है। इससे पहले भारत ने 2000, 2008, 2012, 2018 में ट्रॉफी जीती थी।
⇒ यश दुल मोहम्मद कैफ, विराट कोहली, उन्मुक्त चंद और पृथ्वी शॉ के बाद खिताब जीतने वाले पांचवें भारतीय कप्तान बन गए हैं।
⇒ भारत के राज अंगद बावा को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ घोषित किया गया।
⇒ दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ घोषित किया गया।

आईसीसी पुरस्कार 2021

⇒ जनवरी 2022 में आईसीसी पुरस्कार – 2021 के विजेताओं की घोषणा की गई।
⇒ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को ‘आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 के लिए ‘ राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी’ का विजेता घोषित किया। उन्हें इससे पहले 2018 में भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका हैं।
⇒ स्मृति मंधाना झूलन गोस्वामी (2007) के बाद यह पुरस्कार जीतने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी हैं।

आईसीसी (ICC) पुरस्कार 2021

पुरस्कार – विजेता

ICC पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी ⇒ शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)
ICC पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ जो रूट (इंग्लैंड)
ICC पुरुष एकदिवसीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ बाबर आजम (पाकिस्तान)
ICC महिला एकदिवसीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ लिजेल ली (दक्षिण अफ्रीका)
ICC पुरुष T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)
ICC महिला T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड)
ICC उदीयमान पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ यानेमन मलान (द. अफ्रीका)
ICC उदीयमान महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ फातिमा सना (पाकिस्तान)
ICC पुरुष एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ जीशान मकसूद (ओमान)
ICC महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर ⇒ एड्रिया – मे जेपेडा (ऑस्ट्रिया)
ICC अंपायर ऑफ द ईयर ⇒ मराइस इरास्मस (द. अफ्रीका)

भारत दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट मैच, 2021-22

⇒ भारतीय क्रिकेट टीम ने दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 में तीन टेस्ट और तीन एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया।
⇒ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीत हासिल की।
⇒ इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन ने सर्वाधिक 276 रन बनाए। कीगन पीटरसन को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया।
⇒ तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज भी दक्षिण अफ्रीका ने 3-0 से भारत को हराकर जीत लिया।

एशेज सीरीज, 2021-22

⇒ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ‘एशेज सीरीज 2021-22’ ऑस्ट्रेलिया में 8 दिसंबर, 2021 से 18 जनवरी, 2022 तक खेली गई।
⇒ 5 मैचों की इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से अपने नाम किया। इस सीरीज का चौथा मैच ड्रा रहा था।
⇒ सीरीज में सर्वाधिक 357 रन बनाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया।
⇒ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान व तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने इस सीरीज में सर्वाधिक 21 विकेट लिए ।

आईसीसी (ICC) प्लेयर ऑफ द मंथ 2021

⇒ 27 जनवरी, 2021 को दुबई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) मासिक अवॉर्ड ‘ICC माह को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ की शुरूआत की।

जरवरी, 2021 से जनवरी 2022 तक के विजेताओं की सूची

माह ⇒ पुरुष ⇒ महिला

जनवरी 2021 – ऋषभ पंत ( भारत ) ⇒ शबनम इस्माइल (द. अफ्रीका)
फरवरी – आर. अश्विन ( भारत ) ⇒ टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड)
मार्च – भुवनेश्वर कुमार ( भारत ) ⇒ लिजेल ली (द. अफ्रीका)
अप्रैल – बाबर आजम (पाकिस्तान) ⇒ एलिसा हेली (ऑस्ट्रेलिया)
मई – हसन अली (पाकिस्तान) ⇒ कैथरीन ब्राइस (स्कॉटलैंड)
जून – डेवोन कॉनवे (न्यूजीलैंड) ⇒ सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड)
जुलाई – शाकिब अल हसन (बांग्लादेश) ⇒ स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज)
अगस्त- जो रूट (इंग्लैंड) ⇒ इमियर रिचर्ड (आयरलैंड )
सितम्बर – संदीप लामिचाने (नेपाल) ⇒ हीथर नाइट (इंग्लैड)
अक्टूबर – आसिफ अली (पाकिस्तान) ⇒ लौरा डेलानी (आयरलैंड )
नवम्बर – डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया) ⇒ हीली मैथ्यूज (वेस्टइंडीज)
दिसम्बर – एजाज पटेल (न्यूजीलैंड )
जनवरी 2021 – कीगन पीटरसन (द. अफ्रीका) ⇒ हीथर नाइट (इंग्लैड)

आईसीसी हॉल ऑफ फेम 2021

⇒ 13 नवम्बर, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) श्रीलंका के महेला जयवर्धने, दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक और इंग्लैंड की पूर्व बल्लेबाज जेनेट ब्रिटिन को आईसीसी हॉल ऑफ फेम के नवीनतम सदस्य के रूप में शामिल किया।

टी20 विश्व कप 2021

⇒ 14 नवंबर, 2021 को दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर अपना पहला टी20 विश्व कप का खिताब जीता।
⇒ फाइनल में न्यूजीलैंड के 172 रन के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट खोकर 173 रन बनाकर मैच जीता।
⇒ इस टूर्नामेंट में मिचेल मार्श को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। ⇒ डेविड वॉर्नर को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया।
⇒ गौरतलब है कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार कर अपने खराब प्रदर्शन के कारण भारत इस टूर्नामेंट से सुपर-12 राउंड में ही बाहर हो गया था। यहां स्मरणीय है कि किसी विश्व कप मैच में भारत पहली बार पाकिस्तान से पराजित हुआ है।

एमसीसी के 18 नए मानद आजीवन सदस्य

⇒ 19 अक्टूबर, 2021 को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने 18 नए मानद आजीवन सदस्यों की घोषणा की।
⇒ भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ उन 18 क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्हें एमसीसी ने मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की है।
⇒ हरभजन सिंह टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिए हैं।
⇒ श्रीनाथ एकदिवसीय मैचों में भारत के दूसरे सबसे अधिक विकेट (315 विकेट) लेने वाले गेंदबाज हैं।

वनडे में शतक लगाने वाली सबसे युवा महिला खिलाड़ी

⇒ 11 अक्टूबर, 2021 को आयरलैंड की युवा बल्लेबाज एमी हंटर वनडे मैच में शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी बन गई।
⇒ यह उपलब्धि उन्होंने जिम्बाब्वे के विरुद्ध अपने 16वें जन्मदिन पर 121 रन की नाबाद पारी खेलकर हासिल की। उन्होंने इस संदर्भ में भारत की मिताली राज के रिकॉर्ड को तोड़ा।
⇒ मिताली ने जून, 1999 में आयरलैंड के खिलाफ 16.7 वर्ष की उम्र में शतकीय पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन एवं विकेट लेने वाले खिलाड़ी

⇒ 28 सितंबर, 2021 को मुंबई इंडियंस और वेस्टइंडीज के क्रिकेटर कीरोन पोलार्ड टी-20 क्रिकेट में 10000 से अधिक रन बनाने और 300 विकेट लेने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए ।
⇒ पोलार्ड ने यह उपलब्धि आईपीएल, 2021 के 42वें मैच में पंजाब किंग्स के विरुद्ध हासिल की।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच श्रृंखला 2021

⇒ भारत और इंग्लैण्ड के बीच 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला 4 अगस्त से 14 सितम्बर, 2021 के बीच खेली गई ।
⇒ भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 4 अगस्त से 8 अगस्त के बीच नाटिंघम में खेला गया, जो बारिश के कारण ड्रा हो गया।
⇒ 12 अगस्त से 16 अगस्त के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैण्ड को लार्ड्स में 151 रन के अंतर से हरा दिया। इसके बाद तीसरे टेस्ट मैच हैडिंग्ले, लीड्स में 25 अगस्त को 29 अगस्त के बीच खेला गया, जिसमें शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड ने भारत को पारी व 76 रन से हराया।
⇒ केनिंगटन ओवल में 2 सितम्बर से 6 सितम्बर के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच में एक बार फिर से टीम इंडिया ने पटलवार करते हुए इंग्लैण्ड की टीम को 157 रन से पराजित करते हुए श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली। पांचवां मैच भारतीय दल में बढ़ रहे कोविड- 19 केस को देखते हुए रद्द कर दिया गया ताकि खिलाड़ी इससे प्रभावित नहीं हो सकें।
⇒ इस टेस्ट श्रृंखला में भारत के लिए सबसे अधिक रन रोहित शर्मा ने बनाए। उन्होंने चार मैचों की 8 पारियों में 52.57 की औसत से 368 रन बनाए, जिसमें एक शतक भी शामिल था। वहीं गेंदबाजी में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे, जिन्होंने 4 मैचों में कुल 18 विकेट हासिल किए।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक बनाने वाली भारतीय महिला

⇒ 1 अक्टूबर, 2021 को भारत की स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई।
⇒ यह उपलब्धि उन्होंने गोल्ड कोस्ट में एकमात्र टेस्ट में हासिल की।
⇒ दोनों महिला क्रिकेट टीमों के बीच गुलाबी गेंद से खेला जाने वाला पहला टेस्ट मैच भी था ।
⇒ इस मैच में उन्होंने 216 गेंदों में 127 रन बनाए ।
⇒ साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक बनाने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी भी हैं ।
⇒ मंधाना से पूर्व वर्ष 1984 में संध्या अग्रवाल ने टेस्ट शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की थी।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), 2021

⇒ 9 अप्रैल, 2021 से 15 अक्टूबर, 2021 के मध्य (कोरोना के कारण) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा प्रशासित इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 क्रिकेट लीग का 14वां संस्करण भारत और संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित हुआ ।
⇒ ध्यातव्य है कि 14वें संस्करण का आयोजन 9 अप्रैल से 2 मई, 2021 तक भारत में किया गया। कोरोना महामारी के कारण भारत में आईपीएल को स्थगित करके शेष मैचों का आयोजन 19 सितंबर से 15 अक्टूबर, 2021 के मध्य संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ ।

⇒ प्रायोजक – विवो ( Vivo)
⇒ फाइनल मैच-दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई (15 अक्टूबर, 2021) फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलाकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से पराजित कर खिताब जीत लिया।
⇒ चेन्नई सुपर किंग्स ने चौथी बार इस लीग का खिताब जीता।
⇒ इससे पूर्व चेन्नई सुपर किंग्स ने वर्ष 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल का खिताब जीता था।
⇒ चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फॉफ डु प्लेसिस ने फाइनल मैच में 59 गेंदों पर 86 रन की पारी खेली तथा प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।
⇒ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज हर्सल पटेल ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुने गए।
⇒ चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयॉन मोर्गन थे ।
⇒ आरेंज कैप (सर्वाधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी) – ऋतुराज गायकवाड़ (16 मैचों में 635 रन), चेन्नई सुपर किंग्स
⇒ पर्पल कैप (सर्वाधिक विकेट लेने वाला खिलाड़ी) – हर्षल पटेल (15 मैचों में 32 विकेट), रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर
⇒ इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन – ऋतुराज गायकवाड़ (चेन्नई सुपर किंग्स)
⇒ इस सीजन में सबसे तेज अर्धशतक (16 गेंद पर 84 रन ) मुंबई इंडियस के ईशान किशन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बनाया ।

⇒ सर्वाधिक कैच (16 मैचों में 13 कैच) चेन्नई सुपर किंग्स के रवींद्र जडेजा ने लिए।
⇒ सीजन का उच्च स्कोर मुंबई इंडियंस (20 ओवर में 235/9) ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बनाया ।
⇒ सबसे बड़ी जीत कोलकाता नाइट राइडर्स ( 86 रन से जीत ) राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हासिल की।
⇒ सबसे तेज शतक (51 गेंद पर 101 रन) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के देवदत्त पडिक्कल ने बनाया।

भारत-श्रीलंका क्रिकेट श्रृंखला, 2021

⇒ तीन एकदिवसीय मैचों व तीन टी-ट्वेंटी-20 की श्रृंखला खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका का दौरा जुलाई, 2021 में किया।

⇒ इस दौरें पर दोनों ही श्रृंखलाओं के लिए भारतीय टीम का नेतृत्व शिखर धवन को सौंपा गया।
⇒ कोलम्बो में तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले दोनों मैचों में भारत विजयी रहा, भारतीय टीम तीसरे मैच में पराजित हुई, जिससे यह ओडीआई श्रृंखला भारत ने 2-1 से जीती।
⇒ इस प्रकार शिखर धवन के नेतृत्व में खेली गई पहली ही श्रृंखला में भारतीय टीम विजयी रही।
⇒ कोलाम्बो में ही बाद में खेली गई ट्वेंटी-20 श्रृंखला का पहला मैच ही भारत ने जीता। बाद के दोनों मैच जीतकर श्रीलंका ने यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। दोनों ही श्रृंखलाओं के सभी मैच कोलम्बो में आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए ।

विजडेन ‘लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर’

⇒ 14 अप्रैल, 2021 को क्रिकेटरों की बाइबिल कही जाने वाली वार्षिक पत्रिका के वर्ष 2021 के 158वें संस्करण में विजेताओं की घोषणा की गई।
⇒ इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स को पुरुषों में तथा आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को महिलाओं में वर्ष 2020 के लिए ‘लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ चुना गया।
⇒ वेन स्टोक्स को यह सम्मान लगातार दूसरे वर्ष मिला। इसके साथ ही वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड को ‘लीडिंग टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ इसमें नामित किया गया।
⇒ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत 1971 में हुई थी तथा इस प्रारूप के क्रिकेट के पांच दशक 2020 में पूरे हुए हैं। इन पांचों दशकों के लिए एक-एक क्रिकेटर के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर विजडेन ने नामित किया है।
⇒ विजडन के वर्ष ( 2020 ) के पांच क्रिकेटर- वर्ष 2021 के अपने वार्षिक 158वें संस्करण में जिन क्रिकेटरों को वर्ष 2020 के क्रिकेटरों के रूप में विजडेन ने चुना, उनमें इंगलैण्ड के जाक क्राउले, डारेन स्टीवंस, डॉम सिबले वेस्टइण्डीज के जैसन होल्डर व पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान शामिल हैं।
⇒ डारेन स्टीवेंस वर्ष 1993 के बाद इस सम्मान के लिए चुने गए सबसे उम्रदराज (44 वर्ष) क्रिकेटर हैं।

भारत-इंग्लैंड वनडे और टी-20 श्रृंखला, 2021

⇒ 12 मार्च से 20 मार्च, 2021 के बीच भारत और इंग्लैण्ड के बीच खेली गई 5 टी-20 मैचों की शृंखला को भारत ने 3-2 से जीता। भारत की यह लगातार छठीं सीरीज जीत थी ।
⇒ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को इस श्रृंखला का ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया।
⇒ तीन एक दिवसीय मैचों की शृंखला को भारत ने 2-1 से जीता। एक दिवसीय मैचों के लिए इंग्लैंड के जानी बेयरस्टोव को ‘प्लेयर ऑफ
द सीरीज’ घोषित किया गया।

लगातार 22 वनडे जीतने का विश्व रिकॉर्ड

⇒ 4 अप्रैल, 2021 को आस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से पराजित कर विश्व क्रिकेट में लगातार 22 वनडे मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाया।
⇒ इससे पूर्व आस्ट्रेलिया की पुरूष टीम के पास लगातार 21 वनडे मैच जीतने का रिकॉर्ड था।

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 (2020-21)

⇒ 21 मार्च, 2021 को रायपुर में इंडिया लीजेंड्स और श्रीलंका लीजेंड के बीच खेले गए वर्ल्ड सीरीज टी-20 मुकाबले का खिताब इंडिया लीजेंड्स ने जीता।
⇒ सीरीज में इंडिया लीजेंड्स की कप्तानी सचिन तेंदुलकर ने तथा श्रीलंका लीजेंड्स की कप्तानी तिलकरत्ने दिलशान ने की।
⇒ सीरीज के 8 मैचों में 271 रन बनाने वाले श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुने गए।
⇒ टूर्नामेंट में 6 टीमों इंडिया लीजेंड, श्रीलंका लीजेंड बेस्टइंडीज लीजेंड, बांग्लादेश लीजेंड और इंग्लैड लीजेंड्स ने हिस्सा लिया।

सैयद मुश्लाक अली ट्रॉफी ( 2020-21)

⇒ बीसीसीआई के घरेलू सत्र 2020-21 के पहले सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट का आयोजन 10-31 जनवरी, 2021 को हुआ। 38 टीमें ट्वेंटी-20 प्रारूप के इस टूर्नामेन्ट में शामिल थीं।
⇒ टूर्नामेन्ट का फाइनल मैच 31 जनवरी, 2021 को अहमदाबाद में तमिलनाडु व बडौदा की टीमों के बीच खेला गया, जिसमें तमिलनाडु की टीम सात विकेट से विजयी रही। तमिलनाडु ने पहले भी दो बार यह टूर्नामेंट जीता है।

विजय हजारे ट्रॉफी ( 2020-21 )

⇒ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सत्र 2020-21 के विजय हजारे ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 20 फरवरी, 14 मार्च, 2021 के
दौरान हुआ ।
⇒ इस प्रतियोगिता में कुल 38 टीमें शामिल थीं।
⇒ इसमें से फाइनल मुकाबला उत्तर प्रदेश व मुम्बई की टीमों के बीच हुआ। 14 मार्च को नई दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेले गए फाइनल में उत्तर प्रदेश को 6 विकेट से हराकर मुम्बई टीम इस ट्रॉफी की विजेता बनी।
⇒ मुम्बई ने चौथी बार यह टूर्नामेंट जीतने में सफलता प्राप्त की है। टूर्नामेंट में मुम्बई की टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ थे।

पहली ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019-2021

⇒ पहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 23 जून, 2021 (बारिश के कारण नियमित 5 दिनों के स्थान पर 6 दिन का खेल हुआ) को इंग्लैंड के साउथेम्पटन स्थित एजेस बाउल स्टेडियम में खेला गया।
⇒ ICC के पहले टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से पराजित कर जीता। न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन को
‘प्लेयर ऑफ द मैच’ तथा न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ घोषित किया गया।
⇒ आईसीसी द्वारा पहले टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन 2019-2021
के बीच किया गया, जिसमें तीन शीर्ष टीमे रही – न्यूजीलैंड, भारत और ऑस्ट्रलिया। दूसरी टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन 2021-2023 के बीच किया जाएगा।
⇒ आईसीसी के पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 9 टीमें- न्यूजीलैंड, भारत, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने हिस्सा लिया।
⇒ 2019-2021 के बीच सम्पन्न इस टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने ने 13 मैचों में सर्वाधिक 1675 रन बनायें, वही भारत के रविचंद्रन अश्विन ने 14 मैचों में सर्वाधिक 71 विकेट लिए ।

BharatPe तथा ICC 2023 तक पार्टनर बने

⇒ उधार और डिजिटल भुगतान स्टार्टअप BharatPe ने घोषणा की है कि उसके और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के बीच तीन साल के लिए एक समझौता हुआ है।
⇒ इस समझौते के अनुसार, BharatPe 2023 तक ICC के सभी इवेंट्स में ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ICC को साथ देगा तथा इसी के साथ वह in-venue ब्रांड एक्टिवेशन का पालन करेगा।

ICC ने पुरुषों के ODI क्रिकेट विश्व कप का 14 टीमों तक किया विस्तार

⇒ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की है कि 2027 और 2031 में पुरुष क्रिकेट विश्व कप एक बार फिर 14 टीम, 54 – मैचों वाला टूर्नामेंट होगा।
⇒ इससे पहले 2019 विश्व कप में 2015 विश्व कप में 14 टीमों की तुलना में केवल 10 टीमों ने भाग लिया था।
⇒ ICC ने पुरुषों के T20 विश्व कप को 20 टीमों तक बढ़ाने का भी फैसला किया है। यह टूर्नामेंट 2024 – 2030 तक हर दो साल में होगा ।

‘आईसीसी हॉल ऑफ फेम’ में शामिल क्रिकेटर

⇒ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 13 जून, 2021 को ‘आईसीसी हॉल ऑफ फेम’ की घोषणा की। आईसीसी ने 18 से 23 जून
के बीच भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेली गई वर्ल्ड टेस्ट चँपियनशिप से पूर्व हॉल ऑफ फेम में दुनिया के 10 खिलाड़ियों को शामिल किया।
⇒ टेस्ट क्रिकेट में अभूतपूर्व योगदान देने वाले इन 10 क्रिकेटरों के शामिल होने के बाद वर्तमान में हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले कुल क्रिकेटरों की संख्या 103 हो गई है।
⇒ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर वीनू मांकड़ 7वें भारतीय खिलाड़ी हैं, इनसे पूर्व इस सूची में शामिल भारतीय खिलाड़ी हैं-बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील मनोहर गावस्कर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड और सचिन तेंदुलकर।
आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल 10 खिलाड़ियों को 5 अलग-अलग काल खंडों में बांटा गया है, जो इस प्रकार है-
1. प्रारम्भिक युग (पूर्व 1918) के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑब्रे फॉल्कनर और आस्ट्रेलिया के मोटी नोबल ।
2. अंतर युद्ध काल (1918 – 1945 ) के लिए वेस्टइंडीज़ के लेरी कॉन्सटेंटाइन और आस्ट्रेलिया के स्टेट मैककेब ।
3. युद्धोत्तर काल (1946 – 1970) के लिए इंग्लैंड के टेड डेक्सटर और भारत के बीनू मांकड़ ।
4. एक दिवसीय युग ( 1971-1995) के लिए वेस्टइंडीज के डेसमंड हेन्स और इंग्लैंड के बॉब विलिस |
5. आधुनिक युग (1996-1995) के लिए जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर और श्रीलंका के कुमार संगकारा ।

विज्डन अवार्ड 2021

⇒ पहले वन-डे इंटरनेशनल की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए, दशक के पांच एकदिवसीय क्रिकेटरों को विज्डन अल्मनाक के 2021 संस्करण में सूचीबद्ध किया गया।
⇒ 1971 और 2021 के बीच प्रत्येक दशक से एक क्रिकेटर का चयन किया गया, विराट कोहली को 2010 के लिए पुरस्कार दिया गया।

विज्डन अलमैनाक दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर

दशक – क्रिकेटर

• 1970 ⇒ विवियन रिचड्स
• 1980 ⇒ कपिल देव
• 1990 ⇒ सचिन तेंदुलकर
• 2000 ⇒ मुथैया मुरलीधरन
• 2010 ⇒ विराट कोहली

⇒ इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ‘लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ हैं।
⇒ ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ‘लीडिंग वीमेन क्रिकेटर इन द वर्ल्ड’ हैं। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर किरॉन पोलार्ड को ‘लीडिंग टी 20 क्रिकेटर इन द वर्ल्ड’ चुना गया।
⇒ जेसन होल्डर, मोहम्मद रिजवान, डोमिनिक सिबली, जक क्रॉली और डैरेन स्टीवंस को विज्डन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर 2021 से सम्मानित किया गया।

आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के पुरस्कारों की घोषण 28 दिसम्बर, 2020 को की। आईसीसी के दशक
के पुरस्कारों की सूची इस प्रकार है-
⇒ दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर विराट कोहली (भारत) गारफील्ड सोबर्स पुस्कार
⇒ दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर- एलिसी पेरी (ऑस्ट्रेलिया) (राशेल ही हो फ्लिंट पुरस्कार)
⇒ दशक की सर्वश्रेष्ठ ओडीआई क्रिकेटर (पुरूष) – विराट कोहली (भारत)
⇒ दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (पुरूष) – स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)
⇒ दशक की सर्वश्रेष्ठ ओडीआई क्रिकेटर (महिला) – एलिसी पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
⇒ दशक की सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर ( पुरुष ) – राशिद खान (अफगानिस्तान)
⇒ दशक की सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर (महिला) – एलिसी पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
⇒ दशक के सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट क्रिकेटर (पुरूष) – काइल कोटजर (स्कॉटलैण्ड)
⇒ दशक की सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट क्रिकेटर (महिला) – कैथरीन ब्राइस (स्कॉटलैण्ड)
⇒ दशक का खेल भावना पुरस्कार – महेन्द्र सिंह धोनी ( भारत )

आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ टीमें

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) ने दशक की पुरूषों व महिलाओं की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट, ओडीआई व टी-20 टीमों की घोषणा दिसम्बर, 2020 में की। भारत के विराट कोहली ही विश्व के ऐसे एक मात्र खिलाड़ी हैं जिन्हें तीनों प्रारूपों-टेस्ट, ओडीआई व टी-20 की दशक की टीमों में स्थान प्राप्त हुआ।
⇒ टेस्ट टीम में शामिल खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार : विराट कोहली (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियम्सन, स्टीव स्मिथ, कुमार संगाकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचन्द्रन अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड व जेम्स एंडरसन ।
⇒ वनडे टीम में शामिल किए गए खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार हैं: एमएस धोनी ( कप्तान, विकेटकीपर), रोहित शर्मा, डेविड वार्नर. विराट कोहली, एबीडिविलियर्स, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, इमरान ताहिर व लसिय मलिंगा ।
⇒ टी-20 टीम में शामिल खिलाड़ी इस प्रकार हैं : महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान – विकेटकीपर), रोहित शर्मा, क्रिस गेल, आरोन फिंच, विराट कोहली, एबी डिवीलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल कीरोन पोलार्ड. राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा ।
⇒ महिलाओं की वनडे टीम: मेग लेमिंग (कप्तान), सूजी बेट्स, मिताली राज, स्टेफनी टेलर, आलिसाहिली, साराह टेलर (विकेटकीपर), एलिसी पेरी, डान वान निएकेर्क, मारिजाने कैप, झूलन गोस्वामी व अनिसा मोहम्मद ।
⇒ महिलाओं की टी-20 : मेग लेनिंग (कप्तान), आलिसाहिली (विकेटकीपर) सोफी डिवाइज, सूजी बेट्स, हरमनप्रीत कौर, स्टेफनी टेलर, डिएंडरा डोटिन, एलिसी पेरी, अन्या श्रब्सूल, मेगन शट व पूनम यादव

सर रिचर्ड हैडली पदक

⇒ न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर केन विलियमसन को सर रिचर्ड हैडली पदक से सम्मानित किया गया। 6 वर्षों में उनका चौथा सर रिचर्ड
हैडली पुरस्कार है।
⇒ महिला टीम की ऑलराउंडर अमेलिया केर को डेवोन कॉनवे के साथ न्यूजीलैंड क्रिकेट अवार्ड्स में 2020-21 सत्र के लिए सम्मानित किया गया। डेवोन कॉनवे को एकदिवसीय और T20 दोनों में मेंस प्लेयर ऑफ द इयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
⇒ 21 वर्षीय फिन एलेन को 193 के स्टैगरिंग स्ट्राइक रेट के लिए सुपर स्मैश प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इन्हें भी जरुर पढ़े:-

Leave a Comment

720 Px X 88Px