CSBC BPSSC Bihar Police New Vacancy Recruitment 2023: बिहार पुलिस में निकली 68000 से भी अधिक पदों पर बहाली || इस दिन से शुरू होगा आवेदन !!

CSBC BPSSC Bihar Police New Vacancy Recruitment 2023: दोस्तों अगर आप भी बिहार पुलिस का तैयारी कर रहे हैं और इसकी वैकेंसी यों का इंतजार कर रहे हैं तो बहुत जल्द ही आप लोग का इंतजार खत्म होने वाला है। क्योंकि बहुत जल्द ही बिहार पुलिस के 68000 से भी अधिक पदों पर बहाली होने जा रही है। तो आप लोग भी बिहार पुलिस की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी और जोर शोर से बढ़ा दे ताकि इस बार जैसे ही बिहार पुलिस की वैकेंसी निकलता है तो आप लोग इस बार पूरी कोशिश करें कि आप लोग का सिलेक्शन इसबार जरूर हो जाए। बिहार पुलिस के कुल 75 हजार 543 नए पदों पर भर्ती होनी है। जिसमें 68360 पदों पर सीधी भर्ती होगी और बाकी के 7 हजार 183 पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे। नियुक्ति की प्रक्रिया एक महीने बाद यानी जून से संभवत शुरू कर दी जाएगी। यह जानकारी बिहार पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि जिन पदों पर सीधी नियुक्ति होनी है उनमें डीएसपी, दरोगा, सिपाही और ड्राइवर के पद शामिल हैं।


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now



CSBC BPSSC Bihar Police New Vacancy Recruitment 2023

CSBC BPSSC Bihar Police New Vacancy Recruitment 2023: बिहार पुलिस के नए भर्तियों को लेकर एडीजी जितेंद्र सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ा रोस्टर क्लियरेंस और पदों के वर्गीकरण का काम हो रहा है। बहुत जल्दी इन पदों की भर्ती को लेकर एजेंसियों में इसकी अधियोजना भेजे जाएंगे। डीएसपी के पदों पर सीधी भर्ती के तहत ( चयन बिहार लोक सेवा आयोग ) BPSC के द्वारा, कांस्टेबल के पदों पर चयन केंद्रीय चयन परिषद CSBC द्वारा, और सब इंस्पेक्टर के पदों पर चयन बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा किया जाता है इन सभी आयोग अपनी अलग-अलग भर्तियां भर्तियों की परीक्षाएं आयोजित करेंगे। अलग-अलग भर्तियां निकालेंगे। लेकिन इस प्रक्रिया के पूरे होने के बाद बिहार में प्रति एक लाख की आबादी पर पुलिसकर्मियों की संख्या लगभग 183 हो जाएगी।  

इन्हें भी जरूर पढ़ें :- SSC GD PET/PST Admit Card 2023 Download Here : एसएससी जीडी कांस्टेबल 2023 PET/PST एडमिट कार्ड हुआ जारी ! यहां से करें डाउनलोड !!

और यह भी बताया जा रहा है कि बिहार पुलिस में कांस्टेबल और एसआई के नई भर्ती की प्रक्रिया मई एवं या जून माह से शुरू हो सकती है। केंद्रीय चयन परिषद सिपाही भर्ती सीएसबीसी जल्दी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर देगी। बीपीएससी बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विसेज कमिशन भी सब स्पेक्टर यानी दरोगा के हजार पदों पर भर्ती जारी करेगी। 

CSBC Bihar Police Constable New Vacancy Recruitment 2023 Eligibility ?

बिहार पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए 12वीं यानी इंटर पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे ? CSBC के इस भर्ती में योग्य उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा एवं शारीरिक परीक्षा के मानक एवं दक्षता परीक्षण में योग्य पाए जाने पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा इंटरमीडिएट लेवल की होगी जिसमें बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा के स्तर पर विस्तृत पाठ्य सामग्री से प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 25 वर्ष रखी जाएगी, एवं जिन श्रेणियों को अपने उम्र में छूट पानी है, जिन्हें सरकार की तरफ से छूट दी जाती है वह अपनी उम्र को लेकर नोटिफिकेशन में पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं कि उन्हें कितनी साल का छूट मिलेगी।

इन्हें भी जरूर पढ़ें :- CSBC Bihar Police Constable Model Practice Set, Question Paper PDF Download – Bihar Police Practice Set PDF Download, Bihar Police Constable Question Paper PDF Download.

BPSSC Bihar Police SI New Vacancy Recruitment 2023 Eligibility?

बिहार पुलिस दरोगा के पदों पर भर्ती के लिए ग्रेजुएशन की योग्यता मांगी जाएगी। जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास होंगे वही दरोगा का फॉर्म भर सकेंगे। Bihar Daroga का फॉर्म भरने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष ली जाएगी, एवं श्रेणीवध उम्र में छूट भी दी जाएगी। अपने-अपने श्रेणियों के आधार पर छूट के लिए नोटिफिकेशन को एक बार जरूर पढ़ ले। 

इन्हें भी जरूर पढ़ें :- Bihar Police Daroga Exam Practice Set ( Mock Test ) 2021 – बिहार पुलिस दरोगा प्रश्न और उत्तर 2021, बिहार पुलिस दरोगा प्रैक्टिस सेट 2021, Bihar Police Sub Inspector Objective Questions And Answers 2021 Download PDF.

CSBC Bihar Police Constable New Vacancy Recruitment 2023 Important Link
Home Page  Click Here 
CSBC Official Site  Click Here
BPSC Official Site  Click Here 

नोट: इसी तरह के अन्य खबरों से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप, फेसबुक एवं टेलीग्राम ग्रुप को जरूर जॉइन कर लें। इन सारे ग्रुपों में नई वैकेंसीयों एवं रिजल्ट एवं अन्य नई शैक्षणिक खबरों का अपडेट ग्रुप के माध्यम से दिया जाता है। ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए नीचे लिंक दिया गया है, जिस पर क्लिक करके आप इस ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं। 


इन्हें भी जरूर पढ़ें :-

SSC GD Constable Result 2022 – 23: एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा 2023 का रिजल्ट यहां से देखें || Direct Link Active…..!!

Bihar Civil Court Admit Card Download Direct Link – बिहार सिविल कोर्ट का एडमिट यहाँ से डाउनलोड करें ! डायरेक्ट लिंक !!

Bihar Daroga Question Paper 2023-24 : Bihar Si PT Exam 2023-24 Practice Set In Hindi Pdf, Bihar Police Daroga Practice Set 2023

Leave a Comment

720 Px X 88Px