CBSE Exam Cancelled – CBSE क्लास 12th परीक्षा को किया गया स्थगित, परीक्षा रद्द करने की याचिका भी सुप्रीम कोर्ट में दायर कर दी गयी है ,लाइव अपडेट: सरकार ने सीबीएसई परीक्षा को स्थगित किया…

Central Board of Secondary Education (CBSE Board) ने कक्षा 10वीं / 12वीं की वार्षिक परीक्षा 2021 की कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए Exam Cancelled Notice अपलोड कर दिया है। वे उम्मीदवार जो सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021( CBSE Board Exam 2021 ) में नामांकित हैं, वे अब Exam Cancelled Notice डाउनलोड कर सकते हैं।


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board Exam 2021 Cancelled Latest News

देश भर में COVID-19 महामारी को देखते हुए SC ( SUPREME COURT OF INDIA ) में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की याचिका भी दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को इस मामले की सुनवाई होगी। 

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कोविड की स्थिति को देखते हुए सीबीएसई कक्षा 12 की 2021 की परीक्षाएं रद्द कर दीं। इस फैसले ने लगभग 1.2 मिलियन छात्रों के लिए महीनों की अनिश्चितता को समाप्त कर दिया है, जिन्हें परीक्षा में शामिल होना था।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा 2021 को रद्द करने का निर्णय लिया गया।

गृह मंत्री अमित शाह, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री; सूचना एवं प्रसारण; और भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम प्रकाश जावड़ेकर और रेल मंत्री पीयूष गोयल बैठक में उपस्थित थे।

CBSC Exam Cancelled - Class 12 Board Exam 2021 Live Updates Govt Postponed CBSE Exam - कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 लाइव अपडेट सरकार ने सीबीएसई परीक्षा को स्थगित किया...
CBSC Exam Cancelled – Class 12 Board Exam 2021 Live Updates Govt Postponed CBSE Exam – कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 लाइव अपडेट सरकार ने सीबीएसई परीक्षा को स्थगित किया…

2021 Board Exam Cancelled

अधिवक्ता ममता शर्मा द्वारा दायर याचिका, जो शुक्रवार को भी सुनवाई के लिए आई और 31 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई, ने केंद्र, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई) को निर्देश देने की मांग की है। ) सीबीएसई और आईसीएसई कक्षा 12 परीक्षाओं को रद्द करने के लिए।

28 मई शुक्रवार को मामले में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की याचिका पर फैसला करने के लिए अटॉर्नी जनरल की मदद मांगी और याचिकाकर्ता ममता शर्मा को केंद्र के रूप में आशावादी बताया, जिससे उम्मीद की जा रही है कि मंगलवार तक इस मुद्दे पर फैसला अपने पक्ष में प्रस्ताव पारित कर सकती है।

सीबीएसई और सीआईएससीई ने अप्रैल में कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द करने और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने के संबंध में अधिसूचना जारी की थी।

इस बीच शनिवार को यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है और महामारी की स्थिति में सुधार होने पर जुलाई के दूसरे सप्ताह में 12वीं की परीक्षाएं कराने का प्रस्ताव किया है. यूपी बोर्ड ने विशेष परिस्थितियों को देखते हुए इस साल कक्षा 12 की परीक्षा के लिए समय अवधि कम करने का भी फैसला किया है।

देश के कई अन्य राज्य बोर्डों ने भी इस साल अपनी कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है और कक्षा 12 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। उनसे भी जल्द ही कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर निर्णय लेने की उम्मीद है। यहां कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के नवीनतम घटनाक्रम दिए गए हैं:

Central Board of Secondary Education (CBSE Board)

Class X, XII Time Table 2021

Exam Conducted By –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 2021 आयोजित करेगा।

Important Dates
Time Table Issued : 02 February 2021Revised Time Table Issued : 05 March 2021
Class 10th Exam: 04 April to 07 June 2021 (Cancelled)
Class 12th Exam: 04 April to 11 June 2021 (Cancelled)Result Declared : Notified Soon

 ( How to Check Class 10 Result 2021 )

  • चरण 1 : महत्वपूर्ण लिंक अनुभाग पर जाएं।
  • Step 1 : Go to Important Link Section.
  • चरण 2 : नीचे दिए गए “डाउनलोड रिजल्ट” लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 2 : Click on “Download Result” Link Given Below Side.
  • चरण 3: अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें।
  • Step 3 : Enter Your Roll No. and School No.
  • चरण 4 : केंद्र संख्या और प्रवेश पत्र आईडी दर्ज करें।
  • Step 4 : Enter Center No. and Admit Card Id.
  • चरण 5: कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • Step 5 : Enter Captcha Code.
  • चरण 6: “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • Step 6 : Click on “Submit” Button.
  • चरण 7: अपना परिणाम जांचें और प्रिंट लें।
  • Step 7 : Check Your Result and Take a print.

10th Board Exam 2021 Latest News

IMPORTANT LINKS

newiconDownload 12th Exam Cancelled Notice Click Here
Download Exam Postponed Notice Click Here
Download Class 10th Revised Time Table Click Here
Download Class 12th Revised Time Table Click Here
Download Class 10th Time Table Click Here
Download Class 12th Time Table Click Here
Official Website Click Here
 For any Query and Feedback Contact us – support@News4CSC.com

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px