CURRENT AFFAIRS SET – 15: operation campaign (ऑपरेशन अभियान)

CURRENT AFFAIRS SET – 15: operation campaign (ऑपरेशन अभियान)


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


Whatsapp Group   Join Now
Facebook Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑपरेशन अभियान

ऑपरेशन / अभ्यास

स्लीनेक्स (SLINEX)

⇒ 7 से 10 मार्च तक भारतीय और श्रीलंकाई नौसेनाओं के द्विपक्षीय समुद्र अभ्यास SLINEX (Sri Lanka – India Naval Exercise) का नौवाँ संस्करण विशाखापत्तनम में आयोजित किया जा रहा है।
⇒ दो चरणों में यह अभ्यास 7 और 8 मार्च को विशाखापत्तनम में होने वाले हार्बर चरण तथा 9 एवं 10 मार्च को बंगाल की खाड़ी में होने वाले समुद्री चरण के साथ आयोजित किया गया।
⇒ पिछले वर्ष अक्तूबर, 2020 में भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना बीच संयुक्त वार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘स्लीनेक्स- 20’ का आठवाँ संस्करण त्रिंकोमाली, श्रीलंका में आयोजित किया गया था।

कोबरा वारियर 22: बहुराष्ट्र युद्धाभ्यास

⇒ भारतीय वायु सेना 6 से 27 मार्च, 2022 तक इंग्लैंड के वैडिंगटन में ‘कोबरा वारियर 22’ नामक एक बहु राष्ट्र वायु सेना युद्धाभ्यास में भाग लिया।
⇒ भारतीय वायु सेना के लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस इंग्लैंड और अन्य शीर्ष वायु सेनाओं के लड़ाकू विमानों के साथ इस युद्धाभ्यास में भाग लेंगे।
⇒ इस अभ्यास का उद्देश्य भाग लेने वाली वायु सेनाओं के मध्य परिचालन प्रदर्शन करना और श्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करना है, जिससे युद्ध क्षमता को बढ़ाना और मित्रता के बंधन को मजबूत बनाना है ।

भारत – ओमान अभ्यास ईस्टर्न: ब्रिज- VI ( 2022 )

⇒ भारत-ओमान अभ्यास ईस्टर्न ब्रिज – VI (2022 ) जोधपुर के वायुसेना स्टेशन पर सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया ।
⇒ यह वायु अभ्यास 21 से 25 फरवरी, 2022 तक चला। ओमान की शाही वायुसेना (आरएएफओ) ने भारतीय वायुसेना के साथ अभ्यास में हिस्सा लिया।
⇒ अभ्यास का उद्देश्य परिचालन से परिचय और उत्कृष्ट व्यवहारों का आपसी आदान-प्रदान था ताकि दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच परिचालन क्षमताओं में बढ़ोतरी हो सके।

भारतीय नौसेना का बहुपक्षीय अभ्यास मिलन-2022

⇒ भारतीय नौसेना के बहुपक्षीय अभ्यास ‘मिलन 2022’ का नवीनतम संस्करण 25 फरवरी, 2022 से विशाखापत्तनम में शुरू हुआ।
⇒ विशाखापत्तनम में बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास मिलन (Milan) में भाग लेने के लिए कुल 46 मित्र देशों को आमंत्रित किया गया है।

⇒ मिलन-2022 का आयोजन दो चरणों में कुल 9 दिनों की अवधि में किया जा रहा है, जिसमें बंदरगाह चरण 25 से 28 फरवरी तथा समुद्री चरण 1 से 4 मार्च तक किया गया।
⇒ अभ्यास का विषय सौहार्द, सामंजस्य और सहयोग (Camaraderie & Cohesion & Collaboration) है।

ऑपरेशन गंगा

⇒ यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के दौरान फंसें हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा ‘ऑपरेशन गंगा’ का संचालन किया गया।
⇒ ‘ऑपरेशन गंगा’ अभियान के तहत यूक्रेन के पड़ोसी देशों पोलैंड, रोमानिया, हंगरी एवं स्लोवाकिया से बड़े पैमाने पर भारतीयों को एयरलिफ्ट किया गया।

तीसरा भारत-जापान संयुक्त अभ्यास ‘धर्म गायिन – 2022’

⇒ भारत और जापान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन- 2022’ का तीसरा संस्करण 27 फरवरी से 10 मार्च, 2022 तक बेलागवी (बेलगाम), कर्नाटक में आयोजित किया गया ।
⇒ भारतीय सेना की 15वीं बटालियन मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट और जापानी ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्सेज की 30वीं इन्फैंट्री रेजिमेंट 12 दिनों तक चलने वाले इस संयुक्त अभ्यास में भाग लिया ।
⇒ अभ्यास धर्म गार्जियन – 2018 से भारत में आयोजित होने वाला एक वार्षिक सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम है।

ऑपरेशन आहट

⇒ रेलवे सुरक्षा बल ने मानव तस्करी को रोकने के लिए ‘ऑपरेशन आहट शुरू किया है।
⇒ यह मुख्य रूप से उन ट्रेनों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो सीमावर्ती देशों से चल रही हैं। यह ऑपरेशन रेल मंत्रालय के तहत किया जा
रहा है।
⇒ यह ऑपरेशन मुख्य रूप से तस्करों से और महिलाओं बच्चों को बचाने पर केंद्रित होगा ।

अभ्यास पश्चिम लहर

⇒ पश्चिमी तट पर भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित एक संयुक्त समुद्री अभ्यास ‘पश्चिम लहर’ (XPL-2022) 25 जनवरी, 2022 को संपन्न हुआ।
⇒ 20 दिनों तक चला यह अभ्यास भारतीय नौसेना, भारतीय वायुसेना, भारतीय थल सेना और तटरक्षक बल के बीच अंतर – सेवा तालमेल बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था।

एकुवेरिन अभ्यास, 2021

⇒ भारत और मालदीव के बीच सैन्य अभ्यास ‘एकुवेरिन’ का 11वां संस्करण 6 से 19 दिसंबर, 2021 तक मालदीव के कढधू द्वीप में आयोजित किया गया।
⇒ यह अभ्यास दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच जमीन और समुद्र दोनों पर अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के खतरे को समझने, आतंकवाद और आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करने और सर्वोत्तम सैन्य कार्यप्रणालियों और अनुभवों को साझा करने के मामले में तालमेल और अंतर-संचालन को बढ़ाएगा।
⇒ मालदीवियन भाषा में ‘एकुवेरिन’ का अर्थ ‘दोस्त’ होता है। यह अभ्यास वर्ष 2009 से भारत और मालदीव में बारी-बारी से आयोजित किया जा रहा है।

सागर शक्ति अभ्यास

⇒ सागर शक्ति अभ्यास 19 से 22 नवम्बर, 2021 तक कच्छ प्रायद्वीप के क्रीक सेक्टर में चार दिवसीय मेगा सैन्य अभ्यास आयोजित किया गया था।
⇒ इस अभ्यास में भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल, गुजरात पुलिस, सीमा सुरक्षा बल और समुद्री पुलिस की भागीदारी थी।

अभ्यास “प्रस्थान “

⇒ पश्चिमी नौसेना कमान के मुख्यालय के तत्वावधान में 16 नवम्बर, 2021 को मुंबई से दूर अपतटीय विकास क्षेत्र (ओडीए) में “प्रस्थान ” कोड नाम से एक अपतटीय सुरक्षा अभ्यास आयोजित किया गया था। अभ्यास मुंबई के पश्चिम में स्थित ओएनजीसी के एमएचएन प्लेटफॉर्म परकिया गया था।

त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘सिटमेक्स’

⇒ आईएनएस कर्मुक, जो एक स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट है, जो अंडमान सागर में 15-16 नवम्बर, 2021 को भारत, सिंगापुर और थाईलैंड त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास सिटमेक्स – 21 (SITMEX) के तीसरे संस्करण में भाग लिया।
⇒ सिंगापुर नेवी का प्रतिनिधित्व आरएसएन टीनाशियस, जो एक फॉर्मिडेबल क्लास फ्रिगेट और रॉयल थाई नेवी (आरटीएन) हिज मैजेस्टी थाईलैंड शिप (एचटीएमएस) थायनचोन द्वारा किया गया जो एक खामरोसिन क्लास एंटी-सबमरीन पैट्राल क्राफ्ट है।
⇒ यह 2019 से प्रतिवर्ष आयोजित किया जा रहा है। सिटमेक्स के पहले संस्करण की मेजबानी सितम्बर, 2019 में पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना द्वारा की गई थी।

ब्लू फ्लैग -2021

⇒ भारतीय वायु सेना ने अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीय युद्ध अभ्यास ब्लू फ्लैग 2021 में हिस्सा लिया। इसका आयोजन इजरायल के ‘ ओवडा एयरबेस’ पर किया गया।
⇒ अभ्यास में भाग लेने वाले कुल 8 देश हैं- भारत, अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, ग्रीस, और इजराइल |
⇒ ब्लू फ्लैग 2021 का थीम – ” जटिल परिचालन परिदृश्यों में चौथी और पांचवीं पीढ़ी के विमानों का एकीकरण”

युद्धाभ्यासः शक्ति 2021

⇒ भारत और फ्रांस इस द्विवार्षिक प्रशिक्षण में तीन अभ्यास करते हैं। भारतीय वायु सेना के साथ ‘अभ्यास गरुड़’, भारतीय नौसेना के साथ
अभ्यास वरुण’ और भारतीय सेना के साथ ‘अभ्यास शक्ति’ का प्रशिक्षण किया जाता है।
⇒ इस द्विवार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास ” युद्धाभ्यास शक्ति 2021 ” का छठा संस्करण 15 से 26 नवंबर 2021 तक फ्रेजस, फ्रांस में आयोजित किया गया।

ऑपरेशन ऑपरेशन देवी शक्ति

⇒ 15 अगस्त, 2021 को तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर नियंत्रण के उपरांत भारत सरकार द्वारा 16 अगस्त, 2021 को काबुल से भारतीय नागरिकों और अफगानिस्तान सहयोगिकयों को सुरक्षित भारत लाने ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ का संचालन किया।

⇒ इस परिप्रेक्ष्य में दक्षिण कोरिया की सशस्त्र सेनाओं द्वारा ‘ऑपरेशन मिरैकल’ एवं कनाडा द्वारा’ ऑपरेशन एजिस’ का संचालन किया गया।

कोंकण शक्ति 2021

⇒ 24 से 27 अक्टूबर को भारत और इंग्लैंड की सशस्त्र सेनाओं ( थलसेना, वायुसेना और नौसेना) के बीच पहली ट्राई – सर्विस मिलिट्री एक्सरसाइज ‘कोंकण शक्ति 2021’ का आयोजन किया गया।
⇒ अरब सागर में कोंकण तट के पास हुई इस ज्वाइंट एक्सरसाइज का उद्देश्य अपनी ताकतों को बेहतर बनाना है।

अजेय वारियर- 2021

⇒ 9 अक्टूबर, 2021 को भारत-यूके संयुक्त कम्पनी स्तरीय सैन्य प्रशिक्षण का छठा संस्करण उत्तराखण्ड के ‘चौबटिया’ में आयोजित किया गया।
⇒ यह अभ्यास मित्र देशों के साथ अंतरसंचालनीयता विकसित करने और विशेषज्ञता साझा करने की एक पहल का हिस्सा है।

जिमेक्स – 2021

⇒ 6 से 8 अक्टूबर, 2021 के मध्य जापान – भारत द्विपक्षीय सामुद्रिक अभ्यास (JIMEX), 2021 के 5वें संस्करण का आयोजन अरब सागर में किया गया।
⇒ यह अभ्यास भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल (JMSDF) के मध्य द्विवार्षिक रूप से आयोजित किए जाते हैं ।

जायेव तलवार 2021

⇒ भारतीय नौसेना ने यूएई नौसेना के साथ द्विपक्षीय अभ्यास ‘जायेद तलवार 2021 किया। यह अभ्यास 8 अगस्त 2021 को अबू धाबी
के तट पर हुआ।
⇒ आईएनएस कोच्चि, फारस खाड़ी में तैनात 2 इंटीग्रल सागर किंग एमके 42 बी हेलीकॉप्टरों के साथ, अभ्यास में भाग लिया।

समुद्री अभ्यास ‘इंद्र नेवी’

⇒ भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना के बीच एक द्विवार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘इंद्र नेवी’ का ‘ 12वां संस्करण’ 28 से 29 जुलाई, 2021 तक बाल्टिक सागर में आयोजित किया गया।
⇒ दोनों नौसेनाओं के बीच अंतर-संचालन को और मजबूत करना और बहुआयामी समुद्री संचालन के लिए समझ और प्रक्रियाओं को बढ़ाना। इस समुद्री अभ्यास की शुरुआत 2003 में की गई थी।

अल-मोहद अल-हिंदी 2021 अभ्यास

⇒ भारत और सऊदी अरब ने “ अल-मोहद अल-हिंदी 2021 ” नामक अपना पहला नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया। इस अभ्यास में भाग लेने के लिए भारत का निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोच्चि सऊदी अरब पहुंचा है।
⇒ अल- मोहद अल – हिंदी 2021 अभ्यास का हार्बर चरण 9 अगस्त, 2021 को शुरू हुआ। 11 अगस्त से समुद्र आधारित अभ्यास शुरू हुआ।

इण्डो- थाई CORPAT अभ्यास

⇒ भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती अभ्यास का 31वाँ संस्करण 9 जून, 2021 से शुरू हो गया । यह तीन दिवसीय गश्ती अभ्यास भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच आयोजित किया जा रहा है।
⇒ CORPAT अभ्यास दोनों नौसेनाओं के बीच 2005 से हर दो वर्ष में उनकी अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (IMBL) के साथ आयोजित किया जा रहा है।
⇒ CORPAT नौसेनाओं के बीच एक दुसरे को समझने और सहयोग का निर्माण करता है और Illegal Unreported Unregulated (IUU) यानि गैर – सूचित और नियमो का उल्लघन करके मछली पकड़ने, मादक पदार्थों की तस्करी, समुद्री आतंकवाद, सशस्त्र डकैती और समुद्री डकैती जैसी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने उपाय विकसित करता है।

स्टीडफास्ट डिफेंडर 21 वॉर गेम्स

⇒ रूस के साथ तनाव बढ़ने पर उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (North Atlantic Treaty Organisation-NATO) यूरोप में ‘स्टीडफास्ट डिफेंडर 21 वॉर गेम्स’ सैन्य अभ्यास आयोजित कर रहा है।
⇒ किसी भी सदस्य पर हमले के लिए 30 देशों के सैन्य संगठन की प्रतिक्रिया का अनुकरण करने के उद्देश्य से इन युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है। यह अमेरिका से सैनिकों को तैनात करने के लिए नाटो की क्षमता का परीक्षण करना चाहता है।

मुस्तफा केमल अतातुर्क – 2021

⇒ तुर्की और अजरबैजान ने बाकू में संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘मुस्तफा केमल अतातुर्क-2021’ शुरू किया है, जिसमें दोनों देशों के युद्ध की अंतः क्रियाशीलता को बेहतर बनाने के प्रयास में टैंक, हेलीकॉप्टर और ड्रोन तैनात किए गए हैं। अभ्यास में सहयोगी दलों के युद्ध की अंतः क्रियाशीलता में सुधार के प्रयास में 600 कर्मियों तक शामिल है।
⇒ अभ्यास का मुख्य उद्देश्य युद्ध संचालन के दौरान दोनों देशों की सैन्य इकाइयों के बीच बातचीत में सुधार करना, कमांडरों के सैन्य निर्णय लेने के कौशल और सैन्य इकाइयों का प्रबंधन करने की उनकी क्षमता विकसित करना है।

सी ब्रीज ड्रिल्स

⇒ यूक्रेन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने कीव के साथ पश्चिमी सहयोग के एक शो में काला सागर में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास ‘सी ब्रीज ड्रिल्स’ शुरू किया क्योंकि यह रूस के साथ सामना करता है।
⇒ यह अभ्यास ब्रिटिश रॉयल नेवी के HMS डिफेंडर के काला सागर में रूस के कब्जे वाले क्रीमिया के पास से गुजरने के कुछ ही दिनों बाद हुआ, जिसमें मॉस्को ने कहा कि उसने इसे नष्ट करने के लिए विध्वंसक पर चेतावनी शॉट दागे।

भारत-USA नेवी पैसेज अभ्यास

⇒ भारतीय नौसेना और वायु सेना ने हिंद महासागर क्षेत्र (IOR ) के माध्यम से अपने पारगमन के दौरान अमेरिकी नौसेना कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (CSG) रोनाल्ड रीगन के साथ दो दिवसीय मार्ग अभ्यास शुरू किया। अभ्यास का उद्देश्य समुद्री संचालन में व्यापक रूप से एकीकृत और समन्वय करने की क्षमता का प्रदर्शन करके द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग को मजबूत करना है।
⇒ नौसेना के INS कोच्चि और तेग, P-8I लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान और मिग 29 के लड़ाकू विमानों के साथ अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

डिफेंडर-यूरोप 21

⇒ उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन ने संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों के हजारों सैन्य बलों के साथ अल्बानिया में संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डिफेंडर-यूरोप 21 ‘ शुरू किया है, जो पश्चिमी बाल्कन में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से पहले बड़े पैमाने पर अभ्यास है। अल्बानिया संयुक्त रसद ओवर-द-शोर संचालन के साथ डिफेंडर – यूरोप 21 अभ्यास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
⇒ डिफेंडर – यूरोप बड़े पैमाने पर अमेरिकी सेना के नेतृत्व वाला, प्रकृति में रक्षात्मक और निवारक आक्रामकता पर केंद्रित एक वार्षिक बहुराष्ट्रीय अभ्यास है, जो इस वर्ष नाटो के साथ परिचालन तत्परता और अंतर-निर्माण पर केंद्रित है और पहले से कहीं ज्यादा व्यापक संचालन क्षेत्र में मित्र राष्ट्र और सहयोगियों की अधिक संख्या है।

नौसेना अभ्यास ‘वरुण – 2021’

⇒ भारतीय और फ्रांसीसी नौसेना के बीच होने वाला द्विपक्षीय अभ्यास ‘वरुण-2021’ का 19वां संस्करण 25 से 27 अप्रैल, 2021 तक अरब सागर में आयोजित किया गया।
⇒ भारतीय नौसेना अभ्यास में अपने गाइडेड मिसाइल स्टील्थ डिस्ट्रॉयर INS कोलकाता, गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट्स INS तरकश और INS तलवार, फ्लीट सपोर्ट शिप INS दीपक, सीकिंग 42B और चेतक इंटीग्रल हेलीकॉप्टर, कलवरी क्लास पनडुब्बी और P8I लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट के साथ हिस्सा लेगी।

अभ्यास ‘खंजर ‘

⇒ मेजबान किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में किर्गिज गणराज्य के नेशनल गार्ड्स के विशेष बल ब्रिगेड में 8वें भारत – किर्गिज संयुक्त विशेष बल अभ्यास ‘खंजर’ का उद्घाटन किया गया।
⇒ 2011 में पहली बार शुरू किए गए, दो सप्ताह तक चलने वाले विशेष ऑपरेशन में उच्च ऊंचाई वाले युद्ध क्षेत्र, पर्वत युद्ध और काउंटर – एक्सट्रीमिज्म अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित किया गया ।

शांतिर अग्रसेना 2021

⇒ बांग्लादेश में ‘शांतिर अग्रसेना 2021 (शांति का फ्रंट रनर) नामक एक बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास 4 – 12 अप्रैल, 2021 तक आयोजित किया जा रहा है।
⇒ इस अभ्यास का विषय ” रोबस्ट पीस कीपिंग ऑपरेशंस ” है। बांग्लादेश के ‘राष्ट्रपिता’ बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी और देश की मुक्ति के गौरवशाली 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह अभ्यास आयोजित किया जा रहा है।
⇒ रॉयल भूटान आर्मी, श्रीलंका आर्मी और बांग्लादेश आर्मी की टुकड़ी के साथ भारतीय सेना भी इस बहुराष्ट्रीय अभ्यास में भाग ले रही है।

अभ्यास डस्टलिक-II

⇒ 10-19 मार्च, 2021 के मध्य भारत एवं उज्बेकिस्तान की सेनाओं के मध्य दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ (DUSTLIK-II) चौबटिया, रानीखेत (उत्तराखंड) में आयोजित किया जा रहा है। इस सैन्य अभ्यास में दोनों देशों के 45-45 सैनिक भाग ले रहे हैं।
⇒ दोनों सैन्य टुकड़ियां संयुक्त राष्ट्र व्यवस्था के अंतर्गत पर्वतीय या ग्रामीण या शहरी परिदृश्य में, आतंकरोधी कार्रवाइयों में अपनी-अपनी विशेषज्ञता और कौशल का आदान-प्रदान करेंगी।

अभियान

कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव

⇒ सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) की पूर्व संध्या पर कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव नामक एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया।

⇒ अभियान का उद्देश्य 11-14 वर्ष आयु वर्ग की स्कूल न जाने वाली किशोरियों को शिक्षा प्रणाली में वापस लाना है।
⇒ इस परियोजना का उद्देश्य मौजूदा योजनाओं और कार्यक्रमों जैसे कि किशोर लड़कियों के लिये योजना (SAG), बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (BBBP) और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के आधार पर स्कूल न जाने वाली लड़कियों के लिये एक संपूर्ण प्रणाली पर कार्य करना है।

समर्थ पहल

⇒ 7 मार्च, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर नई दिल्ली में महिलाओं के लिए एक विशेष उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान ‘समर्थ’ का शुभारंभ किया।
⇒ महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और स्वतंत्र होने का अवसर प्रदान करना।
⇒ मंत्रालय की समर्थ पहल के तहत, इच्छुक और मौजूदा महिला उद्यमियों को ये लाभ उपलब्ध होंगे-
1. मंत्रालय की कौशल विकास योजनाओं के अंतर्गत आयोजित मुफ्त कौशल विकास कार्यक्रमों में 20% सीटें महिलाओं के लिए आवंटित की जाएंगी। इससे 7500 से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी।
2. मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित विपणन सहायता के लिए योजनाओं के अंतर्गत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों में भेजे गए . एमएसएमई व्यापार प्रतिनिधिमंडल का 20% हिस्सा महिलाओं के स्वामित्व वाले एमएसएमई को समर्पित होगा ।
3. राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम की वाणिज्यिक योजनाओं पर वार्षिक प्रसंस्करण शुल्क पर 20% की छूट दी जाएगी।
4. उद्यम पंजीकरण के अंतर्गत महिलाओं के स्वामित्व वाले एमएसएमई के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

‘संभव’ और ‘स्वावलंबन’ पहल

⇒ केन्द्रीय सूक्षम, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने MSME मंत्रालय द्वारा ऑल-इंडिया प्लास्टिक मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एआईपीएमए) के सहयोग से नई दिल्ली में 4 से 5 मार्च, 2022 तक प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और अपशिष्ट प्रबंधन पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।
⇒ MSME मंत्रालय ने पूरे देश में, विशेष रूप से आकांक्षी जिलों में युवाओं के मध्य उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए दो विशेष पहल ‘संभव’ और ‘स्वावलंबन’ की भी शुरूआत की। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के एक हिस्से के रूप में एमएसएमई मंत्रालय अपने क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से पूरे देश के 1300 कॉलेजों में 28 फरवरी, 2022 से 31 मार्च, 2022 तक वेबिनार मोड में ‘संभव – राष्ट्रीय स्तर जागरूकता कार्यक्रम (NLAP)’ का आयोजन कर रहा है।
⇒ इसके अलावा युवा आबादी में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और मंत्रालय की योजनाओं और इसकी पहलों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘स्वावलंबन’ नामक एक विशेष अभियान के तहत 46 आकांक्षी जिलों में 200 से अधिक नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जा रहा है।

गहन मिशन इंद्रधनुष (IMI) 4.0

⇒ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने 7 फरवरी, 2022 को वर्चुअली गहन मिशन इंद्रधनुष (IMI) 4.0 को लांच किया।
⇒ भारत विश्व स्तर पर सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहा है, जिसमें 3 करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं और 2.6 करोड़ बच्चों को सालाना सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के माध्यम से कवर किया जाता है।
⇒ IMI 4.0 के तीन राउंड होंगे और यह 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 416 जिलों में आयोजित किया जाएगा। इसमें आजादी का अमृत महोत्सव के लिए चिन्हित 75 जिले भी शामिल हैं।

ग्लोबल मीथेन इनिशिएटिव

⇒ 10 दिसंबर, 2021 को ‘ग्लोबल मीथेन इनिशिएटिव’ संचालन नेतृत्व बैठक वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गई।
⇒ ग्लोबल मीथेन इनिशिएटिव एक स्वैच्छिक सरकारी तथा एक अनौपचारिक अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका एवं कनाडा सहित 45 देश सदस्य हैं।

‘आयुष आपके द्वार’ अभियान

⇒ आयुष मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक हिस्से के रूप में 45 से अधिक स्थानों पर 3 सितम्बर, 2021 को ‘ आयुष आपके द्वार’ नामक एक अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य एक वर्ष में 75 लाख घरों में औषधीय पौधों को वितरित करना है।
⇒ इस अभियान का उद्घाटन केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मुंबई से किया। इस दौरान उन्होंने नागरिकों को औषधीय पौधे वितरित किए।
⇒ वितरित किए जा रहे औषधीय पौधों में तेजपत्ता, स्टीविया, अशोक, गिलोय, अश्वगंधा, लेमनग्रास, तुलसी, सर्पगंधा और आवंला शामिल हैं।

सुजलाम अभियान

⇒ 25 अगस्त, 2021 को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंग के रूप में जल शक्ति मंत्रालय द्वारा ‘सुजलाम अभियान’ (SUJALAM Campaign) का शुभारंभ किया गया।
⇒ ODF स्थायित्व (ODF Sustainability) एवं ‘गंदला जल प्रबंधन’ (Grey water management ) हेतु यह एक 100 दिवसीय अभियान है।
⇒ इस अभियान के तहत निम्न प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा-
1. 10 लाख सोखता गड्डों का निर्माण
2. शौचालयों की मरम्मत
3. नए परिवारों तक शौचालयों की पहुंच
⇒ यह अभियान देश के गांवों में अल्प समय में त्वरित गति से ODF प्लस’ के दर्जे को प्राप्त करने के उद्देश्य से संचालित होगा ।

शून्य अभियान

⇒ 15 सितम्बर, 2021 को नीति आयोग ने RMI एवं RMI इंडिया के साथ ‘शून्य अभियान’ की शुरूआत की।
⇒ यह उपभोक्ताओं एवं उद्योग के साथ मिलकर शून्य प्रदूषण आपूर्ति वाहनों को बढ़ावा देने की पहल है।
⇒ इसका उद्देश्य शहरी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाएं जाने में तेजी लाना है।

MASCRADE-2021

⇒ 21 जनवरी, 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा MASCRADE-2021 के 7 वें संस्करण का उद्घाटन किया गया।
⇒ MASCRADE का पूर्ण नाम- Movement Against Smuggled & counterfeit Trade है। इसका आयोजन फिक्की द्वारा किया गया।
⇒ फिक्की द्वारा MASCRADE का आयोजन कानून प्रवर्तन एजेंसियों के काम को पहचानने और जालसाजी और तस्करी की रोकथाम
में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रत्येक वर्ष सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को सम्मानित करने और तस्करी विरोधी कानूनों को लागू करने के लिए किया जाता है।

ग्रीन सोहरा वनीकरण अभियान

⇒ 25 जुलाई, 2021 सोहरा (चेरापूंजी ) में ग्रीन सोहरा वनीकरण अभियान गृह मंत्री अमित शाह द्वारा लांच किया गया।
⇒ वृक्षारोपण और वनीकरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस अभियान के लिए दिया गया नारा है ‘Evergreen Northeast’। यह अभियान असम राइफल्स और मेघालय द्वारा चलाया जाएगा।
⇒ चेरापूंजी (स्थानीय रूप से इसे सोहरा के नाम से जाना जाता है) में पूरे वर्ष वर्षा होती थी, लेकिन विकास के नाम पर क्षेत्र में की गई अंधाधुंध कटाई के कारण यह कम हो गया है।

जैसलमेर में KVIC और BSF ने लॉन्च किया ‘प्रोजेक्ट बोल्ड’

⇒ खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के सहयोग से अपनी तरह की पहली परियोजना में राजस्थान के रेगिस्तान में हरित आवरण विकसित करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ ‘प्रोजेक्ट बोल्ड’ लॉन्च किया।
⇒ 27 जुलाई, 2021 को BSF के साथ KVIC ने प्रोजेक्ट बोल्ड के तहत 1000 बांस के पौधे लगाए। जैसलमेर के तनोट गांव में यह पौधे
लगाए गए।
⇒ प्रोजेक्ट बोल्ड का अर्थ Bamboo Oasis on Lands in Drought है।
⇒ इसका उद्देश्य क्षेत्र की स्थानीय आबादी को आजीविका प्रदान मरुस्थलीकरण को कम करना और बहु – अनुशासनात्मक ग्रामीण उद्योग सहायता प्रदान करना है।

जान है तो जहान है जागरूकता अभियान

⇒ अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के लिए कोरोना टीकाकरण पर एक राष्ट्रव्यापी ‘जान है तो जहान है’ जागरूकता अभियान शुरू किया।
⇒ इस अभियान का उद्देश्य लोगों को कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूक करना और कोरोना टीकाकरण से संबंधित अफवाहों और आशंकाओं को खत्म करना है।

चेकमेट कोविड पहल

⇒ ऑल इंडिया चेस फेडरेशन ने महामारी से प्रभावित चेस समुदाय की मदद के लिए ‘चेकमेट कोविड पहल शुरू की है।
⇒ इस पहल की शुरूआत FIDE (वर्ल्ड चेस फेडरेशन) के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोर्कोविच, पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, विश्व रैपिड चेस चैंपियन कोनेरू हम्पी, AICF के अध्यक्ष संजय कंपूर और सचिव भरत सिंह चौहान की उपस्थिति में की गई।

ऑपरेशन ‘CO – JEET’

⇒ सशस्त्र बलों ने भारत में चिकित्सा प्रणाली को मजबूत करने और ऑक्सीजन आपूर्ति श्रृंखलाओं की तरह एंटी-कोविड- 19 प्रयासों की सहायता के लिए ऑपरेशन ‘CO-JEET’ शुरू किया। इनके साथ-साथ, CO-JEET लोगों की मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए भी उपाय करता है।
⇒ मेडिकल थेरेपी के अलावा रोगियों को इस आश्वासन की आवश्यकता होती है कि ‘वे ठीक हो जाएंगे’ और समय के साथ उन्हें आत्मविश्वास और साहस वापस पाने की आवश्यकता होती है।

‘बिलीव इन स्पोर्ट’ अभियान

⇒ बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने घोषणा की कि भारत की शटलर पीवी सिंधु और कनाडा की मिशेल ली को प्रतियोगिता में हेरफेर को रोकने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के ‘बिलीव इन स्पोर्ट’ अभियान के लिए एथलीट एम्बेसडर के रूप में नामित किया गया है।
⇒ यह जोड़ी अप्रैल 2020 से BWF के ‘आई एम बैडमिंटन’ अभियान के लिए वैश्विक एम्बेसडर है । प्रतियोगिता हेरफेर के खतरे के एथलीटों, कोचों और अधिकारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए 2018 में IOC का ‘बिलीव इन स्पोर्ट’ अभियान शुरू किया गया था।

ऑपरेशन समुंद्र सेतु – II

⇒ भारतीय नौसेना ने COVID-19 महामारी के बीच मेडिकल ऑक्सीजन और भारत के अन्य देशों से अन्य आवश्यकताओं के तेजी से परिवहन में मदद करने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु – II शुरू किया।
⇒ ऑपरेशन ‘समुद्र सेतु II’ के एक भाग के रूप में सात भारतीय नौसैनिक जहाजों को विभिन्न देशों के तरल चिकित्सा ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और संबंधित चिकित्सा उपकरणों की शिपमेंट के लिए तैनात किया गया है।

‘KRI Nanggala-402’ का रेस्क्यू अभियान

⇒ भारतीय नौसेना 4 दिन पहले लापता हुए इंडोनेशियाई पनडुब्बी और इसके 53-सदस्य चालक दल के बचाव अभियान में शामिल हो गई है।
⇒ इंडोनेशिया ने अपनी 44 पुरानी पनडुब्बी KRI Nanggala-402 के लापता होने के बाद भारत से सहायता मांगी थी, जो बाली द्वीप के उत्तर में एक टारपीडो ड्रिल का आयोजन करते हुए लापता हो गया था।

टीका उत्सव : COVID-19 टीकाकरण अभियान

⇒ टीका उत्सव एक टीका पर्व है। यह 11 अप्रैल, 2021 और 14 अप्रैल, 2021 के बीच आयोजित किया गया। इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करना है। यह COVID- 19 वैक्सीन के शून्य अपव्यय पर भी ध्यान केंद्रित करेगा ।
⇒ वर्तमान में तीन राज्य अधिकतम COVID-19 खुराक प्राप्त कर रहे हैं। वे महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात हैं। COVAXIN और COVISHIELD दो प्रमुख COVID-19 टीके हैं, जो वर्तमान में भारत में प्रशासित हैं।

जेंडर संवाद कार्यक्रम

⇒ ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जेंडर संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह DAY-NRLM और IWWAGE के बीच एक संयुक्त पहल है।
⇒ जेंडर संवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य DAY-NRLM के तहत लिंग संबंधी हस्तक्षेपों के बारे में जागरूकता पैदा करना । DAY-NRLM का अर्थ दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन है। IWWAGE का अर्थ Initiative for What Works to Advance Women and Girls in the Economy

‘सांस’ अभियान

⇒ 5 फरवरी, 2021 को मध्य प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने निमोनिया के कारण शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से एक जागरूकता अभियान की शुरुआत की।
⇒ इस जागरूकता अभियान का नाम ‘सांस’ (SAANS-Social Awareness and Action to Neutralise Pneumonia Successfully) है।
⇒ इस अभियान अंतर्गत राज्य स्तर पर चिकित्सा कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।
⇒ यह अभियान प्रदेश के 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को निमोनिया रोग से बचाने हेतु संचालित किया जा रहा है।

‘स्विच दिल्ली’ अभियान

⇒ 4 फरवरी, 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने हेतु ‘स्विच दिल्ली’ अभियान की शुरूआत की।
⇒ इस अभियान के अंतर्गत इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों के विषय में जागरूकता का प्रसार किया जाएगा।
⇒ सरकार ने वर्ष 2024 तक दिल्ली में कुल वाहन पंजीकरण में 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

इन्हें भी जरुर पढ़े:-

Leave a Comment

720 Px X 88Px