RRB Group D Exam Date 2022 : बहुत ही जल्द आयोजित होने वाली है ग्रुप डी की परीक्षा || जुलाई से सितंबर के बीच में ली जाएगी ग्रुप डी की परीक्षाएं, जिसमें एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी।

RRB Group D Exam Date 2022 : आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षाओं को लेकर सभी अभ्यर्थी अभी इंतजार कर रहे हैं। बहुत दिनों से इस की परीक्षाएं नहीं ली गई है, हर बार इसकी परीक्षाएं की तिथि जारी होती है लेकिन किसी कारणवश परीक्षाएं रद्द कर दी जाती है और इसी कारण अभी तक इसकी परीक्षा नहीं ली गई है। लेकिन इस बार माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से इस बार यह कहा गया है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह से लेकर सितंबर तक ग्रुप डी का परीक्षाएं ले ली जाएगी। और माना जा रहा है कि इस बार परीक्षाएं परीक्षाएं रद्द नहीं होगी तो आप लोग जितने भी अभ्यर्थी ग्रुप डी का फॉर्म भरे हैं वह अपने तैयारी को मजबूत कर लें और इसकी तैयारी में जुड़ जाएं क्योंकि अगले महीने से इस की परीक्षाएं होने जा रही है इसके पहले इसकी परीक्षा 23 फरवरी से होने वाली थी, लेकिन यह स्थगित कर दी गई और तभी से सभी छात्र इसका इंतजार कर रहे हैं कि ग्रुप डी की परीक्षाएं कब ली जाएगी। 


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB Group D Exam Date 2022 in Hindi

रेलवे ग्रुप डी का विज्ञापन मार्च 2019 में ही निकला था और इसकी पदों की संख्या 1,03,739 थी। जिसके लिए एक करोड़ 1,15,67,248 उम्मीदवारों ने इसका फॉर्म भरे हैं। आरआरबी ग्रुप डी के आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आरआरबी ग्रुप डी लेवल वन की परीक्षा 2021 के माध्यम से ट्रैक मेंटेनर – 4, हेल्पर /असिस्टेंट, पॉइंटस मैन लेवल – 1 के पदों के लिए 103739 रिक्तियां भरी जाएगी। 

RRB Group D Exam Date 2022 बहुत ही जल्द आयोजित होने वाली है ग्रुप डी की परीक्षा जुलाई से सितंबर के बीच में ली जाएगी ग्रुप डी की परीक्षाएं, जिसमें एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी।

RRB Group D Exam Pattern

आरआरबी ग्रुप डी की पहली प्रक्रिया में सीबीटी एक्जाम ली जाती है। जिसमें 100 प्रश्न होते हैं और हर एक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित होते हैं और इसकी कुल समय 90 मिनट की होती है इसमें 25 प्रश्न गणित, 25 जनरल साइंस, 30 जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और 20 प्रश्न जनरल अवेयरनेस एवं करंट अफेयर्स केहोते हैं। जिसमें क्वालीफाई करने के लिए आपको कम से कम 33% परसेंट मार्क्स लाना अनिवार्य होता है। 

RRB Group D Admit Card 

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा की फाइनल तिथि जैसे ही जारी होती है वैसे ही कुछ दिनों के बाद आपको इसका एग्जाम सेंटर का शहर देखने को मिलेगा जो आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए जाकर चेक कर सकते हैं, एवं जब भी आपका परीक्षा होगा उसके 10 दिन पहले से आपका एडमिट कार्ड दिखाया जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आप लोग को नीचे इसका ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दे दिया गया है, जब भी इसकी परीक्षा की फाइनल तिथि जारी की जाती है तब आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए अपना एग्जाम सेंटर जान सकते हैं और एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं एवं अगर जो आपको कोई भी परेशानी हो या कोई भी जानकारी लेना हो तो आप नीचे दिए गए टेलीग्राम ग्रुप एवं व्हाट्सएप ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं उसके जरिए आप जानकारी ले सकते हैं। 

Important Link

Download Admit Card Available Soon
Download Exam Notice Click Here 
Download Concern/Suggestions/Doubts Format Click Here 
Download Concern/Suggestions/Doubts Notice Click Here 
Download Notification Click Here 
Download Syllabus Click Here 
Official Website Click Here 
Telegram Click Here 
WhatsApp Click Here 

इन्हें भी जरूर पढ़ें 

Leave a Comment

720 Px X 88Px